लाइव टीवी

जिस शख्स की वजह से पूरा हुआ सौरव गांगुली का सपना, अब उनका बेटा लेगा दादा की जगह!

News18Hindi
Updated: October 17, 2019, 12:04 PM IST
जिस शख्स की वजह से पूरा हुआ सौरव गांगुली का सपना, अब उनका बेटा लेगा दादा की जगह!
23 अक्टूबर को बीसीसीआई अध्यक्ष के तौर पर भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के नाम का ऐलान किया जाएगा. (PTI)

सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) को बीसीसीआई अध्यक्ष (BCCI President) बनने के बाद बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन (Bengal Cricket Association) के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देना होगा. ऐसे में जगमोहन डालमिया के बेटे अविषेक (Avishek Dalmiya) यह पद संभाल सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 17, 2019, 12:04 PM IST
  • Share this:
कोलकाता. अपनी आक्रामक सोच और तेजतर्रार रवैये से भारतीय क्रिकेट (Indian Cricket) की तस्वीर बदलकर रख देने वाले टीम इंडिया (Team India) के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) साल 2015 से बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन (Bengal Cricket Association) के अध्यक्ष हैं. इससे पहले वो 2014 में कैब के सचिव भी रह चुके हैं. हालांकि अब उन्हें कैब अध्यक्ष के तौर पर अपने पद से इस्तीफा देना होगा. ऐसा इसलिए क्योंकि लोढ़ा समिति की सिफारिशों में स्पष्ट किया गया है कि प्रशासनिक पद पर छह साल का कार्यकाल ही होगा और उसके बाद तीन साल का कूलिंग ऑफ पीरियड होगा. इस लिहाज से सौरव गांगुली जुलाई 2020 तक ही बीसीसीआई अध्यक्ष (BCCI President) रह सकेंगे. इसके बाद उन्हें ये पद छोड़ना पड़ेगा. बीसीसीआई अध्यक्ष के तौर पर गांगुली के नाम का औपचारिक ऐलान 23 अक्टूबर को होगा.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, ऐसे में जबकि सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन (Bengal Cricket Association) के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे देंगे तो ये जिम्मेदारी बीसीसीआई (BCCI) और कैब (CAB) के पूर्व अध्यक्ष जगमोहन डालमिया (Jagmohan Dalmiya) के बेटे अविषेक डालमिया (Avishek Dalmiya) को दी जा सकती है. माना जा रहा है कि अविषेक को निर्विरोध चुना जा सकता है. गांगुली को हाल ही में 28 सितंबर को हुई एजीएम में दोबारा कैब का अध्यक्ष चुना गया था. पिता जगमोहन डालमिया के निधन के बाद साल 2015 में अविषेक ने क्रिकेट प्रशासक के तौर पर कैब में कदम रखा था. तब वह सचिव बने थे. बता दें कि सौरव गांगुली दिवंगत क्रिकेट प्रशासक जगमोहन डालमिया के बेहद करीब थे. यहां तक कि गांगुली के क्रिकेट प्रशासक बनने की राह भी डालमिया ने ही खोली थी.

cricket, cricket news, sports news, bcci, bcci cricket, avishek dalmiya, cab, bengal cricket association, sourav Ganguly, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, कैब, बंगाल क्रिकेट संघ, सौरव गांगुली, अविषेक डालमिया, भारतीय क्रिकेट टीम, बीसीसीआई, बीसीसीआई क्रिकेट
अविषेक डालमिया साल 2015 से ही बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव हैं. (PTI)


बंगाल क्रिकेट संघ (Bengal Cricket Association) के अधिकारी ने बताया कि अविषेक ने बंगाल में महिला क्रिकेट के उत्‍थान के लिए काफी काम किया है. ये उन्हीं की मेहनत का नतीजा है कि हालिया समय में बंगाल की महिला टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए सीनियर, अंडर-23 और अंडर-19 वर्ग में पिछली नेशनल चैंपियनशिप अपने नाम की. अगर अविषेक (Avishek) कैब अध्यक्ष बनते हैं तो राज्य क्रिकेट संघ को दो पदों के लिए चुनाव कराने होंगे. अध्यक्ष के अलावा सचिव पद के लिए भी उम्मीदवार की नियुक्ति होगी. माना जा रहा है कि कैब के चुनाव 22 नवंबर को ईडन गार्डेंस में होने वाले भारत-बांग्लादेश टेस्ट से पहले हो सकते हैं.

हरभजन सिंह ने की जोंटी रोड्स की खिंचाई, पूछा-रांची टेस्ट खेलोगे? मिला ये मजेदार जवाब

हेड कोच रवि शास्‍त्री पर पूछा सवाल तो सौरव गांगुली ने कसा तंज, दिया ये बड़ा बयान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 17, 2019, 12:03 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...