Home /News /sports /

IND vs AUS: ऑस्‍ट्रेलिया ने रोमांचक अंदाज में तीन विकेट से जीता पहला T20, सीरीज में 1-0 की बढ़त

IND vs AUS: ऑस्‍ट्रेलिया ने रोमांचक अंदाज में तीन विकेट से जीता पहला T20, सीरीज में 1-0 की बढ़त

ऑस्‍ट्रेलिया ने रोमांचक अंदाज में तीन विकेट से जीता पहला T20

ऑस्‍ट्रेलिया ने रोमांचक अंदाज में तीन विकेट से जीता पहला T20

ऑस्‍ट्रेलिया ने विशाखापट्टनम टी20 तीन विकेट से जीतकर दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है.

    ऑस्‍ट्रेलिया ने विशाखापट्टनम टी-20 में अंतिम गेंद पर बाजी मारते हुए मेजबान भारत के खिलाफ दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है.

    127 रन के लक्ष्‍य के सामने ऑस्‍ट्रेलियाई पारी को कप्‍तान एरॉन फिंच की जगह डार्सी शॉर्ट और मार्कस स्‍टोइनिस ने शुरू किया. लेकिन पांच रन के स्‍कोर पर उसके दो खिलाड़ी आउट हो गए. स्‍टोइनिस को चहल और उमेश यादव ने मिलकर रन आउट किया तो कप्‍तान एरॉन फिंच बिना कोई रन बनाए जसप्रीत बुमराह के दूसरे ओवर की पहली गेंद पर एलबीडब्‍ल्‍यू हो गए. हालांकि उन्‍होंने रिव्‍यू लिया था, लेकिन अंपायर कॉल होने के कारण वह बच नहीं पाए.

    इसके बाद शॉर्ट और ग्‍लेन मैक्‍सवेल ने मिलकर पारी को संभाला. दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 84 रन की साझेदारी की. भारत को तीसरी सफलता मैक्‍सवेल के रूप में मिली, जो कि 43 गेंदों पर छह चौके और दो छक्‍के की मदद से 56 रन बनाकर चहल का शिकार बने. वह लॉन्‍ग ऑफ पर केएल राहुल को कैच दे बैठे. मैक्‍सवेल के आउट होने के बाद भारतीय टीम ने यकायक मैच में वापसी कर ली.

    101 रन के स्‍कोर पर डार्सी शॉर्ट 37 रन बनाकर धोनी और क्रुणाल पंड्या की चपलता के चलते रन आउट हुए तो 102 के स्‍कोर पर पंड्या ने एश्टन टर्नर (0) की गिल्लियां बिखेर दीं. जबकि 113 रन के स्‍कोर पर जसप्रीत बुमराह ने अपने चौथे और पारी के 19वें ओवर में पीटर हैंड्सकॉम्‍ब (13) और नाइल (4) को पवेलियन लौटाकर मैच में भारत की जीत की संभावना पैदा कर दी. सच कहा जाए तो मैच में पहली बार लगा कि भारतीय टीम मैच जीत हासिल कर सकती है, लेकिन उमेश यादव अंतिम ओवर में 14 रन नहीं बचा सके.

    यूं बनाए ऑस्‍ट्रेलिया ने 14 रन
    उमेश के ओवर की पहली गेंद पर पैट कमिंस ने एक रन लिया. दूसरी गेंद पर जे रिचर्डसन ने डीप बैकवर्ड स्‍क्‍वायर लेग पर चौका जड़कर भारत पर दबाव बनाया. तीसरी गेंद पर जोखिम उठाते हुए दोनों बल्‍लेबाजों ने दो रन दौड़े. जबकि चौथी गेंद पर एक रन लेकर रिचर्डसन ने स्‍ट्राइक पैट कमिंस को दे दी. इसके बाद धोनी और विराट कोहली में बातचीत हुई और फील्‍ड प्‍लेसिंग में बदलाव किया गया. लेकिन कमिंस ने चौका जड़कर अंतिम गेंद पर जीत का आंकड़ा दो रन कर लिया. और दोनों बल्‍लेबाजों ने इस गेंद पर दो रन लेकर भारत के मुंह से जीत छीन ली. ऑस्‍ट्रेलिया की इस जीत का हीरो नाथन कोल्‍टर नाइल को चुना गया.

    जबकि भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए. वहीं चहल और क्रुणाल पंड्या को एक-एक विकेट मिला. जबकि दो खिलाड़ी रन आउट हुए.

    इससे पहले कंगारू कप्‍तान एरॉन फिंच ने डॉ. वाईएस राजशेखर रेड्डी क्रिकेट स्टेडियम में टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया था. भारत को अच्‍छी शुरुआत देने की जिम्‍मेदारी केएल राहुल और रोहित शर्मा पर थी, लेकिन रोहित (5) टीम के 14 रन के स्कोर पर आउट हो गए. एडम जाम्‍पा ने जेसन बेहरनडॉर्फ के हाथों कैच कराया.

    इसके बाद राहुल और कप्तान विराट कोहली ने दूसरे विकेट के लिए 55 रन की साझेदारी कर टीम को मजबूती दी. यह साझेदारी विराट कोहली (24) के आउट होने से टूटी. उन्‍हें एडम जाम्‍पा ने नाथन कोल्टर नाइल के हाथों कैच कराया. जबकि भारत का तीसरा विकेट केएल राहुल के रूप में गिरा. वह 10वें ओवर की अंतिम गेंद पर नाथन कोल्टर नाइल की गेंद पर एरॉन फिंच को कैच दे बैठे. राहुल ने 36 गेंदों पर छह चौके और एक छक्‍के की मदद से 50 रन की पारी खेली.

    जबकि अंतिम 10 आवरों भारतीय टीम ने 46 रन बनाने में चार विकेट गंवाए. साफ है ऑस्‍ट्रेलिया ने भारतीय पारी को 126/7 पर ही रोक दिया.भारत के लिए राहुल के अलावा महेंद्र सिंह धौनी ने नाबाद 29 और कप्तान विराट कोहली ने 24 रन बनाए.

    ऑस्ट्रेलिया के लिए नाथन कोल्टर नाइल ने सर्वाधिक तीन विकेट लिए. जबकि जेसन बेहरनडोर्फ, एडम जाम्पा तथा पैट कमिंस ने एक-एक विकेट झटका.

    Tags: BCCI, Glenn Maxwell, India Vs Australia 2019, KL Rahul, Pat cummins, Rohit sharma, Virat Kohli

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर