होम /न्यूज /खेल /ANALYSIS: बाबर आजम हैं 2020s दशक के सबसे बड़े खिलाड़ी; विराट-रोहित, पंत-रूट कोई नहीं है टक्कर में

ANALYSIS: बाबर आजम हैं 2020s दशक के सबसे बड़े खिलाड़ी; विराट-रोहित, पंत-रूट कोई नहीं है टक्कर में

बाबर आजम एकमात्र क्रिकेटर हैं, जिन्होंने 1 जनवरी 2020 के बाद 4000 से ज्यादा रन बनाए हैं.

बाबर आजम एकमात्र क्रिकेटर हैं, जिन्होंने 1 जनवरी 2020 के बाद 4000 से ज्यादा रन बनाए हैं.

Player of Decade: समय-समय पर ऐसे खिलाड़ी आते हैं, जो कुछ साल नहीं, बल्कि पूरे दशक अपने खेल पर राज करते हैं. सचिन तेंदुल ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. विराट कोहली, रोहित शर्मा, केएल राहुल, ऋषभ पंत, सूर्यकुमार यादव… ये चंद वो नाम हैं जो क्रिकेटप्रेमियों के दिलों पर राज करते हैं. खासकर भारतीय क्रिकेटप्रेमियों के. लेकिन पिछले दो-ढाई साल में ये सारे दिग्गज पाकिस्तान के बाबर आजम से पिछड़ते नजर आ रहे हैं. बाबर आजम ना सिर्फ भारतीय दिग्गजों, बल्कि दुनिया के हर बैटर से मीलों आगे निकल गए लगते हैं. अगर हम 2020 के दशक की बात करें तो यह भी कहा जा सकता है कि बाबर आजम इस समय के सबसे बड़े खिलाड़ी हैं.

क्रिकेट हो या कोई और खेल. समय-समय पर ऐसे खिलाड़ी आते हैं, जो सिर्फ कुछ साल नहीं, बल्कि पूरे दशक अपने खेल पर राज करते हैं. पिछले तीन-चार दशकों की बात करें तो हमने देखा कि कैसे सचिन तेंदुलकर, रिकी पोंटिंग और विराट कोहली बरसों गेंदबाजों के लिए सिरदर्द बने रहे. इस कड़ी में अब बाबर आजम का नाम जुड़ गया है. 2020 के बाद से अब तक सबसे अधिक रन बनाने के मामले में बाबर आजम (Babar Azam) सबसे आगे हैं. बाबर सिर्फ आगे नहीं हैं, बल्कि उन्होंने दूसरे खिलाड़ियों के बीच बड़ा अंतर पैदा कर लिया है.

अगर आप इंटरनेशनल क्रिकेट पर बारीक नजर रखते हैं तो बाबर को सबसे बड़ा खिलाड़ी कहे जाने से सहमत होना मुश्किल नहीं है. लेकिन अगर आपको यकीन नहीं हो रहा है तो इन आंकड़ों पर नजर डाल लीजिए. एक जनवरी 2020 के बाद के प्रदर्शन की बात करें तो बाबर आजम दुनिया के एकमात्र बैटर हैं, जिन्होंने 4000 से ज्यादा रन बनाए हैं. दूसरे नंबर पर इंग्लैंड के जो रूट हैं. लेकिन बाबर और जो रूट के बीच 537 रन का अंतर है. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि बाबर का मौजूदा दशक में विश्व क्रिकेट पर कैसा दबदबा रहा है.

Babar Azam, Rishabh Pant, Virat Kohli, Rohit Sharma, Best Batter of 2020s, Best Batter of decade, Highest Scorer of decade, Babar Azam vs Virat Kohli, Cricket, Cricket News, Cricket News in Hindi, Live News, क्रिकेट न्यूज, लेटेस्ट न्यूज

आगे बढ़ने से पहले दो बातें साफ कर लेते हैं. पहला तो यह कि हम यहां क्रिकेट के किसी एक फॉर्मेट की बात नहीं कर रहे हैं. हमने तीनों फॉर्मेट के प्रदर्शन को खंगाला. वैसे भी किसी एक फॉर्मेट में अव्वल होने और दूसरे में औसत या कमतर होने वाले किसी खिलाड़ी को सबसे बड़ा खिलाड़ी नहीं कहा जा सकता. दूसरी बात यह कि सिर्फ रन बनाकर ही कोई खिलाड़ी सर्वश्रेष्ठ का दर्जा हासिल नहीं कर सकता. सचिन तेंदुलकर, रिकी पोंटिंग, विराट कोहली का खेल देखने वाले जानते हैं कि इनके बल्ले से सिर्फ रन नहीं निकलते थे या हैं, बल्कि जब इनका बल्ला चलता है तो टीम की जीत तय हो जाती है. बाबर का हालिया प्रदर्शन भी यही कहता है कि जब-जब उनका बल्ला गरजा, पाकिस्तान को फतह मिली.

बात सबसे बड़े क्रिकेटर की हो और विराट कोहली (Virat Kohli) या रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का नाम ना आए, यह संभव नहीं. 2020 के दशक में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में भी इन दोनों का नाम है. लेकिन भारतीय क्रिकेटप्रेमी इस बात पर अफसोस कर सकते हैं कि बाबर आजम के प्रदर्शन के सामने विराट या रोहित काफी पीछे छूट गए हैं. विराट और रोहित दोनों ने ही एक जनवरी 2020 के बाद से अब तक एक बराबर 2282 रन बनाए हैं. यानी, बाबर और रोहित-विराट के बीच 1700 रन से ज्यादा का अंतर है.

Rishabh Pant, Virat Kohli, Rohit Sharma, Cricket, Cricket News, Cricket News in Hindi, Live News, क्रिकेट न्यूज, लेटेस्ट न्यूज

जब विराट और रोहित का प्रदर्शन गिर रहा है, तब भारत के क्रिकेटप्रेमी इस बात से खुश हो सकते हैं कि एक अन्य भारतीय अपने प्रदर्शन से लगातार आगे बढ़ रहा है. नाम है ऋषभ पंत (Rishabh Pant). इस युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ने 2020 से अब तक 60 मैच में 2337 रन बनाए हैं. यानी, विराट और रोहित से ज्यादा. यह कहने में कोई गुरेज नहीं होना चाहिए कि जब विराट और रोहित ने निराश किया तब पंत सामने आए और टीम को संभाला. और यह भी नहीं भूलना चाहिए कि जिस दौरान भारत का एक भी बल्लेबाज 2500 रन नहीं बना पाया, उस दौरान बाबर 4000 रन बनाकर शीर्ष पर कायम हैं. इसलिए जब भी 2020 के दशक के सबसे बड़े बैटर की बात हो तो बाबर आजम का नाम मत भूलिएगा.

Tags: Babar Azam, Number Game, Rishabh Pant, Rohit sharma, Virat Kohli

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें