• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • एडिलेड वनडे: आखिरी ओवर में जीती टीम इंडिया, कोहली-धोनी ने किया कमाल

एडिलेड वनडे: आखिरी ओवर में जीती टीम इंडिया, कोहली-धोनी ने किया कमाल

कोहली ने 104 और धोनी ने 54* रन बनाए.

कोहली ने 104 और धोनी ने 54* रन बनाए.

कोहली ने 104 और धोनी ने 54* रन बनाए.

  • Share this:
    भारतीय क्रिकेट टीम ने मंगलवार को एडिलेड ओवल मैदान पर दूसरे वनडे मैच में मेजबान ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से हरा दिया. इसी के साथ भारत ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है. ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने 299 रनों की चुनौती रखी थी. भारतीय टीम इस लक्ष्य को चार गेंद शेष रहते हुए चार विकेट खोकर हासिल कर लिया. भारत की इस जीत के लिए हीरो कप्तान विराट कोहली (104) और अनुभवी बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी (नाबाद 55) रहे. इन दोनों ने चौथे विकेट के लिए 82 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत की तरफ बढ़ाया.

    कोहली ने अपनी शतकीय पारी में 112 गेंदों का सामना किया और पांच चौके तथा दो छक्के लगाए. धोनी ने 54 गेंदों का सामना किया और दो छक्के लगाए. उनके साथ दिनेश कार्तिक 25 रन बनाकर नाबाद रहे.

    ये एडिलेड में दूसरा सबसे बड़ा चेज़ है. इसके पहले साल 1999 में श्रीलंका ने इंग्लैंड के खिलाफ यहां 303 रन चेज किए थे. वैसे भारतीय टीम यहां 2012 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 270 रन चेज़ कर चुकी है. विराट कोहली एक बार फिर से चमके और अपना 39वां वनडे शतक जमाया. यह टीम इंडिया की जीत में उनका 32वां शतक है. इस मामले में वह सिर्फ सचिन तेंदुलकर के 33 शतकों के रिकॉर्ड से पीछे हैं.

    विराट कोहली का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ये 64वां शतक है. इस तरह से वह सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में दुनिया में तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं. पहले नंबर पर सचिन तेंदुलकर (100 शतक) और रिकी पोंटिंग दूसरे नंबर पर 71 शतकों के साथ हैं.

    इससे पहले, टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने शॉन मार्श की 123 गेंदों पर खेली गई 131 रनों की पारी के दम पर निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट खोकर 298 रन बनाए थे.

    मार्श के अलावा ग्लेन मैक्सवेल ने 48 रनों का योगदान दिया था और मार्श के साथ छठे विकेट के लिए 94 रनों की साझेदारी की थी. इन दोनों के रहते ऑस्ट्रेलियाई टीम 310 के पार आसानी से जाती दिख रही थी, लेकिन भुवनेश्वर कुमार ने 48वें ओवर में इन दोनों बल्लेबाजों को आउट कर उसे 300 के अंदर ही रहने दिया.

    भारत के लिए भुवनेश्वर ने चार और मोहम्मद शमी ने तीन विकेट अपने नाम किए। रवींद्र जडेजा को एक सफलता मिली. (Input from Agencies)

    ये भी पढ़ें: फिर दिखा धोनी का आखिरी ओवर में छक्का, टीम इंडिया एडिलेड में 6 विकेट से जीती

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज