Home /News /sports /

Ashes, AUS vs ENG: ट्रेविस हेड ने 85 गेंदों में जड़ा विस्फोटक सैकड़ा, गावस्कर-कपिल देव पीछे छूटे

Ashes, AUS vs ENG: ट्रेविस हेड ने 85 गेंदों में जड़ा विस्फोटक सैकड़ा, गावस्कर-कपिल देव पीछे छूटे

Australia vs England: ट्रेविस हेड ने टेस्ट करियर का तीसरा सैकड़ा जड़ा. (फोटो-AP)

Australia vs England: ट्रेविस हेड ने टेस्ट करियर का तीसरा सैकड़ा जड़ा. (फोटो-AP)

Australia vs England 1st Test: इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज 2021-22 का पहला टेस्ट ब्रिस्बेन के गाबा में खेला जा रहा है. ऑस्ट्रेलिया के मध्यक्रम के बल्लेबाज ट्रेविस हेड ने दूसरे दिन ताबड़तोड़ शतक जड़ा है. हेड ने 85 गेंदों पर 13 चौके और दो छक्के की मदद से अपने टेस्ट करियर का तीसरा सैकड़ा लगाया.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया (Australia vs England) के बीच एशेज 2021-22 का पहला टेस्ट ब्रिस्बेन के गाबा में खेला जा रहा है. ऑस्ट्रेलिया के मध्यक्रम के बल्लेबाज ट्रेविस हेड (Travis Head) ने दूसरे दिन ताबड़तोड़ शतक जड़ा है. हेड ने 85 गेंदों पर 13 चौके और दो छक्के की मदद से अपने टेस्ट करियर का तीसरा सैकड़ा लगाया. टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया की ओर से यह 9वां सबसे तेज शतक है. हेड के अलावा डेविड वॉर्नर (David Warner) ने 94 जबकि मार्नस लाबुशेन ने 74 रनों की पारी खेली.

    ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे तेज शतक जड़ने का रिकॉर्ड विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट के नाम हैं जिन्होंने पर्थ में इंग्लैंड के ही खिलाफ 57 गेंदों पर सैकड़ा लगाया. उसके बाद जैक ग्रेगोरी (67 गेंद), डेविड वॉर्नर  (69 गेंद) और मैथ्यू हेडन (84 गेंद) का नंबर आता है. एडम गिलक्रिस्ट ने अपने टेस्ट करियर में 6 बार 100 से कम गेंदों पर शतक लगाया है. वहीं भारत के पूर्व विस्फोटक ओपनर वीरेंद्र सहवाग ने ये कारनामा 7वां बार किया है. महान ऑलराउंडर कपिल देव ने 86 जबकि सुनील गावस्कर ने 94 गेंदों में टेस्ट क्रिकेट में शतक जड़ चुके हैं.

    मैच की बात करें तो दूसरे दिन खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने सात विकेट के नुकसान पर 343 रन बना लिए हैं. ऑस्ट्रेलिया के पास 196 रनों की बढ़त है. इंग्लैंड की टीम अपनी पहली पारी में 147 रन पर आउट हो गयी थी. हेड 112 रन जबकि मिचेल स्टार्क 10 रन बनाकर नाबाद है. आखिरी सत्र में ऑस्ट्रेलिया ने चार विकेट खोए. डेविड वॉर्नर सिर्फ 6 रन से शतक से चूक गए जबकि कैमरन ग्रीन बिना खाता खोले ही बोल्ड हो गए. दोनों का विकेट तेज गेंदबाज ऑली रॉबिनसन ने लिया.

    इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे सत्र में दो विकेट गंवाये. मार्नस लाबुशेन ने बायें हाथ के स्पिनर जैक लीच पर ढीला शॉट खेलकर प्वाइंट पर कैच दिया जबकि स्टीव स्मिथ चाय के विश्राम से ठीक पहले केवल 12 रन बनाकर मार्क वुड की गेंद पर विकेटकीपर जोस बटलर को कैच दे बैठे. वॉर्नर को जीवनदान मिलना और बेन स्टोक्स का लगातार क्रीज से आगे पांव रखना दूसरे दिन चर्चा के मुख्य विषय रहे. वॉर्नर जब 17 रन पर थे तब स्टोक्स ने उन्हें आउट कर दिया था लेकिन रीप्ले से पता चला कि गेंदबाज ने नोबॉल की है और अंपायर को अपना फैसला बदलना पड़ा. इससे यह भी पता चला कि स्टोक्स ने अपनी पिछली तीन गेंदों पर भी क्रीज से आगे पांव रखा था लेकिन अंपायर ने उसे नोबॉल नहीं दिया था.

    Ashes Series: डेविड वॉर्नर ने बनाया अनोखा रिकॉर्ड, 5वीं बार नोबॉल पर हुए आउट, 4 शतक और एक अर्धशतक लगाया

    बाद में ऑस्ट्रेलिया के एशेज प्रसारक चैनल 7 ने खुलासा किया कि स्टोक्स ने मैच के दूसरे दिन गुरुवार को 14 बार अपना पांव क्रीज से आगे रखा था लेकिन केवल दो बार ही नोबॉल दी गयी. स्टोक्स ने दूसरे सत्र में गेंदबाजी नहीं की जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने दो विकेट गंवाये और 80 रन जोड़े. लंच के तुरंत बाद वॉर्नर ने 48 रन के निजी योग पर ऑली रॉबिनसन की गेंद पर दूसरी स्लिप में कैच दिया लेकिन रॉरी बर्न्स ने उसे छोड़ दिया. वार्नर तब 60 रन पर थे जब हसीब हमीद ने उन्हें रन आउट करने का आसान मौका गंवाया.

    VIDEO: बेन स्टोक्स ने 30 गेंदों में 14 बार फेंकी नोबॉल, अंपायर्स देखने से चूके, एशेज में विवाद गहराया

    लाबुशेन का भाग्य ने ऐसा साथ नहीं दिया. उन्होंने 116 गेंद की अपनी पारी में छह चौके और दो छक्के लगाये. लाबुशेन तब वॉर्नर का साथ देने के लिये क्रीज पर उतरे जब स्कोर एक विकेट पर 10 रन था और उन्होंने क्रिस वोक्स पर खूबसूरत कट से चौका लगाकर 71 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया. ऑस्ट्रेलिया ने मार्कस हैरिस (तीन) का विकेट पहले घंटे में ही गंवा दिया था जिन्होंने रॉबिनसन की गेंद पर तीसरी स्लिप में कैच दिया.

    Tags: Ashes 2021-22, Ashes Series, Australia vs England, Cricket news, David warner, Joe Root, Kapil dev, Sunil gavaskar

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर