क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के चक्कर में घर पर बैठेंगे स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर और पैट कमिंस

स्टीव स्मिथ जैसे बड़े खिलाड़ी न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में टीम का हिस्सा नहींं है.

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कहा है कि वह इस महीने पांच टी20 मैचों के लिए न्यूजीलैंड का दौरा करने वाली टीम में कोई बदलाव नहीं करेगा. इस वजह से ऑस्ट्रेलिया टीम के दिग्गज खिलाड़ी घर पर ही बैठेंगे.

  • Share this:
    नई दिल्ली. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने कोविड-19 के कारण राष्ट्रीय टीम का दक्षिण अफ्रीका दौरा स्थगित कर दिया है. ऑस्ट्रेलिया ने भले ही दक्षिण अफ्रीका का दौरा रद्द कर दिया है लेकिन सीए के पुष्टि की कि वह इस महीने पांच टी20 मैचों के लिए न्यूजीलैंड का दौरा करने वाली टीम में कोई बदलाव नहीं करेगा. इस टीम में स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर, जोश हेजलवुड, मिचेल स्टार्क और पैट कमिंस जैसे खिलाड़ी शामिल नहीं हैं. यानि इन खिलाड़ियों को अब घर पर ही बैठना पड़ेगा. ऑस्ट्रेलिया ने पहली बार न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए अलग-अलग टीमों का चयन किया था.

    क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) के अंतरिम मुख्य कार्यकारी अधिकारी निक हॉकले ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका का दौरा स्थगित करने का फैसला करने से पहले सभी संभव विकल्पों पर विचार किया. इसमें सीरीज की मेजबानी करने की पेशकश भी शामिल थी. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के इस कदम से कंगारू टीम इस साल के आखिर में होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल से भी लगभग बाहर हो गई है. क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) ने दौरा स्थगित होने पर बेहद निराशा व्यक्त की थी जिसके बाद हॉकले को स्पष्टीकरण देना पड़ा.

    यह भी पढ़ें:

    माइकल वॉन-केविन पीटरसन ने ऑस्ट्रेलिया को लताड़ा, पूछा-क्या भारत दौरा रद्द करने की हिम्मत है?

    हसीन जहां ने मोहम्मद शमी को बेटी आयरा की जिंदगी से किया 'बेदखल', दिया अपना नाम

    ऑस्ट्रेलियाई मीडिया के अनुसार हॉकले ने कहा, ‘‘हमने श्रृंखला की मेजबानी करने की पेशकश की थी लेकिन क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने स्पष्ट कर दिया कि उसकी अन्य प्रतिबद्धताएं हैं और इसके अलावा पृथकवास का मसला है जिससे यह संभव नहीं है. ’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम आगामी सप्ताहों और महीनों में इस पर काम करेंगे ताकि हम श्रृंखला का फिर से कार्यक्रम तय कर सकें. हमने मेजबानी का औपचारिक प्रस्ताव रखा था लेकिन क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने अपनी स्थिति स्पष्ट कर दी थी और हम उसका सम्मान करते हैं. ’’

    हॉकले ने कहा कि वह दौरा स्थगित होने के परिणामों से अवगत थे लेकिन खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ के सर्वश्रेष्ठ हित में यह फैसला किया गया. उन्होंने कहा, ‘‘हम सभी नियमों के बारे में जानते थे और यही कारण था कि यह फैसला करना बेहद मुश्किल रहा. हमने दौरा जारी रखने के लिये हर संभव प्रयास किये लेकिन आखिर में हमने चिकित्सा दल की सलाह मानी. ’’