लाइव टीवी

ऑस्ट्रेलिया में इस साल होंगे क्रिकेट के तीन वर्ल्ड कप, यह है वजह

News18Hindi
Updated: January 22, 2020, 4:40 PM IST
ऑस्ट्रेलिया में इस साल होंगे क्रिकेट के तीन वर्ल्ड कप, यह है वजह
ऑस्ट्रेलिया मौजूदा टी20 वर्ल्ड चैंपियन है

ऑस्ट्रेलिया इस साल महिला टी20 वर्ल्ड कप (ICC Women Cricket World Cup) और अक्टूबर में पुरुष टी20 क्रिकेट वर्ल्ड कप का आयोजन करेगा

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 22, 2020, 4:40 PM IST
  • Share this:
मेलबर्न. ऑस्ट्रेलिया इंडोर क्रिकेट विश्व कप (Australia) के 11वें सत्र की मेजबानी 10 से 17 अक्टूबर तक करेगा. यह टूर्नामेंट मेलबर्न के अत्याधुनिक इंडोर क्रिकेट स्टेडियम कासे स्टेडियम और सिटीपावर सेंटर पर खेले जाएंगे.

ऑस्ट्रेलिया (Australia) महिला और पुरुष दोनों वर्गों में मौजूदा चैंपियन है. इस टूर्नामेंट में दस देशों की टीमें चार वर्गों अंडर 21 पुरुष और महिला, ओपन पुरुष और महिला में खेलेंगी. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की कार्यकारी महाप्रबंधक (कम्युनिटी क्रिकेट) बेलिंडा क्लार्क (Belinda Clarke) ने कहा ,‘हम 2020 इंडोर विश्व कप में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों की अगवानी करेंगे. इसे लेकर हम काफी रोमांचित है.’ उन्होंने आगे कहा, 'ऐसा बहुत कम होता है कि टीमें अपने ही घर पर वर्ल्ड कप खेलें. लेकिन इस बार ऑस्ट्रेलिया पुरुष टीम और महिला टी20 टीमों के साथ-साथ इंडोर टीमों को भी यह मौका मिलेगा. हमारी एलीट इंडौर टीमों के पास मौका होगा कि वह महिला और पुरुष टीमों को इस फॉर्मेट के बारे में बताए और उन्हें इस ओर आकर्षित करें.'



पिछली बार दुबई में हुआ था इंडोर स्टेडियमपिछली बार यह टूर्नामेंट 2017 में दुबई (Dubai) में हुआ था जिसमें 10 टीमों ने हिस्सा लिया था. यहां ऑस्ट्रेलिया ने 25 साल से चला आ रहा अपना विजयी अभियान जारी रखा था. इस बार भी मैनेजमेंट को टीम से ऐसी ही उम्मीद है. इस टूर्नामेंट के लिए टीमों का ऐलान इंडोर क्रिकेट नेशनल चैंपियनशिप के बाद किया जाएगा जो केसी स्टेडियम में 27 जून से 11 जुलाई तक खेली जाएगी.  ऑस्ट्रेलिया में लगभग एक लाख 70 हजार लोग इंडोर क्रिकेट खेलते हैं जिसके कारण यह अब तेज, दिलचस्प और पूरे साल खेले जाने वाला खेल बन चुका है.

महिला और पुरुष टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी भी करेगा भारत
ऑस्ट्रेलिया इस साल फरवरी में महिला टी20 वर्ल्ड कप (ICC Women Cricket World Cup) का आयोजन करेगी. वर्ल्ड कप में 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं. भारत के ग्रुप में बांग्लादेश, श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड हैं वहीं दूसरे ग्रुप में साउथ अफ्रीका, पाकिस्तान, थाईलैंड, वेस्टइंडीज और इंग्लैंड की टीमें शामिल हैं. यह टूर्नामेंट में 21 फरवरी से शुरू होगा जहां पहला मुकाबला भारत (India) और मेजबान ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बीच सिडनी में खेला जाएगा. वहीं टूर्नामेंट का फाइनल आठ मार्च को मेलबर्न में खेला जाएगा.

harmanpreet kaur, t20 world cup, team india cricket news
हरमनप्रीत कौर महिला टी20 वर्ल्ड कप में होंगी भारतीय टीम की कप्तान


आपको बता दें कि आठ मार्च को ही अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है. इसके बाद अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया इंडोर वर्ल्ड कप के साथ-साथ पुरुष वर्ल्ड कप का भी आयोजन करेगा. यह टूर्नामेंट 18 अक्टूबर को शुरू होगा और इसका फाइनल मुकाबला 15 नवंबर को मेलबर्न में ही खेला जाएगा.

टूटे जबड़े का उदाहरण देकर PM Modi ने बच्चों को किया प्रेरित, कुंबले ने कहा...

टीम इंडिया के 3 बड़े खिलाड़ी चोटिल,धोनी के साथ IPL से ही करेंगे मैदान पर वापसी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 22, 2020, 4:40 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर