ऑस्‍ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन के आगे टूटा इंग्‍लैंड का घमंड, घर में हुई बेइज्‍जती

भाषा
Updated: August 25, 2019, 5:27 AM IST
ऑस्‍ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन के आगे टूटा इंग्‍लैंड का घमंड, घर में हुई बेइज्‍जती
ऑस्‍ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन बल्‍लेबाजी के लिए जाते हुए.(AP Photo)

ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन इंग्लैंड के खिलाफ एशेज श्रृंखला के तीसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में 80 रन बनाकर इतिहास रच दिया.

  • Share this:
ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन इंग्लैंड के खिलाफ एशेज श्रृंखला के तीसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में 80 रन बनाकर उन बल्लेबाजों के विशेष सूची में शामिल हो गये जिन्होंने दोनों पारियों में विरोधी टीम की एक पारी से अधिक रन बनाये हैं. पहली पारी में 74 रन की शानदार पारी खेलने वाले लाबुशेन ने शनिवार को हेडिंग्ले में दूसरी पारी में 80 रन बनाये जबकि इंग्लैंड की पहली पारी महज 67 रन पर सिमट गयी थी. एशेज में पिछले 71 साल में यह इंग्लैंड का सबसे कम स्कोर है.

5 बल्‍लेबाज कर चुके हैं यह कारनामा
लाबुशेन ऐसा करने वाले विश्व के पांचवें और ऑस्ट्रेलिया के चौथे बल्लेबाज हैं. इस सूची में टीम के कोच जस्टिन लैंगर भी शामिल है. लाबुशेन और लैंगर के अलावा इस सूची में डान ब्रैडमैन, गार्डन ग्रीनिज और मैथ्यू हेडन शामिल हैं.

ashes series, marnus labuschagne, england vs australia test, eng vs aus live score, मार्नस लाबुशेन, इंग्‍लैंड, ऑस्‍ट्रेलिया, एशेज सीरीज
मार्नस लाबुशेन ने ऑस्‍ट्रेलिया की दूसरी पारी में 80 रन बनाए. (AP Photo)


ब्रैडमैन ने इंडिया के खिलाफ किया था कमाल
ब्रैडमैन ने 1948 में भारत के खिलाफ 132 और नाबाद 127 रन की पारी खेली थी जबकि भारतीय टीम 125 रन पर आउट हो गयी थी. वेस्टइंडीज के दिग्गज ग्रीनिज ने इंग्लैंड के खिलाफ 1976 में 134 और 101 रन बनाये थे जबकि इंग्लैंड की टीम 71 रन पर आउट हो गयी थी.

हेडन ने 2002 में ब्रिसबेन में इंग्लैंड के खिलाफ 197 और 103 रन की पारी खेली जबकि इंग्लैंड की टीम 79 रन पर आउट हो गयी थी. लैंगर ने 2004 पाकिस्तान के खिलाफ 191 और 97 रन बनाये जहां पाकिस्तान की पारी मात्र 72 रन पर सिमट गयी थी.
Loading...

लाबुशेन का लगातार तीसरा अर्धशतक 
लाबुशेन की दमदार पारी की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में 246 रन बनाये. श्रृंखला के दूसरे मुकाबले में स्थानापन्न खिलाड़ी के तौर पर दूसरी पारी में मैदान पर उतरने वाले लाबुशेन की यह लगातार तीसरी अर्द्धशतकीय पारी है. इंग्लैंड को जीत के लिए 359 रन का मुश्किल लक्ष्य मिला. ऑस्ट्रेलियाई टीम अगर इस मुकाबले को जीत जाती है तो पांच मैचों की श्रृंखला में उसे 2-0 की बढ़त मिल जायेगी और वे एशेज ट्राफी को अपने पास रखेंगे.

हेडिंग्ले के मैदान पर 4 बार हासिल हुआ 300 का लक्ष्‍य
हेडिंग्ले के मैदान पर सिर्फ तीन बार किसी टीम का चौथी पारी में 300 से ज्यादा रन का लक्ष्य हासिल करने का रिकॉर्ड है. ऑस्ट्रेलिया (1948 में तीन विकेट पर 404), इंग्लैंड (2001 में चार विकेट पर 315 रन) और वेस्टइंडीज ने दो साल पहले पांच विकेट पर 322 रन बनाये थे.

INDvWI: वेस्‍टइंडीज के बल्‍लेबाज ने बनाया अनचाहा रिकॉर्ड

धोनी जयपुर पहुंचे, सेना के जवान के अंदाज में इस तरह आए नजर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 25, 2019, 5:27 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...