लाइव टीवी

ब्लंडेल का रिकॉर्डतोड़ शतक भी नहीं टाल पाया न्यूजीलैंड की हार, ऑस्ट्रेलिया की 247 रनों से जीत

News18Hindi
Updated: December 29, 2019, 4:09 PM IST
ब्लंडेल का रिकॉर्डतोड़ शतक भी नहीं टाल पाया न्यूजीलैंड की हार, ऑस्ट्रेलिया की 247 रनों से जीत
जेम्स पैटिंसन ने मैच में 8 विकेट लिए

मेलबर्न टेस्ट में जीत हासिल कर ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड (Australia beat New Zealand) के खिलाफ 2-0 की अजेय बढ़त बनाई

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 29, 2019, 4:09 PM IST
  • Share this:
मेलबर्न. नाथन लायन (Nathan Lyon) और जेम्स पैटिनसन (James Pattinson) की धारदार गेंदबाजी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को मेलबर्न टेस्ट में मात दे दी. ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड (Australia beat New Zealand) को दूसरे टेस्ट के चौथे ही दिन रविवार को 247 रन से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 2-0 की विजयी बढ़त बना ली. 488 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की टीम दिन के अंतिम सत्र में 240 रन पर सिमट गई. लायन ने 81 रन देकर चार जबकि पैटिनसन ने 35 रन देकर तीन विकेट चटकाए. न्यूजीलैंड के लिए टॉम ब्लंडेल ने शानदार शतक ठोका. उन्होंने 210 गेंद में 15 चौकों की मदद से 121 रन की पारी खेली। यह ब्लंडेल के करियर का दूसरा और दो साल में पहला टेस्ट शतक है. इस शतक के साथ ही ब्लंडेल (Tom Blundell) ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया. ब्लंडेल दुनिया के पहले खिलाड़ी हैं जिन्होंने बतौर विकेटकीपर और बतौर सलामी बल्लेबाज पहले ही टेस्ट में शतक ठोका है.

टॉम ब्लंडेल ने खेली शतकीय पारी


न्यूजीलैंड की खराब बल्लेबाजी
लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की टीम पैटिनसन (James Pattinson) की तूफानी गेंदबाजी के सामने लंच तक 38 रन तक तीन विकेट गंवाने के बाद संकट में थी लेकिन ब्लंडेल ने एक छोर संभाले रखा. दूसरे सत्र में लायन ने एक विकेट चटकाया लेकिन तीसरे सत्र में इस ऑफ स्पिनर ने तीन विकेट हासिल करके ऑस्ट्रेलिया को जीत दिलाई. आम तौर पर विकेटकीपर बल्लेबाज की भूमिका निभाने वाले ब्लंडेल को सलामी बल्लेबाज जीत रावल को बाहर किए जाने के बाद पारी का आगाज करने का मौका मिला.



जेम्स पैटिनसन ने लिए 6 विकेट


न्यूजीलैंड ने सतर्क शुरुआत की और एक समय उसका स्कोर बिना विकेट खोए 32 रन था लेकिन चोटिल जोश हेजलवुड की जगह खेल रहे पैटिनसन ने टॉम लैथम (08), कप्तान केन विलियमसन (00) और अनुभवी रॉस टेलर (02) को तीन रन के भीतर पवेलियन भेज दिया. पहली पारी में अर्धशतक जड़ने वाले लैथम ने पेटिनसन की गेंद पर विकेटकीपर पेन को कैच थमाया जबकि इस तेज गेंदबाज ने विलियमसन को LBW किया. टेलर भी इसके बाद पैटिनसन की गेंद को विकेटों पर खेल गए और अपना विकेट गंवा दिया.

लायन ने दिए झटके
दूसरे सत्र में न्यूजीलैंड ने सिर्फ हेनरी निकोल्स का विकेट गंवाया जिन्हें 33 रन बनाने के बाद लायन की गेंद पर विकेटकीपर टिम पेन ने स्टंप किया. अपना सिर्फ तीसरा टेस्ट खेल रहे ब्लंडेल ने इसके बाद बीजे वाटलिंग (22) के साथ पांचवें विकेट के लिए 72 रन की साझेदारी की. लायन ने वाटलिंग को स्लिप में डेविड वार्नर के हाथों कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा. कॉलिन डि ग्रैंडहोम भी नौ रन बनाने के बाद लायन की गेंद पर वॉर्नर को कैच दे बैठे जबकि मिचेल सैंटनर (27) भी इस ऑफ स्पिनर की गेंद पर विकेटकीपर पेन को कैच दे बैठे. ब्लंडेल ने इससे पहले पैट कमिंस की गेंद पर एक रन के साथ 185 गेंद में शतक पूरा किया.टिम साउथी दो रन बनाकर रन आउट हुए जबकि मार्नस लाबुशेन ने ब्लंडेल को लियोन के हाथों कैच कराके आस्ट्रेलिया (Australia beat New Zealand) को जीत दिलाई.

न्यूजीलैंड ने सीरीज भी 2-0 से गंवाई


ऑस्ट्रेलिया का अच्छा प्रदर्शन
इससे पहले आस्ट्रेलिया की टीम सुबह चार विकेट पर 137 रन से आगे खेलने उतरी. कप्तान पेन ने पांच विकेट पर 168 रन के स्कोर पर दूसरी पारी घोषित की जब ट्रेविस हेड (28) को नील वैगनर ने बोल्ड किया. मैथ्यू वेड 30 रन बनाकर नाबाद रहे. वैगनर ने 50 रन देकर तीन विकेट चटकाए. ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 467 रन बनाए थे जिसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 148 रन पर ढेर हो गई थी.

इशांत शर्मा ने धोनी की कप्तानी पर उठाए सवाल, दिया ये बड़ा बयान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 29, 2019, 2:11 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर