लाइव टीवी

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का खिलाड़ियों को तोहफा, बच्चा होने पर सैलरी के साथ मिलेगी साल भर की छुट्टी

News18Hindi
Updated: October 11, 2019, 1:37 PM IST
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का खिलाड़ियों को तोहफा, बच्चा होने पर सैलरी के साथ मिलेगी साल भर की छुट्टी
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने नई पॉलिसी लागू की है

पॉलिसी के मुताबिक जो खिलाड़ी प्रेगनेंट हैं या बच्चा गोद लेने वाले है उन्हें एक साल यानि 12 महीने की पेड लीव दी जाएगी (पैसों की कटौती के बिना छुट्टी).

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 11, 2019, 1:37 PM IST
  • Share this:
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (Cricket Australia) ने अपने खिलाड़ियों के नीजी जीवन को ध्यान में रखते हुए पेरेंटल पॉलिसी (Parental Policy) का ऐलान किया है.  इस पॉलिसी का फायदा उन खिलाड़ियों को मिलेगा जो मां-बाप बनने वाले हैं या बच्चा गोद लेने वाले हैं. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (Cricket Australia) की इस नई पॉलिसी का सभी खिलाड़ियों ने खासकर महिला खिलाड़ियों ने स्वागत किया है.

प्रेगनेंट खिलाड़ियों को मिलेगी एक साल की पेड लीव
पॉलिसी के मुताबिक जो खिलाड़ी प्रेग्नेंट हैं या बच्चा गोद लेने वाले है उन्हें एक साल यानि 12 महीने की पेड लीव दी जाएगी (पैसों की कटौती के बिना छुट्टी). इसके साथ ही अगले साल के लिए उनका अनुबंध भी बढ़ाया जाएगा. खिलाड़ी इस दौरान जब चाहे फिटनेस साबित करके टीम में वापसी कर सकता है.

cricket, cricket news, sports news, australia vs sri lanka, brisbane, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, ऑस्ट्रेलिया वस श्रीलंका, ब्रिस्बेन, राचेल हेंस, ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम, श्रीलंका महिला क्रिकेट टीम, एलिसा हीली, मिचेल स्टार्क, alyssa healy, Mitchell starc
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की इस नई पॉलिसी का खिलाड़ियों ने स्वागत किया है


वहीं जिन खिलाड़ियों के पार्टनर प्रेग्नेंट है या बच्चा गोद लेने वाले हैं उन्हें तीन हफ्ते की पेड लीव दी जाएगी. जो खिलाड़ी अकेले बच्चे को पाल रहे होंगे उन्हें बच्चे के चार साल के हो जाने तक ट्रेवल के साथ-साथ बच्चे का ख्याल रखने वाले का खर्चा भी बोर्ड देगा. यह पॉलिसी एक जुलाई से उन खिलाड़ियों के लिए लागू हुई है जो राज्य, राष्ट्रीय या बीबीएल टीमों से जुड़े हैं.

खिलाड़ियों ने किया पॉलिसी का स्वागत
ऑस्ट्रेलियन क्रिकेटर एलिसा हीली ने कहा, 'यह पॉलिसी खिलाड़ियों के लिए अहम साबित होगी. इसके दम पर वह आर्थिक सुरक्षा के साथ अपने भविष्य को लेकर फैसला कर सकेगें.  साल 2016 में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने महिला खिलाड़ियों से सैंट्रल कॉन्ट्रैक्ट साइन करते समय कहा था कि वह साफ करें कि वह प्रेग्नेंट है या नहीं, जिसके बाद यह मुद्दा बड़ा विवाद बन गया था.  इसके बाद से ही इस पॉलिसी को लेकर काम चल रहा था.  न्यूजीलैंड में पहले से ही यह पॉलिसी लागू है. हाल ही में कीवी कप्तान एमी सदरवेट ने जब यह बताया था कि वह मां बनने वाली हैं और इस कारण क्रिकेट से ब्रेक ले रही हैं तब बोर्ड ने उनका सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट एक साल के लिए बढ़ा दिया था.
Loading...

 फाइनल में पहुंचने वाली थी शाहरुख खान की टीम,4 गेंद में गंवाए 3 विकेट और फिर...

शर्मनाक हार के बाद पाकिस्तानी संसद में हंगामा, मिस्बाह से लेकर सरफराज तक...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 11, 2019, 1:31 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...