लाइव टीवी

पाकिस्तान ने बनाया घटिया प्रदर्शन का वर्ल्ड रिकॉर्ड, लगातार 14वें टेस्ट में मिली हार

News18Hindi
Updated: December 2, 2019, 3:19 PM IST
पाकिस्तान ने बनाया घटिया प्रदर्शन का वर्ल्ड रिकॉर्ड, लगातार 14वें टेस्ट में मिली हार
ऑस्ट्रेलिया ने एडिलेड टेस्ट चौथे दिन ही अपने नाम कर लिया. (एपी)

ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने एडिलेड (Adelaide) में खेले गए दो मैचों की सीरीज के दूसरे टेस्ट (Second Test) में पाकिस्तान (Pakistan) को पारी और 48 रन से शिकस्त दी. पाकिस्तान की ऑस्ट्रेलिया में ये लगातार 14वीं टेस्ट हार है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 2, 2019, 3:19 PM IST
  • Share this:
एडिलेड. आखिरकार पाकिस्तान (Pakistan) के भयावह ऑस्ट्रेलिया दौरे (Australia Tour) का अंत हो ही गया. टी-20 सीरीज के बाद मेजबान टीम ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज में भी पाकिस्तान का सफाया कर दिया है. ब्रिसबेन टेस्ट (Brisbane Test) पारी और 5 रन से जीतने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने एडिलेड (Adelaide) में खेले गए दूसरे टेस्ट में भी पारी और 48 रन से जीत दर्ज की. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 सीरीज भी अपने नाम की थी. इस दौरे के लिए पाकिस्तान की टी-20 और टेस्ट टीम के लिए नए कप्तान नियुक्त किए गए थे. टी-20 टीम की कमान बाबर आजम (Babar Azam) और टेस्ट टीम की जिम्मेदारी अजहर अली (Azhar Ali) को सौंपी गई थी.

यूं जीता ऑस्ट्रेलिया
एडिलेड (Adelaide) में खेले गए डे-नाइट टेस्ट मैच के चौथे दिन पाकिस्तान (Pakistan) ने अपनी पारी 3 विकेट पर 39 रन से आगे बढ़ाई. तीसरे दिन के नाबाद बल्लेबाजों शान मसूद और असद शफीक ने संभलकर खेलते हुए पारी को आगे बढ़ाया. दोनों ने सौ रन की साझेदारी कर ऑस्ट्रेलिया (Australia) को शुरुआती सफलता नहीं हासिल करने दी. हालांकि 68 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर शान मसूद नाथन लायन की गेंद पर मिचेल स्टार्क को कैच थमा बैठे. इसके बसाद असद शफीक भी ज्यादा देर नहीं टिक सके और छह ओवर बाद ही 57 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर लायन का शिकार बन गए. उन्हें डेविड वॉर्नर ने कैच आउट किया. टीम के पांच विकेट 154 रनों पर गिर गए. इसके बाद इफ्तिखार अहमद और मोहम्मद रिजवान ने थोड़ा संघर्ष किया और स्कोर को 201 रनों तक ले गए. इसी स्कोर पर इफ्तिखार लायन की गेंद पर लाबुशेन काे कैच थमा बैठे. उन्होंने 27 रन बनाए. इसके बाद रिजवान ने एक छोर संभाले रखा, लेकिन बाकी बल्लेबाज उनका अधिक साथ नहीं दे सके और पूरी टीम 239 रनों पर सिमट गई. रिजवान ने 45 रन बनाए.

cricket, cricket news, pakistan vs australia, sports news, australia cricket team, pakistan cricket team, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, पाकिस्तान वस ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान क्रिकेट टीम, ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम, डेविड वॉर्नर, David Warner
डेविड वॉर्नर को मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज चुना गया. (फाइल फोटो)


मैन ऑफ द  सीरीज वॉर्नर के बाद चमके लायन
एडिलेड टेस्ट (Adelaide Test) में डेविड वॉर्नर (David Warner) के रिकॉर्ड तिहरे शतक के बाद नाथन लायन ने जलवा बिखेरा और पाकिस्तान (Pakistan) की दूसरी पारी में पांच विकेट चटकाए. नाबाद 335 रन बनाने वाले डेविड वॉर्नर को मैन ऑफ द सीरीज और मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला. वॉर्नर ने ब्रिसबेन में खेले गए पहले टेस्ट में भी 156 रन की पारी खेली थी.

किसी देश में सबसे ज्यादा लगातार टेस्ट में हारकिसी भी देश में लगातार सबसे ज्यादा टेस्ट हारने का रिकॉर्ड अब पाकिस्तान (Pakistan) के नाम है. पाकिस्तान ने 1999 से लेकर 2019 तक लगातार 14 टेस्ट हारे हैं. दूसरे नंबर पर बांग्लादेश की टीम है, जिसने 2001 से 2004 के बीच बांग्लादेश में ही 13 टेस्ट हारे थे. उसके बाद भारतीय टीम है, जिसने 1948 से 1977 के बीच ऑस्ट्रेलिया में लगातार 9 टेस्ट गंवाए. वेस्टइंडीज ने 2000 से 2009 के बीच ऑस्ट्रेलिया में 9 टेस्ट हारे. वहीं बांग्लादेश ने 2001 से 2019 के बीच न्यूजीलैंड में 9 टेस्ट गंवाए.

cricket, cricket news, pakistan vs australia, sports news, australia cricket team, pakistan cricket team, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, पाकिस्तान वस ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान क्रिकेट टीम, ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम, डेविड वॉर्नर, David Warner
नाथन लायन ने पाकिस्तान की दूसरी पारी में पांच विकेट चटकाकर टीम की जीत में अहम योगदान दिया. (फाइल फोटो)


1999 के बाद से ऑस्ट्रेलिया में पाकिस्तान का प्रदर्शन
साल 1999 में टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने पाकिस्तान (Pakistan) को 3-0 से हराया. 2004 में भी 3-0 से मात दी. साल 2009 में भी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इसी अंतर से सीरीज पर कब्जा किया. 2016 में भी ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 3-0 से मात दी. और अब 2019 में टीम ने 2-0 से सीरीज जीती.

दिलचस्प आंकड़े
-ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ पहली बार किसी सीरीज में एक भी अर्धशतक लगाने में नाकाम रहे.
-ट्रेविस हेड तीसरे ऑस्ट्रेलियाई बने जिन्होंने एक जीते हुए टेस्ट में न तो बॉलिंग की, न बल्लेबाजी और न ही कैच लिया. उनसे पहले क्रेग मैक्डरमॉट और बिल जॉन्सटन ऐसा कर चुके हैं.

पाकिस्तान के खिलाफ LIVE मैच में 21 किलोमीटर भागे डेविड वॉर्नर, तोड़ डाला ये रिकॉर्ड

कोहली ने किया खुलासा, इंग्लैंड के खिलाफ 235 रन बनाने के बाद खुद को दिया था ये 'अवॉर्ड'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 2, 2019, 2:56 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर