लाइव टीवी

बहन की वजह से कट गई दाएं हाथ की उंगली, अब सिर्फ 35 मैचों में झटक लिए 99 विकेट

News18Hindi
Updated: December 29, 2019, 5:00 PM IST
बहन की वजह से कट गई दाएं हाथ की उंगली, अब सिर्फ 35 मैचों में झटक लिए 99 विकेट
पैट कमिंस की एक उंगली आधी कटी हुई है फिर भी कर रहे हैं धमाकेदार प्रदर्शन

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस (Pat Cummins) ने साल 2019 में अपने 100 विकेट पूरे नहीं कर सके.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 29, 2019, 5:00 PM IST
  • Share this:
मेलबर्न. दुनिया के नंबर 1 टेस्ट गेंदबाज पैट कमिंस (Pat Cummins) ने साल 2019 का अंत धमाकेदार अंदाज में किया. वो इस साल सबसे ज्यादा 99 विकेट लेने वाले गेंदबाज बने, हालांकि वो अगर एक विकेट और झटक लेते तो उनकी विकेटों की सेंचुरी हो जाती. न्यूजीलैंड के खिलाफ मेलबर्न में साल का आखिरी टेस्ट मैच खेल रहे कमिंस को पहली पारी में तो 5 विकेट मिले, लेकिन दूसरी पारी में उनके हाथ कोई सफलता नहीं लगी, जिसकी वजह से वो 100 विकेट लेने से चूक गए.

australia vs new zealand test, aus vs nz live score, live cricket score, aus vs nz score, pat cummins bowling, ऑस्‍ट्रेलिया न्‍यूजीलैंड टेस्‍ट, लाइव क्रिकेट स्‍कोर, पैट कमिंस 5 विकेट
पैट कमिंस. (AP Photo)


सबसे बड़े विकेटवीर पैट कमिंस
बता दें पैट कमिंस (Pat Cummins) ने इस साल 35 इंटरनेशनल मैचों में 99 विकेट अपने नाम किए. कमिंस ने 57 टेस्ट और 42 वनडे और टी20 विकेट झटके. पिछले साल 2018 में सबसे ज्यादा 78 विकेट लेने का कारनामा जसप्रीत बुमराह ने किया था. पैट कमिंस मौजूदा दौर में खेल रहे सभी खिलाड़ियों से आगे निकल गए हैं. मतलब मौजूदा दौर में एक साल के अंदर कोई गेंदबाज 90 विकेट तक नहीं पहुंच पाया. जबकि कमिंस ने 99 विकेट अपने नाम किए.



एक साल में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर मिचेल स्टार्क हैं, जिन्होंने महज 19.45 के औसत से 77 विकेट झटके हैं. मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) ने भी 77 इंटरनेशनल विकेट अपने नाम किए हैं लेकिन उनका औसत स्टार्क से ज्यादा है. शमी ने साल 2019 में 19.81 के औसत से विकेट लिए हैं.

https://www.news18.com/news/movies/ibrahim-ali-khan-plays-cricket-in-the-nets-fans-see-glimpse-of-mansoor-pataudi-in-him-2430557.html?fbclid=IwAR0USKPENfujdmNuQBJzUQgFfPhe5-dCzjcLluILfr8niRY2WPTI5U3-pws
ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर पैट कमिंस मौजूदा समय में टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन गेंदबाज बने हुए हैं. (फाइल फोटो)


फैंस ने की पीएम बनाने की मांग
बता दें पैट कमिंस (Pat Cummins) ने जब मेलबर्न टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली पारी में 5 विकेट झटके तो फैंस ने उन्हें पीएम बनाने की ही मांग कर डाली. सोशल मीडिया पर पैट कमिंस को फैंस ने जमकर सराहा. वैसे आपको बता दें कि इस वक्त सबकुछ पैट कमिंस के हक में जा रहा है. हाल ही में उन्हें आईपीएल 2020 ऑक्शन में 15.50 करोड़ रुपये की रिकॉर्ड कीमत पर खरीदा गया. कोलकाता नाइट राइडर्स ने उन्हें सबसे ज्यादा रकम हासिल करने वाला विदेशी खिलाड़ी बना दिया.

pat cummins auction, pat cummins ipl 2020 auction, pat cummins auction bid, pat cummins auction, pat cummins news, पैट कमिंस आईपीएल नीलामी, पैट कमिंस आईपीएल ऑक्‍शन, आईपीएल 2020 नीलामी, पैट कमिंस नीलामी कीमत, आईपीएल ऑक्‍शन न्‍यूज
पैट कमिंस को आईपीएल 2020 नीलामी में मोटा पैसा मिला है.


कमिंस की दाएं हाथ की उंगली कटी हुई है
पैट कमिंस (Pat Cummins) का शानदार प्रदर्शन करना उनकी मेहनत का ही नतीजा है. दरअसल पैट कमिंस दूसरे गेंदबाजों से अलग है, उनके दाएं हाथ की उंगली कटी हुई है. ऐसे में किसी भी गेंदबाज के लिए गेंद को पकड़ना मुश्किल होता है लेकिन कमिंस ना सिर्फ अच्छी लाइन और लेंग्थ पर गेंद फेंकते हैं बल्कि उनकी रफ्तार भी 150 किमी. प्रति घंटा तक है. पैट कमिंस जब वो 3 साल के थे तो बहन ने उनकी उंगली दरवाजे में बुरी तरह दबा दी थी और इसके बाद उंगली काटनी पड़ी.

पाकिस्तान के दिग्गज कप्तान ने कहा- मुसलमान नहीं हिंदू खिलाड़ी को मौका दिया

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 29, 2019, 4:47 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर