INDvsENG: दक्षिण अफ्रीका की शिकायत से होगा टीम इंडिया को फायदा! चौथा टेस्ट हारकर भी खेल सकती है WTC का फाइनल

इंग्लैंड के खिलाफ चौथा टेस्ट हारने के बाद भी भारत डब्ल्यूटीसी का फाइनल खेल सकता है.

इंग्लैंड के खिलाफ चौथा टेस्ट हारने के बाद भी भारत डब्ल्यूटीसी का फाइनल खेल सकता है.

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने दौरा टालने के लिए ऑस्ट्रेलिया की शिकायत आईसीसी से की है. अगर आईसीसी ( ICC) इस शिकायत के आधार पर प्वाइंट्स में कटौती करता है, तो ऑस्ट्रेलिया का वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) के फाइनल में पहुंचना संभव नहीं होगा.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय फैंस के लिए अच्छी खबर है कि इंग्लैंड के खिलाफ चौथा और आखिरी टेस्ट हारने के बावजूद टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच सकती है. इसकी वजह बन सकती है दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट बोर्ड की ऑस्ट्रेलिया को लेकर आईसीसी से की गई शिकायत. दरअसल, कोरोना के कारण ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका दौरे को हाल ही में टाल दिया था. दोनों देशों के बीच तीन टेस्ट की सीरीज होनी थी. इसी बात को लेकर दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने आईसीसी से शिकायत की है. उसने मांग की है कि दौरा टालने के लिए क्रिकेट ऑस्ट्र्रेलिया जुर्माना भरे और उसके टेस्ट चैंपियनशिप में प्वाइंट्स की कटौती की जाए. यह खुलासा ऑस्ट्रेलियाई अखबार सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड ने किया है.

अगर आईसीसी इस शिकायत के आधार पर प्वाइंट्स में कटौती करता है, तो भारत के चौथे टेस्ट में हारने के बावजूद ऑस्ट्रेलिया का टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचना नामुमकिन होगा.

डेल स्टेन ने पाकिस्तान सुपर लीग को बताया था IPL से बेहतर, अब रहाणे ने दिया मुंहतोड़ जवाब



वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की रैंकिंग में कोरोना की वजह से बदलाव
दरअसल, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की रैंकिंग में कोरोना की वजह से बदलाव किया गया है. अब टीमों की रैंकिंग पर्सेंटेज प्वाइंट के आधार पर तय हो रही है. भारत-इंग्लैंड के बीच तीसरे टेस्ट के बाद अगर प्वाइंट्स टेबल पर नजर डालें तो टीम इंडिया 71 पर्सेंटेज प्वाइंट के साथ पहले नंबर पर है. न्यूजीलैंड 70.0% के साथ दूसरे, ऑस्ट्रेलिया 69.2% के साथ तीसरे और इंग्लैंड 64.1 पर्सेंटेज प्वाइंट के साथ चौथे नंबर पर है.

फाइनल में पहुंच चुका है न्यूजीलैंड
डब्ल्यूटीसी की मौजूदा स्थिति के हिसाब से न्यूजीलैंड टीम पहले ही फाइनल में पहुंच चुकी है. दूसरे फाइनलिस्ट के लिए ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच टक्कर है. इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट जीतने या ड्रॉ होने पर भारतीय टीम फाइनल में पहुंच जाएगी. अगर दक्षिण अफ्रीका की शिकायत के आधार पर सीरीज के लिए निर्धारित 120 अंक उसे मिल जाते हैं तो टीम इंडिया इंग्लैंड से हार के बावजूद फाइनल का टिकट कटा लेगी.

आपसी समझौते के तहत इस विवाद को सुलझाने का मौका
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के पास आपसी समझौते के तहत इस विवाद को सुलझाने का मौका भी है. हालांकि, इसके लिए सीए को आईसीसी की सुलह समिति के पास अपील करनी होगी. उसके पास सिर्फ इसी हफ्ते का समय है. अगर ऑस्ट्रेलिया ऐसा नहीं करता है तो फिर आईसीसी एक स्वतंत्र पैनल का गठन करेगी, यह पैनल 2 तरह के फैसले ले सकता है.

जसप्रीत बुमराह को शादी की खबरों के बीच युवराज सिंह ने किया ट्रोल, बोले- पोंचा मारूं या झाड़ू

पहले यह कि वो दौरा टलने के बाद सीरीज के लिए निर्धारित 120 प्वाइंट दक्षिण अफ्रीका को दे दे. ऐसे में ऑस्ट्रेलिया टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की रेस से बाहर हो जाएगा. दूसरा विकल्प ये है कि पैनल दोनों बोर्ड को यह मौका दें कि वो 2023 अप्रैल में खत्म होने वाले आईसीसी के फ्यूचर टूर प्रोग्राम से पहले इस सीरीज को पूरा कर लें, लेकिन दोनों टीमों के व्यस्त कार्यक्रम को देखते हुए ये संभव नहीं दिख रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज