बाबर आजम और एलिसा हीली चुने गए अप्रैल के आईसीसीसी 'प्लेयर्स ऑफ द मंथ'

बााबर आजम पिछले महीने ही दुनिया के नंबर एक वनडे बल्‍लेबाज बने थे (AFP)

बााबर आजम पिछले महीने ही दुनिया के नंबर एक वनडे बल्‍लेबाज बने थे (AFP)

पुरुष खिलाड़ी में 'प्लेयर ऑफ द मंथ' का अवॉर्ड पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) ने जीता है तो वहीं, महिला खिलाड़ी में 'प्लेयर ऑफ द मंथ' का अवॉर्ड ऑस्ट्रेलिया की एलिसा हीली (Alyssa Healy) ने जीता है.

  • Share this:

नई दिल्ली. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने सोमवार को अप्रैल के 'प्लेयर्स ऑफ द मंथ' अवॉर्ड (Players of the Month) जीतने वाले महिला और पुरुष खिलाड़ियों के नाम की घोषणा कर दी है. पुरुष खिलाड़ी में 'प्लेयर ऑफ द मंथ' का अवॉर्ड पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) ने जीता है तो वहीं, महिला खिलाड़ी में 'प्लेयर ऑफ द मंथ' का अवॉर्ड ऑस्ट्रेलिया की एलिसा हीली (Alyssa Healy) ने जीता है. आईसीसी ने अप्रैल महीने के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले पुरुष और महिला क्रिकेटरों की लिस्ट जारी की थी, जिसमें पहली बार किसी भारतीय खिलाड़ी को जगह नहीं मिली थी.

पाकिस्तान के बल्लेबाजों बाबर आजम और फखर जमां को अप्रैल के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के महीने के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी पुरस्कार के लिए नामित किया गया था. आईसीसी की विज्ञप्ति के अनुसार पाकिस्तान के दोनों बल्लेबाजों के अलावा नेपाल के बल्लेबाज कुशाल भुरतेल को भी पुरुष वर्ग में नामित किया था. वहीं, महिलाओं के वर्ग में ऑस्ट्रेलिया की एलिसा हीली और मेगन शूट के अलावा न्यूजीलैंड की लेग कास्परेक को जगह मिली थी.

चेतन सकारिया के बाद पीयूष चावला के पिता का भी कोरोना से निधन, MI ने दी श्रद्धांजलि

पाकिस्तान के कप्तान बाबर पिछले महीने आईसीसी एकदिवसीय रैंकिंग में भारतीय कप्तान विराट कोहली को पछाड़कर नंबर एक बल्लेबाज बने. बाबर ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे वनडे में 82 गेंद में 94 रन की मैच विजेता पारी खेली जिससे उन्हें 13 रेटिंग अंक का फायदा हुआ और वह करियर के सर्वश्रेष्ठ 865 अंक पर पहुंचे. उन्होंने तीसरे टी20 में भी 59 गेंद में 122 रन की पारी खेली, जिससे पाकिस्तान की टीम लक्ष्य हासिल करने में सफल रही. वहीं, जमां फखर ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो वनडे में जीत के दौरान दो शतक जड़े जिसमें जोहानिसबर्ग में दूसरे मैच में 193 रन की पारी भी शामिल है.
विराट कोहली ने इंग्लैंड दौरे से पहले लगवाई कोरोना वैक्सीन की पहली डोज, लोगों से की खास अपील

आईसीसी वोटिंग अकादमी के सदस्य रमीज राजा ने कहा, ''सीमित ओवरों के क्रिकेट में बल्लेबाज दो तरह से खेलते है. पहला तरीका का ताकत और दमखम के साथ गेंदबाजी की धज्जियां उड़ाना और दूसरा तरीका है बाबर आजम की तरह बल्लेबाजी जिसमें सहजता से शानदार कलात्मक शॉट लगाये जाते है. वह इस पुरस्कार के हकदार थे.''

महिला क्रिकेट में एलिसा हीली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन वनडे में 51.66 की औसत और 98.72 के स्ट्राइक रेट से 155 रन बनाए. वह अपनी टीम की जीत के दौरान सीरीज में शीर्ष स्कोरर रहीं. ऑस्ट्रेलिया ने यह सीरीज जीतकर अपने रिकॉर्ड लगातार जीत के क्रम को 24 मैच तक पहुंचा दिया. इसी सीरीज में मेगन ने 13.14 की औसत से सात विकेट चटकाए.आईसीसी वोटिंग अकादमी के सदस्य इयान बिशप ने कहा, ''हीली अप्रैल महीने के लिए आईसीसी की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने जाने की हकदार है. उसने ऑस्ट्रेलिया की शानदार बल्लेबाजी से ऑस्ट्रेलिया तीनों मैचों में बड़ा स्कोर खड़ा करने और लक्ष्य का पीछा करने में सफल रहा.''



बता दें कि नेपाल के कुशाल नीदरलैंड और मलेशिया की मौजूदगी वाली त्रिकोणीय सीरीज में अपनी टीम की खिताबी जीत के दौरान शीर्ष स्कोरर रहे. उन्होंने पांच मैचों में चार अर्धशतक की मदद से 278 रन बनाए. न्यूजीलैंड की लेग ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ दो वनडे खेले और सीरीज के दूसरे मैच में करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 46 रन देकर छह विकेट चटकाए. उन्होंने अंतिम मैच में तीन और विकेट से सीरीज में 7.77 की औसत से कुल नौ विकेट चटकाए.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज