ICC Rankings: भारत-पाकिस्तान दोनों को एक ही टीम ने किया धड़ाम, सिर्फ इंग्लैंड बचा पाया ताज

ICC Rankings: भारत-पाकिस्तान दोनों को एक ही टीम ने किया धड़ाम, सिर्फ इंग्लैंड बचा पाया ताज
भारत-आस्ट्रेलिया के बीच दिसंबर में टेस्ट सीरीज प्रस्तावित है.

आईसीसी (ICC) ने हर बार की तरह इस साल भी एक मई को रैंकिंग में सालाना अपडेट किया. इसके बाद टेस्ट रैंकिंग (Test Rankings) में पहले स्थान पर काबिज टीम इंडिया (Team India) तीसरे नंबर पर खिसक गई.

  • Share this:
नई दिल्ली. आईसीसी रैंकिंग (ICC Rankings) में एक मई को बड़ा बदलाव हुआ है. क्रिकेट की शीर्ष संस्था ने इस दिन ताजा रैंकिंग जारी की, जिसमें भारत (India) और पाकिस्तान (Pakistan) दोनों को करारा झटका लगा है. भारत और पाकिस्तान दोनों ने ही क्रमश: टेस्ट और टी20 रैंकिंग का ताज गंवा दिया है. दिलचस्प बात यह है कि इन दोनों से रैंकिेंग का ताज एक ही टीम ने छीना. सिर्फ इंग्लैंड (England) ही ऐसी टीम रही, जो अपना रैंकिंग का ताज बचा पाई. वह पहले भी वनडे की नंबर-1 टीम थी और आज भी है.

आईसीसी (ICC) ने हर बार की तरह इस साल भी एक मई को रैंकिंग (ICC Ranking) में सालाना अपडेट किया. इसके बाद टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Rankings) में पहले स्थान पर काबिज टीम इंडिया (Team India) तीसरे नंबर पर खिसक गई. ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने उसे बेदखल कर चोटी पर कब्जा किया. 2016 से नंबर-1 बनी टीम इंडिया पहले से तीसरे नंबर पर खिसक गई. न्यूजीलैंड (New Zealand) दूसरे नंबर पर कायम है.
पाकिस्तान पहले से चौथे स्थान पर लुढ़काऑस्ट्रेलिया ने सिर्फ भारत से ही ताज नहीं छीना है. उसने पाकिस्तान को भी मुकुटविहीन कर दिया है. पाकिस्तान की टीम 27 महीने से टी20 रैंकिंग (ICC T20 Rankings) में पहले स्थान पर काबिज थी. लेकिन अब यह इतिहास की बात हो गई है. ताजा खबर यह है कि ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को बेदखल कर नंबर-1 की पोजीशन पर कब्जा कर लिया है. पाकिस्तान की टीम पहले से सीधे चौथे स्थान पर पहुंच गई है.

वनडे रैंकिंग (ICC ODI Rankings) में कम से कम चोटी के स्थान पर कोई बदलाव नहीं हुआ है. पिछले साल वर्ल्ड कप जीतने वाली इंग्लैंड (England) की टीम वनडे रैंकिंग में नंबर वन की कुर्सी पर जमी हुई है.



भारत वनडे और टी20 में कहां
सालाना अपडेट के बाद टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के 116 अंक हैं. न्यूजीलैंड के 115 और भारत के 114 अंक हैं. इसी तरह वनडे रैंकिंग में इंग्लैंड 127 अंकों के साथ पहले नंबर पर बना हुआ है. भारत (119) दूसरे और न्यूजीलैंड (116) तीसरे नंबर पर है. टी20 रैंकिंग ऑस्ट्रेलिया 278 अंकों के साथ टॉप पर है. इंग्लैंड (268) दूसरे, भारत (266) तीसरे और पाकिस्तान (260) चौथे नंबर पर है.

क्या है रैंकिंग का सालाना अपडेट
आईसीसी रैंकिंग तीन साल के प्रदर्शन के आधार पर जारी की जाती है. इसमें हर साल एक मई को अपडेट किया जाता है. ऐसा करके सबसे आखिर के वर्ष के प्रदर्शन को हटा दिया जाता है. जैसे इस बार जो रैंकिंग जारी की गई है, उसमें 2016-17 का प्रदर्शन हटा दिया गया है. ताजा रैंकिंग में 2017-18, 2018-19 और 2019-2020 का प्रदर्शन शामिल है. जब अगले साल एक मई को रैंकिंग अपडेट होगी, तब 2017-18 का प्रदर्शन हटा दिया जाएगा. इसकी जगह 2020-21 का प्रदर्शन जुड़ जाएगा. रैंकिंग में मौजूदा साल (करेंट ईयर) के प्रदर्शन को 100% वेटेज दिया जाता है. जबकि, पिछले दो साल के प्रदर्शन को 50% वेटेज दिया जाता है.

यह भी पढ़ें: 

नंबर 1 टेस्ट टीम बनने से ज्यादा खुशी भारत को उसके घर पर हराकर मिलेगी: लैंगर

100 साल का ये शख्‍स इंग्लैंड क्रिकेट टीम में शामिल
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज