इस खिलाड़ी ने 34 गेंद में ठोका था शतक, बाउंसर ने घूंसा मारकर कर दी थी हत्या!

ऑस्ट्रेलिया के लिए 23 टेस्ट और 39 वनडे मैच खेलने वाले डेविड हूक्स (David Hookes) की हुई थी दर्दनाक मौत

News18Hindi
Updated: September 9, 2019, 11:14 PM IST
इस खिलाड़ी ने 34 गेंद में ठोका था शतक, बाउंसर ने घूंसा मारकर कर दी थी हत्या!
34 गेंद में ठोका था शतक, बाउंसर ने घूंसा मारकर कर दी थी हत्या!
News18Hindi
Updated: September 9, 2019, 11:14 PM IST
इतिहास में कई क्रिकेटर दुर्घटना का शिकार हुए हैं, कई खिलाड़ियों की इसमें जान भी गई है. मैदान पर होने वाले हादसों के अलावा कुछ क्रिकेटर्स को मैदान के बाहर भी अपनी जान गंवानी पड़ी है. ऐसे ही एक क्रिकेटर थे डेविड हूक्स जो ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के बल्लेबाज थे. डेविड हूक्स (David Hookes) का नाम ऑस्ट्रेलिया के आक्रामक बल्लेबाजों में लिया जाता था लेकिन एक क्लब के बाउंसर की आक्रामकता ने उनकी जान ले ली थी.

डेविड हुक्स की हुई थी हत्या
साल 2004 में जब डेविड हुक्स (David Hookes) विक्टोरियन टीम के कोच थे तो एक पार्टी के दौरान उनकी हत्या कर दी गई थी. हुक्स की कोचिंग में अच्छा प्रदर्शन करने वाली विक्टोरिया टीम एक पब के बाहर पार्टी कर रही थी और इसी दौरान क्लब के बाउंसर ने उन्हें घूंसा जड़ दिया जिसके बाद उन्हें हार्ट अटैक आ गया और उनकी मौत हो गई. डेविड हूक्स की मौत से ऑस्ट्रेलिया ही नहीं पूरा क्रिकेट वर्ल्ड सन्न रह गया था.

डेविड हुक्स ने ठोका था 34 गेंदों में शतक


आक्रामक बल्लेबाज थे डेविड हुक्स
बता दें डेविड हूक्स (David Hookes) अपने जमाने के एक आक्रामक बल्लेबाज थे, उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए 23 टेस्ट और 39 वनडे मैच खेले. डेविड हूक्स का ऑस्ट्रेलिया के घरेलू क्रिकेट में दबदबा था. साउथ ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलने वाले हूक्स ने साल 1982 में एडिलेड ओवल में विक्टोरिया के गेंदबाजों की धज्जियां उड़ा दी थी. नंबर 3 या 4 पर खेलने हाले हूक्स इस मुकाबले में ओपनिंग पर उतरे और उन्होंने महज 34 गेंदों में शतक ठोक दिया. हूक्स को शतक तक पहुंचने में 43 मिनट लगे. डेविड हूक्स ने अपने शतक के दौरान 18 चौके और दो छक्के लगाए.

बता दें डेविड हूक्स शेफील्ड शील्ड में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बने थे. डेविड हूक्स ने शेफील्ड शील्ड में 26 शतकों की मदद से 9364 रन बनाए थे. हालांकि इसके बाद उनका रिकॉर्ड टूट गया. ये रिकॉर्ड अब ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कोच डैरेन लेहमान के नाम है जिन्होंने शेफील्ड शील्ड में 13635 रन बनाए.
Loading...

मौत से पहले ही अपनी 'आधी जिंदगी' लिख गए बुकशॉप और लांड्री में काम करने वाले पाकिस्तानी स्पिनर अब्दुल कादिर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 9, 2019, 7:33 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...