• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • CRICKET AUSTRALIA NAMED 23 MEMBERS SQUAD FOR WEST INDIES TOUR DAVID WARNER STEVE SMITH AND INDIAN ORIGIN TANVEER SANGHA GOT SELECTED

WI VS AUS: ऑस्ट्रेलियाई टीम का ऐलान, स्मिथ-वॉर्नर की वापसी, भारतीय मूल का खिलाड़ी भी शामिल

आरोन फिंच वेस्टइंडीज दौरे पर ऑस्ट्रेलियाई टीम की कमान संभालेंगे. (फोटो साभार-@aaronfinch5)

ऑस्ट्रेलिया ने जुलाई में होने वाले वेस्टइंडीज दौरे के लिए (Australia Tour Of West Indies) 23 सदस्यीय टीम का ऐलान किया है. इसमें उन 8 खिलाड़ियों को शामिल किया गया है, जो इस साल मार्च में न्यूजीलैंड दौरे पर हुई टी20 सीरीज में नहीं खेले थे. इनमें स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर शामिल हैं. टीम की कमान एरॉन फिंच के हाथों में होगी.

  • Share this:
    नई दिल्ली. ऑस्ट्रेलिया ने इस साल जुलाई में होने वाले वेस्टइंडीज दौरे के लिए 23 सदस्यीय टीम का ऐलान किया है. इसमें उन 8 खिलाड़ियों को शामिल किया गया है, जो इस साल मार्च में न्यूजीलैंड दौरे पर हुई टी20 सीरीज में नहीं खेले थे. इनमें स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर, पैट कमिंस, मिचेल मार्स, जोश हेजलवुड, मोइजेस हेनरिक्स, विकेटकीपर बल्लेबाज एलेक्स कैरी और लेग स्पिनर मिचेल स्वीपसन शामिल हैं. वेस्टइंडीज दौरे पर ऑस्ट्रेलिया पांच टी20 और तीन वनडे की सीरीज खेलेगी. टी20 मुकाबले सेंट लूसिया और वनडे बारबाडोस में होंगे. दोनों टीमों के बीच पहला टी20 9 जुलाई को होगा. टीम की कमान एरॉन फिंच के हाथों में होगी.

    वेस्टइंडीज दौरे के लिए ऑस्ट्रेलिया ने तीन लेग स्पिनर को टीम में शामिल किया है. इसमें स्वीपसन, एडम जाम्पा और तनवीर संघा शामिल हैं. संघा न्यूजीलैंड दौरे पर टीम के साथ गए थे. हालांकि, उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला था. वो ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम में चुने जाने वाले भारतीय मूल के दूसरे खिलाड़ी हैं. तनवीर से पहले 2015 में गुरेंद्र संधू भी ऑस्टेलियन टीम में चुने गए थे. मार्नस लबुशाने और कैमरून ग्रीन को वेस्टइंडीज दौरे की टीम में नहीं चुना गया है. लबुशाने इस वक्त इंग्लैंड में ग्लेमोर्गन की ओर से काउंटी क्रिकेट खेल रहे हैं, जबकि ग्रीन ने अपनी गेंदबाजी को धार देने के इरादे से इस सीरीज से हटने की फैसला लिया है.

    टी20 विश्व कप को ध्यान रखकर तीन लेग स्पिनर चुने गए: होन्स
    नेशनल सेलेक्टर ट्रेवर होन्स ने कहा कि हमारा फोकस इस साल भारत में होने वाले टी20 विश्व कप है. इसलिए वेस्टइंडीज दौरे के स्क्वॉड में तीन लेग स्पिनर के साथ फिंगर स्पिनर एश्टन एगर को भी शामिल किया गया है. स्वीपसन तीनों फॉर्मेट में शानदार फॉर्म में हैं. बिग बैश लीग में भी इस लेग स्पिनर ने अच्छा प्रदर्शन किया. वहीं, तनवीर सांगा ने भी सिडनी थंडर्स के लिए अच्छी गेंदबाजी की. वो भी अच्छे गेंदबाज हैं. युवा गेंदबाजों के लिए ये अच्छा मौका है.

    वेस्टइंडीज दौरे से पहले ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को लगेगी कोरोना वैक्सीन
    इस दौरे पर जाने से पहले ही ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को कोरोना वैक्सीन लग जाएगी. इस संबंध में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के जनरल मैनेजर बेन ओलिवर सरकार के संपर्क में हैं. उन्हें उम्मीद है कि जिस तरह टोक्यो ओलिंपिक में शामिल होने वाले खिलाड़ियों को कोरोना वैक्सीन लगाने में प्राथमिकता दी जा रही है. उसी तरह ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर को भी वैक्सीन लगेगी.

    यह भी पढ़ें : IPL 2021: आकाश चोपड़ा ने खोला RCB की सफलता का राज, 17 विकेट लेने वाले गेंदबाज से है कनेक्शन

    शोएब अख्‍तर की गेंद से टूट गई थी सचिन तेंदुलकर की पसली, करीब 4 महीने तक थे अनजान

    वेस्टइंडीज दौरे के लिए ऑस्ट्रेलिया का स्कॉड: आरोन फिंच(कप्तान), एश्टन एगर, जेसन बेहरेनडार्फ, एलेक्स कैरी, पैट कमिंस, जोश हेजलवुड, मोइजेस हेनरिक्स, मिचेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, राइली मेरिडिथ, जोश फिलिप, झाय रिचर्डसन, केन रिचर्डसन, तनवीर संघा, डार्सी शॉर्ट, स्टीव स्मिथ, मिचेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, मिचेल स्वीपसन, एंड्रयू टाइ, मैथ्यू वेड, डेविड वॉर्नर, एडम जाम्पा.

    ऑस्ट्रेलिया के वेस्टइंडीज दौरे का कार्यक्रम-

    पहला टी20 मैच, 9 जुलाई (सेंट लूसिया)

    दूसरा टी20, 10 जुलाई (सेंट लूसिया)

    तीसरा टी20, 12 जुलाई (सेंट लूसिया)

    चौथा टी20, 14 जुलाई (सेंट लूसिया)

    पांचवां टी20, 16 जुलाई (सेंट लूसिया)

    पहला वनडे , 20 जुलाई (बारबाडोस)

    दूसरा वनडे, 22 जुलाई (बारबाडोस)

    तीसरा वनडे, 24 जुलाई (बारबाडोस)