लाइव टीवी

हैट्रिक समेत झटके 5 विकेट, लेकिन टीम ने कर दिया बाहर और फिर करियर खत्म!

News18Hindi
Updated: January 16, 2020, 8:56 AM IST
हैट्रिक समेत झटके 5 विकेट, लेकिन टीम ने कर दिया बाहर और फिर करियर खत्म!
एंथनी स्टुअर्ट हैट्रिक लेने के बाद कभी नहीं खेल पाए

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज एंथनी स्टुअर्ट (Anthony Stuart) ने अपने आखिरी वनडे मैच में हैट्रिक ली थी, ये कारनामा करने वाले वो दुनिया के इकलौते गेंदबाज हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 16, 2020, 8:56 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. क्रिकेट के मैदान पर अगर कोई गेंदबाज हैट्रिक ले, मैच में पांच विकेट झटके और अपनी टीम को जीत दिलाए तो दुनिया का हर कप्तान उसे अपनी टीम में बरकरार रखना चाहेगा, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई टीम ने ऐसा कारनामा करने वाले खिलाड़ी को टीम से बाहर तो निकाला ही साथ ही वो फिर कभी इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेल पाया. हम बात कर रहे हैं एंथनी स्टुअर्ट (Anthony Stuart) की जो दुनिया के इकलौते गेंदबाज हैं जिन्होंने अपने अंतिम इंटरनेशनल मैच में हैट्रिक लेने का कारनामा किया है. आज ही के दिन 23 साल पहले इस गेंदबाज का करियर खत्म हो गया था.

एंथनी स्टुअर्ट के आगे ढेर हो गया था पाकिस्तान
एंथनी स्टुअर्ट (Anthony Stuart Hat-trick) ने 16 जनवरी 1997 के दिन पाकिस्तान के खिलाफ हैट्रिक लेने का कारनामा किया था. मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 181 रनों पर ढेर कर दिया था. एंथनी स्टुअर्ट ने 10 ओवरों में एक मेडन फेंक कुल 5 विकेट अपने नाम किए थे. एंथनी ने सबसे पहले आमिर सोहेल और जहूर इलाही को पैवेलियन की राह दिखाई लेकिन इसके बाद उन्होंने हैट्रिक लेने का कारनामा किया.



ऐसे ली एंथनी ने हैट्रिक
एंथनी की हैट्रिक (Anthony Stuart Hat-trick) का पहला शिकार बने इजाज अहमद. एंथनी की जबर्दस्त गुड लेंग्थ गेंद पर इजाज अहमद के बल्ले का किनारा लगा और हीली ने कैच लपकने में कोई गलती नहीं की. इसके बाद मोहम्मद वसीम क्रीज पर आए और उन्हें भी एंथनी ने हीली के हाथों कैच करवाया. इसके बाद एंथनी ने हैट्रिक बॉल पर मोइन खान को मार्क टेलर के हाथों कैच करा अपनी हैट्रिक पूरी कर ली. इस तरह एंथनी स्टुअर्ट के 5 विकेट भी पूरे हो गए. इस मैच को ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 3 विकेट से जीता.

एक साल बाद घरेलू टीम से भी निकाल दिए गए स्टुअर्ट
दुर्भाग्य की बात ये है कि इस मैच के बाद एंथनी स्टुअर्ट को टीम से बाहर कर दिया गया और फिर उनकी कभी ऑस्ट्रेलियाई टीम में वापसी नहीं हुई. यही नहीं एक साल के अंदर एंथनी स्टुअर्ट न्यू साउथ वेल्स की टीम से भी बाहर कर दिए गए. आप अगर एंथनी के घरेलू क्रिकेट के रिकॉर्ड देखेंगे तो पाएंगे कि उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन किया था. एंथनी ने 26 फर्स्ट क्लास मैचों में 70 विकेट झटके और 27 लिस्ट ए मैचों में उनके नाम 45 विकेट थे.

महिला क्रिकेटर के यौन उत्पीड़न के आरोपी कोच को गंभीर ने भिजवाया जेल!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 16, 2020, 8:56 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर