वनडे शतक लगाने में इस क्रिकेटर का बड़ा रिकॉर्ड, कोहली, अमला, सचिन जैसे धुरंधर रह गए पीछे

News18Hindi
Updated: September 6, 2019, 6:10 PM IST
वनडे शतक लगाने में इस क्रिकेटर का बड़ा रिकॉर्ड, कोहली, अमला, सचिन जैसे धुरंधर रह गए पीछे
विराट कोहली वनडे में शतक लगाने में दूसरे नंबर पर हैं.

ऑस्‍ट्रेलिया (Australia) की महिला क्रिकेट टीम (Women Cricket Team) की कप्‍तान मैग लेनिंग (Meg Lanning) के नाम वनडे में सबसे तेज 13 शतक (Fastest to 13 ODI Centuries) लगाने का रिकॉर्ड हो गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 6, 2019, 6:10 PM IST
  • Share this:
एंटीगा: ऑस्‍ट्रेलिया (Australia) की महिला क्रिकेट टीम की कप्‍तान मैग लेनिंग (Meg Lanning) ने वनडे क्रिकेट (ODI Cricket) में शतक लगाने का ऐसा कारनामा किया है जो विराट कोहली (Virat Kohli), सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar), स्‍टीव स्मिथ (Steve Smith)जैसे दिग्‍गज भी नहीं कर पाए हैं. उन्‍होंने वेस्‍टइंडीज (West Indies)के खिलाफ गुरुवार को एंटीगा में खेले पहले वनडे मुकाबले में शतक लगाया. यह उनके वनडे करियर का 13वां शतक था. इसके साथ ही वनडे क्रिकेट में सबसे कम पारियों में 13 शतक लगाने (Fastest to 13 ODI Centuries) का रिकॉर्ड उनके नाम हो गया. लेनिंग ने 76 पारियों में यह कारनामा कर दिखाया.

लेनिंग ने तोड़ा अमला का रिकॉर्ड
महिला और पुरुष क्रिकेट कोई और खिलाड़ी इस रफ्तार से 13 वनडे शतक नहीं लगा पाया है. लेनिंग ने दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला को पीछे छोड़ा जिन्‍होंने 83 पारियों में 13 वनडे शतक लगाए थे. बता दें कि लेनिंग के नाम महिला क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा वनडे शतक लगाने का रिकॉर्ड भी है.

meg lanning, australia women cricket team, fastest to 13 odi centuries, australia women cricket team captain, meg lanning century, मैग लेनिंग,सबसे तेज 13 वनडे शतक, ऑस्‍ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम, वनडे क्रिकेट रिकॉर्ड
मैग लेनिंग के नाम महिला क्रिकेट में वनडे में सबसे ज्‍यादा शतक भी हैं.


लेनिंग-हीली ने लगाए शतक
लेनिंग (121) और एलिसा हीली ( 122) के शतकों की मदद से ऑस्‍ट्रेलिया ने पहले खेलते हुए 4 विकेट पर 308 रन बनाए. इसके जवाब में वेस्‍टइंडीज की टीम 130 रन पर सिमट गई और उसे 178 रन की करारी हार का सामना करना पड़ा. पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी कंगारू टीम का पहला विकेट रेचल हेन्‍स के रूप में पहली ही गेंद पर गिर गया. उन्‍हें शमिला कॉनेल ने आउट किया.

225 रन की बड़ी साझेदारी
Loading...

इसके बाद हीली ने कप्‍तान लेनिंग के साथ हाथ मिलाया और दूसरे विकेट के लिए 225 रन की साझेदारी की. यह ऑस्‍ट्रेलिया के लिए किसी भी विकेट के लिए दूसरे सबसे बड़ी पार्टनरशिप है. लेनिंग ने 12 चौकों और 4 छक्‍कों की मदद से 121 रन की पारी खेली.

मिचेल स्‍टार्क की पत्‍नी हैं हीली
हीली ने 95 गेंदों में अपना शतक पूरा किया. उन्‍होंने 12 चौकों और 2 छक्‍कों की मदद से 122 रन की पारी खेली. यह उनके वनडे करियर का दूसरा शतक है. बता दें कि हीली की शादी मिचेल स्‍टार्क से हो रखी है और इयान हीली उनके चाचा हैं.

12 की उम्र में पिता को खोया, मां ने पेंशन से पाला-पोसा, कोहली भी हुए मुरीद

2025 में पाकिस्तान के लिए वर्ल्ड कप खेलेंगे कोहली? जानिए पाक की इस करतूत का सच

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 6, 2019, 5:17 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...