ऑस्ट्रेलिया के पास बरकरार रहेगी एशेज, इंग्लैंड को मैनचेस्टर टेस्ट में 185 रनों से हराया

News18Hindi
Updated: September 8, 2019, 11:42 PM IST
ऑस्ट्रेलिया के पास बरकरार रहेगी एशेज, इंग्लैंड को मैनचेस्टर टेस्ट में 185 रनों से हराया
ऑस्ट्रेलिया ने मैनचेस्टर टेस्ट जीता

मैनचेस्टर टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया (Australia) से 18 साल बाद हारा इंग्लैंड, हार के साथ ही इंग्लैंड एशेज सीरीज में 1-2 से पिछड़ा

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 8, 2019, 11:42 PM IST
  • Share this:
England vs Australia: लीड्स टेस्ट में हार के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम ने एकबार फिर एशेज सीरीज (Ashes Series) में जबर्दस्त वापसी की है. मैनचेस्टर में खेले गए चौथे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को हरा दिया. ऑस्ट्रेलिया ने 185 रनों से जीत दर्ज की. इस टेस्ट को जीतने के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने अपने पास एशेज बरकरार रखी है और वो टेस्ट सीरीज में 2-1 से आगे भी निकल गया है.

197 पर सिमटी इंग्लैंड की टीम
ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 383 रनों का बड़ा लक्ष्य दिया था और पांचवें दिन उसे 8 विकेट की दरकार थी. टिम पेन के गेंदबाजों ने एक बार फिर जबर्दस्त प्रदर्शन किया और इंग्लैंड की टीम को 197 रनों पर ढेर कर दिया. ऑस्ट्रेलिया के लिए पैट कमिंस ने सबसे ज्यादा 4, हेजलवुड और नाथन लायन ने 2-2 विकेट लिए. स्टार्क और लाबुशेन को 1-1 विकेट मिला.

ऑस्ट्रेलिया ने 2001 के बाद इंग्लैंड में एशेज पर कब्जा किया


ऐसे मिली ऑस्ट्रेलिया को जीत
दिन के पांचवें दिन ऑस्ट्रेलिया (Australia) को 8 विकेट की दरकार थी और इंग्लैंड को दिन का पहला झटका दिया पैट कमिंस ने, जिन्होंने जेसन रॉय को 31 रनों के निजी स्कोर पर बोल्ड कर दिया. 32 गेंद बाद ऑस्ट्रेलिया को बड़ी कामयाबी मिली बेन स्टोक्स के विकेट के तौर पर जिन्हें पैट कमिंस ने एक बेहद ही खूबसूरत गेंद पर कप्तान टिम पेन के हाथों कैच कराया. हालांकि जो डेनली ने अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन नाथन लायन ने 53 रनों पर उनका भी खेल खत्म कर दिया.

2001 के बाद मैनचेस्टर में टेस्ट जीता ऑस्ट्रेलिया

Loading...

इसके बाद जॉनी बेयरस्टो और जोस बटलर ने विकेट पर कुछ समय बिताया, दोनों के बीच 45 रनों की साझेदारी हुई. ऑस्ट्रेलिया को छठी कामयाबी मिचेल स्टार्क ने जॉनी बेयरस्टो को LBW आउट कर दिलाई. बटलर और क्रेग ओवर्टन ने 34 रनों की साझेदारी कर इंग्लैंड की हार टालने की कोशिश की हालांकि हेजलवुड की बेहतरीन गेंद बटलर के स्टंप्स ले उड़ी, वो 34 रन बनाकर आउट हुए. अगले ओवर में जोफ्रा आर्चर को लायन ने आउट कर दिया. अब ऑस्ट्रेलिया जीत से दो विकेट दूर था लेकिन ओवर्टन और जैक लीच की जोड़ी ने 14 ओवर तक क्रीज पर टिक कर ऑस्ट्रेलिया की सांस अटका दी. हालांकि इसके बाद मार्नस लाबुशेन की लेग स्पिन पर जैक लीच आउट हो गए और आखिर में जोश हेजलवुड ने क्रेग ओवर्टन को आउट कर ऑस्ट्रेलिया को जीत दिला दी.

स्मिथ बने जीत के हीरो
मैनचेस्टर टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की जीत के हीरो स्टीव स्मिथ (Steve Smith) रहे जिन्होंने पहली पारी में शानदार दोहरा शतक जमाया. स्मिथ ने 211 रनों की पारी खेली वहीं दूसरी पारी में स्मिथ ने 82 रन बनाए.

स्टीव स्मिथ ने पहली पारी में दोहरा शतक लगाया


ऑस्ट्रेलिया की जीत क्यों है खास?
ऑस्ट्रेलिया  (Australia) की ये जीत बहुत ही खास है क्योंकि कंगारू टीम ने साल 2001 के बाद इंग्लैंड में एशेज अपने नाम की है. साथ ही मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर भी ऑस्ट्रेलिया ने साल 2001 के बाद जीत दर्ज की है.

एक टी20 मैच जिसमें बने 7 वर्ल्‍ड रिकॉर्ड, बड़ी-बड़ी टीमों के कारनामे ध्‍वस्‍त

पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद ने पेट किया कम, फोटो हुई वायरल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 8, 2019, 10:45 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...