अपना शहर चुनें

States

IND vs AUS: माइकल वॉन ने की रवि शास्त्री की तारीफ, बोले- वह श्रेय के हकदार हैं

IND vs AUS, 4th Test: माइकल वॉन ने ट्वीट कर रवि शास्त्री की तारीफ की (PIC: AP)
IND vs AUS, 4th Test: माइकल वॉन ने ट्वीट कर रवि शास्त्री की तारीफ की (PIC: AP)

IND vs AUS, 4th Test: इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन (Michael Vaughan) ने टीम इंडिया की इस सफलता का क्रेडिट मुख्य कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) को दिया है. माइकल वॉन ने ट्वीट कर करते हुए लिखा है कि जिस तरह रवि शास्त्री ने टीम को संभाला है, उसके लिए उन्हें काफी क्रेडिट मिलना चाहिए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 18, 2021, 7:02 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का (Border Gavaskar Trophy) चौथा और अंतिम मैच ब्रिस्बेन (Brisbane) के गाबा (Gabba) में खेला जा रहा है. सीनियर खिलाड़ियों के चोटिल होने के बाद इस मैच में भारतीय टीम नए और अनुभवहीन खिलाड़ियों के साथ उतरी, लेकिन इन खिलाड़ियों ने अपने खेल से बड़े-बड़े दिग्गजों को प्रभावित कर दिया है. निचले क्रम के बल्लेबाजों वाशिंगटन सुंदर (Washington Sunder) और शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) ने मुश्किल हालात में शतकीय साझेदारी निभाकर मैच के तीसरे दिन भारत को मुकाबले में बनाए रखा. ठाकुर और सुंदर की शानदार गेंदबाजी के बाद इस तरह की बल्लेबाजी से हर कोई प्रभावित है और इन दोनों की जमकर तारीफ हो रही है.

इस बीच इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन (Michael Vaughan) ने टीम इंडिया की इस सफलता का क्रेडिट मुख्य कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) को दिया है. माइकल वॉन ने ट्वीट कर करते हुए लिखा है कि जिस तरह रवि शास्त्री ने टीम को संभाला है, उसके लिए उन्हें काफी क्रेडिट मिलना चाहिए.

IND VS AUS: वॉशिंगटन सुंदर और शार्दुल को किया विराट कोहली ने सलाम, कहा-मान गए ठाकुर



दरअसल, ऑस्ट्रेलिया के 369 रन के जवाब में शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों की नाकामी के कारण बैकफुट पर खड़ा भारत आखिर में अपनी पहली पारी में 336 रन के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचने में सफल रहा. भारत का स्कोर एक समय छह विकेट पर 186 रन था और वह ऑस्ट्रेलिया से 183 रन पीछे था. लेकिन इसके बाद शार्दुल ठाकुर (67) और वाशिंगटन सुंदर (62) ने यहीं से जिम्मेदारी संभाली और सातवें विकेट के लिए 123 रन की साझेदारी की, जो वर्तमान सीरीज में दोनों टीम की तरफ से किसी भी विकेट के लिए दूसरी बड़ी भागीदारी है.
IND VS AUS: शार्दुल ठाकुर और वॉशिंगटन सुंदर ने ठोका अर्धशतक, सहवाग ने ऐसे किया सलाम

भारत की इस सफलता पर माइकल वॉन ने टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्त्री की तारीफ करते हुए एक ट्वीट किया. वॉन ने ट्वीट में लिखा, ''रवि शास्त्री जिस तरह भारतीय टीम को मैनेज कर रहे हैं, उसे देखकर बहुत अच्छा लग रहा है. वह इस बात के लिए बहुत सारे श्रेय के हकदार है, कि उन्होंने टीम को यकीन दिलाया कि विराट कोहली के जाने के बाद भी वह मुकाबला कर सकते हैं.''



बता दें कि भारत ने पहले सत्र में 99 और दूसरे सत्र में 92 रन जोड़े और इस बीच दो-दो विकेट गंवाए. तीसरे सत्र में पुछल्ले बल्लेबाजों ने आखिर तक संघर्ष जारी रखा. इस सत्र में भी भारत चार विकेट के एवज में 83 रन जोड़ने में सफल रहा. भारत ने सुबह के सत्र में चेतेश्वर पुजारा (25) और कप्तान अजिंक्य रहाणे (37) तथा दूसरे सत्र में मयंक अग्रवाल (38) और ऋषभ पंत (23) के विकेट गंवाए. इन चारों बल्लेबाजों ने सकारात्मक शुरुआत की लेकिन वे बड़ी पारी नहीं खेल पाए जिसकी भारत को सख्त जरूरत थी.

सुंदर और ठाकुर ने हालांकि ऑस्ट्रेलिया की बड़ी बढ़त हासिल करने की उम्मीदों पर पानी फेरने में कोई कसर नहीं छोड़ी. सुंदर ने शार्ट पिच गेंदों का अच्छी तरह सामना करके अपनी रक्षात्मक तकनीक से प्रभावित किया. ठाकुर भी ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजों के सामने किसी तरह से दबाव में नहीं दिखे. ऑस्ट्रेलिया ने 80 ओवर पूरे होते ही नयी गेंद ली लेकिन इन दोनों पर उसका भी प्रभाव नहीं पड़ा. उन्होंने नयी गेंद से 22 ओवर तक ऑस्ट्रेलिया को सफलता से दूर रखा.

India vs Australia: शार्दुल ठाकुर ने खोला अपनी सफलता का राज, रवि शास्त्री के गुरु मंत्र से जड़ा अर्धशतक

बाएं हाथ की उंगली में चोट के बावजूद ठाकुर का स्टार्क पर लगाया गया ड्राइव दर्शनीय था. उन्होंने अपना 100वां टेस्ट मैच खेल रहे लियोन पर लांग ऑन पर छक्का जड़कर अपना पहला अर्धशतक पूरा किया. इसी ओवर में सुंदर के खूबसूरत चौके से साझेदारी तिहरे अंक में पहुंची. सुंदर भी अगले ओवर में अर्धशतक पूरा करने में सफल रहे.

यह साझेदारी तोड़ने के लिए ऑस्ट्रेलिया ने अपना पूरा दमखम लगाया और लगातार शार्ट पिच गेंदें की. आखिर में कमिन्स की बेहतरीन गुडलेंथ गेंद ठाकुर के रक्षण को भेदकर विकेटों में समा गयी. ठाकुर ने अपनी पारी में 115 गेंदें खेली तथा नौ चौके और दो छक्के लगाए. सुंदर के लिए तेज गेंदबाजों ने लगातार शार्ट पिच गेंदे की. ऐसी कुछ गेंदों को उन्होंने अपने शरीर पर झेला लेकिन आखिर में स्टार्क की शार्ट पिच गेंद गली में कैमरन ग्रीन की तरफ उछाल गए जिन्होंने उसे बड़ी खूबसूरती से कैच में बदला. सुंदर की 144 गेंदों की पारी में सात चौके और लियोन पर लगाया गया छक्का शामिल है. दसवें नंबर के बल्लेबाज मोहम्मद सिराज ने भी 13 रन का योगदान दिया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज