IPL 2021: सितंबर में ऑस्ट्रेलिया ट्राई सीरीज कराने की तैयारी में, टी20 लीग से टकराएगा शेड्यूल

इस साल टी20 वर्ल्ड कप है. ऐसे में तैयाारी के लिए सीए ट्राई सीरीज आयोजित करना चाहता है. (AFP)

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) सितंबर में ट्राई सीरीज कराने की तैयारी कर रहा है. इस दौरान आईपीएल 2021 (IPL 2021) के बचे 31 मुकाबले यूएई में हाेने हैं. ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी टी20 लीग के बचे मुकाबलों में नहीं खेल सकेंगे. 4 मई को कोरोना केस आने के बाद आईपीएल को स्थगित कर दिया गया था.

  • Share this:
    मेलबर्न. ऑस्ट्रेलिया के मुख्य चयनकर्ता ट्रेवर होंस ने बुधवार को कहा कि वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान के साथ होने वाली ट्राई सीरीज अगर सितंबर के मध्य में शुरू होती है तो उम्मीद है कि खिलाड़ी देश को प्राथमिकता देंगे. इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के बचे मुकाबले भी इस दौरान होने हैं. 4 मई को कोरोना केस आने के बाद आईपीएल के मौजूदा सीजन को स्थगित कर दिया था. बचे 31 मैच सितंबर-अक्टूबर में यूएई में होने हैं. 60 में से 29 मैच खेले जा चुके हैं.

    वेस्टइंडीज और बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज के अलावा ऑस्ट्रेलिया अक्टूबर-नवंबर में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप से पहले वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान के खिलाफ एक टी20 सीरीज को अंतिम रूप देने की उम्मीद कर रहा है. अगर यह सीरीज होती है तो इसका समय भी आईपीएल के अंतिम चरण के साथ ही पड़ सकता है. ट्रेवर होंस ने स्पष्ट किया कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया उम्मीद करता है कि खिलाड़ियों की प्राथमिकता राष्ट्रीय टीम के लिए होगी.

    अंतिम निर्णय खिलाड़ियों को करना है

    क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू से ट्रेवर होंस ने कहा, ‘साल के उस समय, मैं निश्चित रूप से उम्मीद करूंगा कि खिलाड़ी राष्ट्रीय टीम के प्रतिनिधित्व के लिए आईपीएल को छोड़ देंगे.’ उन्होंने कहा, ‘हालांकि यह निश्चित रूप से उनकी प्रतिबद्धताओं पर निर्भर करेगा और हम सोचते हैं कि उन्हें उस समय अपनी ऑस्ट्रेलियाई प्रतिबद्धताओं के प्रति समर्पित होना चाहिए.’ होंस ने हालांकि कहा कि इस मामले को भविष्य में निपटाया जाएगा. उन्होंने कहा, ‘हमने इसकी ओर अभी ध्यान नहीं दिया है और अभी तक हमारे खिलाड़ियों ने भी इस पर कुछ नहीं कहा है.’

    6 खिलाड़ी निजी कारणों से दौरे से हटे

    उन्होंने यह भी संकेत दिया कि जिन खिलाड़ियों ने वेस्टइंडीज और बांग्लादेश के सफेद गेंद के दौरे के लिए टीम से बाहर रहने का फैसला लिया है, उनमें से कुछ की टी20 वर्ल्ड कप में स्थान सुनिश्चित करने की गारंटी नहीं है. स्टीव स्मिथ, डेविड वाॅर्नर, पैट कमिंस, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, झाय रिचर्डसन और केन रिचर्डसन ने निजी कारणों से वेस्टइंडीज और बांग्लादेश दौरे पर जाने से मना कर दिया है. स्मिथ एकमात्र खिलाड़ी रहे, जिन्होंने कोहनी की समस्या की शिकायत की है, बाकि अन्य खिलाड़ियों ने विभिन्न कारणों से अपने नाम पर विचार नहीं करने का अनुरोध किया था.

    WTC Final: न्यूजीलैंड की टीम खिलाड़ियों पर करती है सबसे अधिक भरोसा, इस कारण मिल रही जीत

    नहीं खेलने वाले खिलाड़ियों को आधी सैलरी ही मिलेगी

    पिछले दिनों बीसीसीआई के अधिकारी ने स्पष्ट किया था कि जो खिलाड़ी बचे लीग के मैच नहीं खेलेंगे, उन्हें आधी ही सैलरी मिलेगी. ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस को केकेआर की ओर से 15 करोड़ रुपए मिलते हैं. ऐसे में यदि वे बचे सीजन के मैच नहीं खेलते हैं तो उन्हें सिर्फ 7.5 करोड़ रुपए ही मिलेंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.