आईसीसी रैंकिंग में बाबर आजम का जलवा, मौजूदा दौर में ये रुतबा हासिल करने वाले इकलौते खिलाड़ी

आईसीसी रैंकिंग में बाबर आजम का जलवा, मौजूदा दौर में ये रुतबा हासिल करने वाले इकलौते खिलाड़ी
टेस्ट रैंकिंग में पांचवें नंबर पर पहुंचे बाबर

ICC Test Rankings: आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली दूसरे और स्टीव स्मिथ पहले नंबर पर हैं लेकिन बाबर आजम (Babar Azam) ने पांचवें नंबर पर आकर एक अलग रुतबा हासिल कर लिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 18, 2020, 6:29 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Rankings) जारी हो गई है जिसमें टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली दूसरे नंबर पर बरकरार हैं. जबकि टॉप 10 में पुजारा और रहाणे के तौर पर दो और बल्लेबाज शामिल हैं. वहीं गेंदबाजों की फेहरिस्त में जसप्रीत बुमराह 9वें नंबर पर खिसक गए हैं. कोहली 886 अंक के साथ दूसरे स्थान पर बरकरार हैं जबकि चेतेश्वर पुजारा (766) और अजिंक्य रहाणे (726) भी बल्लेबाजी सूची में 8वें और 10वें स्थान पर कायम हैं. ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ नंबर 1 पर कायम हैं. बुमराह गेंदबाजों की रैंकिंग में एक स्थान के नुकसान से नौवें स्थान पर खिसक गए जबकि रवींद्र जडेजा ऑलराउंडरों की सूची में तीसरे स्थान पर बरकरार हैं.

बाबर आजम का जलवा
साउथैम्पटन में ड्रॉ टेस्ट के बाद पाकिस्तान के बल्लेबाज बाबर आजम (Babar Azam) ने करियर की सर्वश्रेष्ठ पांचवीं रैंकिंग पर वापसी की जबकि इंग्लैंड की स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन की अनुभवी तेज गेंदबाजी जोड़ी को भी फायदा हुआ है. फरवरी में करियर की सर्वश्रेष्ठ पांचवी रैंकिंग हासिल करने वाले बाबर ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में 47 रन की बदौलत एक बार फिर यह रैंकिंग हासिल की. बता दें बाबर आजम ने टेस्ट में पांचवें नंबर पर जगह बनाकर एक अलग मुकाम हासिल कर लिया है. वो मौजूदा दौर के इकलौते बल्लेबाज हैं जो तीनों फॉर्मेंट में टॉप 5 में हैं. बाबर आजम टी20 में नंबर 1, वनडे में नंबर 3 पर हैं.

रोहित शर्मा सहित चार खिलाड़ियों को मिलेगा खेल रत्‍न!
पाकिस्तान और इंग्लैंड के खिलाड़ियों को भी फायदा


साउथैंप्टन में अर्धशतक जड़ने वाले पाकिस्तान के आबिद अली (49) और मोहम्मद रिजवान (75) ने भी करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की. ब्रॉड दूसरे टेस्ट में 56 रन देकर चार विकेट चटकाने के बाद एक स्थान के फायदे से दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि 60 रन देकर तीन विकेट हासिल करने वाले एंडरसन दो स्थान के फायदे से 14वें स्थान पर हैं. इंग्लैंड की पारी में 28 रन देकर दो विकेट चटकाने वाले पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद अब्बास दो स्थान के फायदे से आठवें पायदान पर हैं.

बल्लेबाजों की सूची में इंग्लैंड के जैक क्राउले 53 रन की पारी के बाद करियर के सर्वश्रेष्ठ 81वें स्थान पर हैं. बेन स्टोक्स और कप्तान जो रूट ने अपना 7वां और 9वां स्थान बरकरार रखा है.
आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप टेबल की बात करें तो भारत 360 अंक के साथ टॉप पर है जबकि उसके बाद ऑस्ट्रेलिया (296) का नंबर आता है. इंग्लैंड 279 अंक के साथ तीसरे जबकि पाकिस्तान 153 अंक के साथ पांचवें स्थान पर है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज