• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • AUS W vs IND W: मिताली राज ने करारी हार के बाद कहा- टीम इंडिया को गेंदबाजी में सुधार की जरूरत

AUS W vs IND W: मिताली राज ने करारी हार के बाद कहा- टीम इंडिया को गेंदबाजी में सुधार की जरूरत

Australia Women vs India Women, 1st ODI: मिताली राज ने कहा-टीम इंडिया को गेंदबाजी में सुधार की जरूरत (फोटो-मिताली राज इंस्टाग्राम)

Australia Women vs India Women, 1st ODI: मिताली राज ने कहा-टीम इंडिया को गेंदबाजी में सुधार की जरूरत (फोटो-मिताली राज इंस्टाग्राम)

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे मैच (Australia Women vs India Women, 1st ODI) में भारतीय महिला क्रिकेट टीम 9 विकेट से हार गई, कप्तान मिताली राज ने कहा कि टीम इंडिया को गेंदबाजी में काफी सुधार की जरूरत है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज (Mithali Raj) ने मंगलवार को पहले वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया (Australia Women vs India Women, 1st ODI) के हाथों नौ विकेट से करारी शिकस्त मिलने के बाद कहा कि टीम को अपनी गेंदबाजी पर ‘काफी मेहनत’ करने की जरूरत है. भारतीय टीम बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों विभागों में असरदार प्रदर्शन करने में नाकाम रही, जिसका फायदा उठाते हुए ऑस्ट्रेलिया ने बिना किसी परेशानी के 226 रनों के लक्ष्य का पीछा किया और अपने रिकॉर्ड में सुधार करते हुए लगातार 25वीं जीत दर्ज की. मिताली ने मैच के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘ कई बार आपकी योजनाएं काम नहीं करती है और यह मैदान में प्रदर्शन करने के बारे में है. कभी-कभी गेंदबाजों को लय नहीं मिलती है, लेकिन कई बार ऐसा होता है जब आप जानते हैं कि उन्हें लय मिल जाती है लेकिन योजना काम नहीं कर रही है.’

    मिताली ने कहा, ‘ हां, हमें अपनी गेंदबाजी विभाग में काफी सुधार करने की जरूरत है. हम मुख्य रूप से अपने स्पिनरों पर आश्रित हैं लेकिन जब उनके खिलाफ आसानी से रन बन रहे हैं तो हमें इसमें कुछ बदलाव करने की जरूरत है.’ भारतीय टीम टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 225 रन ही बना सकी और ऑस्ट्रेलिया ने 41 ओवर के अंदर आराम से इस लक्ष्य को हासिल कर लिया.

    शेफाली, मंधान का जल्दी आउट होना महंगा पड़ा-मिताली
    सभी तरह के क्रिकेट में 20,000 रन पूरे करने वाली मिताली ने इस बात पर निराशा जतायी कि भारतीय बल्लेबाज साझेदारी करने में विफल रहे. उन्होंने कहा, ‘देखिए, जब आप जानते हैं कि आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों की बल्लेबाजी क्रम 250 के करीब का लक्ष्य आसानी से हासिल कर लेगा तो ऐसे में पावर प्ले में दो विकेट गंवाना , वह भी शेफाली (वर्मा) और स्मृति (मंधना) जैसे बल्लेबाजों का आउट होना काफी महंगा पड़ा.’ भारतीय कप्तान ने कहा, ‘ इसलिए, यह महत्वपूर्ण था कि मध्य-क्रम एक साझेदारी कर उसकी भरपाई करें . हमने यास्तिका (भाटिया) के साथ यही किया, लेकिन फिर से हमें निचले-मध्यक्रम में भी जरूरी साझेदारियां नहीं मिलीं.’

    उन्होंने कहा, ‘ हमें निडर क्रिकेट खेलने के बारे में सोचने के बजाय अब (आने वाले मैचों में) साझेदारी करने की जरूरत है. खिलाड़ियों के लिए साझेदारी बनाना जरूरी है और इससे निश्चित रूप से उन्हें निडर होकर खेलने के लिए आत्मविश्वास मिलेगा.’ लगातार पांचवीं बार अर्धशतकीय पारी खेलने वाली मिताली ने अपनी बल्लेबाजी के बारे में पूछे जाने पर कहा, ‘ मैंने हमेशा महसूस किया है, चाहे मैं कितने भी रन बना लूं, सुधार की गुंजाइश हमेशा रहती है और मैं अपने खेल को इसी तरह से जारी रखना चाहती हूं. मुझे पता है कि मैं रन बना रही हूं लेकिन यह टीम के जीतने के लिए पर्याप्त नहीं हैं, इसलिए हमेशा सुधार की गुंजाइश होती है.’

    Ind vs Aus: ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ मिताली राज का कमाल, 20 हजार रन पूरे किए

    खराब स्ट्राइक रेट के कारण आलोचना झेलने वाली इस खिलाड़ी ने कहा, ‘ मेरे लिए बल्लेबाजी परिस्थितियों के मुताबिक खेलने के बारे में है, स्ट्राइक रेट के बारे में नहीं.’ मिताली ने कहा कि हरमनप्रीत कौर की फिटनेस पर टीम फिजियो ने नजर रखी है. हरमनप्रीत अंगूठे की चोट के कारण पहला मैच नहीं खेल पायी .

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज