लाइव टीवी

ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड टेस्ट मैच देखने पहुंचे 80000 से ज्‍यादा दर्शक, टूटे रिकॉर्ड

भाषा
Updated: December 26, 2019, 4:27 PM IST
ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड टेस्ट मैच देखने पहुंचे 80000 से ज्‍यादा दर्शक, टूटे रिकॉर्ड
ऑस्‍ट्रेलिया न्‍यूजीलैंड टेस्‍ट के पहले दिन मौजूद दर्शक.

बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच (Boxing Day Test Match) ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट कैलेंडर का अहम हिस्सा है इंग्लैंड के खिलाफ 2013 में एशेज मैच के पहले दिन कुल 91,112 दर्शक एमसीजी पहुंचे जो कि रिकॉर्ड है.

  • Share this:
मेलबर्न: ऑस्ट्रेलिया (Australia) और न्यूजीलैंड (New Zealand) के बीच यहां खेले जा रहे दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के पहले दिन यानि ‘बॉक्सिंग डे (Boxing Day)’ पर 80 हजार से अधिक दर्शक मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (Melbourne Cricket Ground) पर पहुंचे जो कि इन दोनों देशों के बीच नया रिकॉर्ड है. ‘बॉक्सिंग डे’ टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट कैलेंडर का अहम हिस्सा है इंग्लैंड के खिलाफ 2013 में एशेज मैच के पहले दिन कुल 91,112 दर्शक एमसीजी पहुंचे जो कि रिकॉर्ड है.

32 साल बाद न्‍यूजीलैंड-ऑस्‍ट्रेलिया का बॉक्सिंग डे टेस्‍ट
ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच चल रहे मैच के दौरान 80,473 दर्शकों ने स्टेडियम में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई यह एशेज से इतर किसी मैच में दूसरी सबसे बड़ी दर्शक संख्या है ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच 1975 में बॉक्सिंग डे के दिन मैच देखने के लिए 85,661 दर्शक पहुंचे थे. न्यूजीलैंड 1987 के बाद पहली बार ऑस्ट्रेलिया में बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच खेल रहा है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख केविन राबर्ट्स ने कहा कि दर्शक संख्या से दोनों देशों में इस खेल की लोकप्रियता का पता चलता है.

australia vs new zealand test, melbourne test, boxing day test, मेलबर्न टेस्‍ट बॉक्सिंग डे, ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड टेस्ट, मेलबर्न टेस्‍ट दर्शक, बॉक्सिंग डे दर्शक रिकॉर्ड
मेलबर्न टेस्‍ट के दौरान दर्शकों की संख्‍या को दिखाती बिग स्‍क्रीन.




उन्होंने कहा, ‘ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के क्रिकेट प्रशंसकों का आभार जिन्होंने एमसीजी पर आज इतिहास रचा.’ ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच मेलबर्न में एक दिन में सर्वाधिक दर्शक पहुंचने का पिछला रिकॉर्ड 51,087 का था.

australia vs new zealand test, melbourne test, boxing day test, मेलबर्न टेस्‍ट बॉक्सिंग डे, ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड टेस्ट, मेलबर्न टेस्‍ट दर्शक, बॉक्सिंग डे दर्शक रिकॉर्ड
मेलबर्न टेस्‍ट के दौरान अपील करते ट्रेंट बोल्‍ट. (AP Photo)


क्‍या होता है बॉक्सिंग डे टेस्‍ट
25 दिसंबर को क्रिसमस (Christmas) के अगले ही दिन शुरू होने वाले टेस्ट मैच को को बॉक्सिंग डे टेस्ट कहा जाता है. इस बॉक्सिंग डे (Boxing Day) यानी 26 दिसंबर का बॉक्सिंग के खेल से कोई लेना देना नहीं होता है. माना जाता है क्रिसमस (Christmas) को बड़े पैमाने पर सेलीब्रेट करने वाले लोग या फिर कंपनियां उसके अगले दिन अपने कर्मचारियों को बॉक्स यानी डिब्बों में रखकर मिठाइयां या अन्य तोहफे देती है.

माना जाता है कि इसी वजह के चलते 26 दिसंबर को बॉक्सिंग डे (Boxing Day) के नाम से जाना जाता है और इस दिन शुरू होने वाले टेस्ट मैच को बॉक्सिंग डे टेस्ट कहा जाता है.

स्टीव स्मिथ पर बाउंसर्स से हमला, कमर और छाती पर लगी गेंद, हूटिंग भी हुई

Video: ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज के सिर पर लगी गेंद, कुछ देर बाद जमीन पर गिरा!

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 26, 2019, 4:18 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर