Home /News /sports /

विराट कोहली की बाबर आजम के सामने नहीं चली, भारतीय कप्तान से दोगुने मैच जीते और वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया

विराट कोहली की बाबर आजम के सामने नहीं चली, भारतीय कप्तान से दोगुने मैच जीते और वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया

Year Ender 2021: बाबर आजम (Babar Azam) साल के सबसे सफल कप्तान बने. (AFP)

Year Ender 2021: बाबर आजम (Babar Azam) साल के सबसे सफल कप्तान बने. (AFP)

Year Ender 2021: बाबर आजम (Babar Azam) की कप्तानी में पाकिस्तान की टीम टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल तक पहुंची थी. टीम एक साल में सबसे अधिक टी20 इंटरनेशनल मैच जीतने का रिकॉर्ड पहले ही बना चुकी है. टीम को इस साल अभी 4 इंटरनेशनल मुकाबले और खेलने हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. बाबर आजम (Babar Azam) ने बतौर खिलाड़ी के बाद बतौर कप्तान भी अपना जलवा दिखाना शुरू कर दिया है. टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) में पाकिस्तान ने सुपर-12 राउंड के सभी 5 मुकाबले जीते थे. हालांकि सेमीफाइनल में उसे (Pakistan) ऑस्ट्रेलिया से हार मिली थी. लेकिन टीम ने भारत को हराकर (India vs Pakistan) नया इतिहास रचा था. वनडे और टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार पाकिस्तान की टीम भारत को हराने में सफल हुई. अब बात साल 2021 की. इस साल बतौर कप्तान बाबर आजम से अधिक मुकाबला दुनिया का और कोई कप्तान नहीं जीत सकता, जबकि अभी साल खत्म होने में 16 दिन शेष हैं. बाबर ने भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने दोगुने मुकाबले जीते हैं. यानी वे कोहली से काफी आगे हैं.

1 जनवरी 2021 से अब तक की बात करें तो तीनों फॉर्मेट यानी टेस्ट, वनडे और टी20 में बाबर आजम (Babar Azam) ने सबसे अधिक 28 मुकाबले जीते हैं. अन्य कोई कप्तान 20 जीत का आंकड़ा भी नहीं छू सका है. विराट कोहली 14 जीत के साथ दूसरे जबकि साउथ अफ्रीका के तेंबा बावुमा और इंग्लैंड के ऑयन मॉर्गन (Eoin Morgan) 12-12 जीत के साथ संयुक्त रूप से तीसरे नंबर पर हैं. यानी बाबर अन्य कप्तानों से आगे काफी आगे हैं. बाबर को इस साल 4 इंटरनेशनल मुकाबले और खेलने हैं.

टेस्ट में कोहली के पास बराबरी का मौका

टेस्ट की बात करें तो बाबर आजम ने 8 में से सबसे अधिक 7 मुकाबले जीते हैं. सिर्फ एक में उन्हें हार मिली है. वे जीत के मामले में टॉप पर हैं. विराट कोहली (Virat Kohli) 10 में से 6 मैच जीतकर दूसरे नंबर पर है. उन्हें 3 टेस्ट में हार मिली है. इस साल पिता बनने के कारण कोहली ने ऑस्ट्रेलिया सीरीज (India vs Australia) के अंतिम के मुकाबले नहीं खेले थे. उनकी जगह अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) ने कप्तानी की थी. पाकिस्तान को इस साल अब टेस्ट नहीं खेलने हैं. दूसरी ओर भारतीय टीम 26 दिसंबर से साउथ अफ्रीका से सीरीज खेलेगी. ऐसे में यदि कोहली यह मुकाबला जीत लेते हैं ताे बाबर के बराबर पहुंच जाएंगे.

टी20 में बाबर तो वनडे में तमीम टॉप पर

टी20 इंटरनेशनल की बात करें तो इस साल बाबर आजम ने सबसे अधिक 19 मुकाबले जीते हैं. एक साल में यह सबसे अधिक टी20 मैच जीतने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी है. कुल 28 में से उन्होंने 6 मुकाबले गंवाए हैं. बांग्लादेश के महमूदुल्लाह 11 जीत के साथ दूसरे नंबर पर है. विराट कोहली ने बतौर कप्तान 2021 में सिर्फ 10 मुकाबले खेले. 6 में जीत मिली, जबकि 4 में हार. वनडे की बात करें तो बांग्लादेश के तमीम इकबाल (Tamim Iqbal) 12 में से 8 मुकाबले जीतकर टॉप पर रहे. 4 में उन्हें हार मिली. विराट कोहली ने सिर्फ 3 वनडे के मुकाबले खेले. 2 में जीत हासिल की जबकि एक में हार मिली. बाबर 6 में से सिर्फ 2 वनडे मैच जीत सके, 4 में हार मिली.

यह भी पढ़ें: टी20 में बल्लेबाज ने सिर्फ 6 गेंद खेली, 5 छक्के जड़े और अंतिम ओवर में टीम को दिलाई रोमांचक जीत

यह भी पढ़ें: PAK vs WI: पाकिस्तान ने वेस्टइंडीज को दूसरे टी20 में हराया, घर में 9वीं सीरीज पर किया कब्जा

इस साल दो आईसीसी टूर्नामेंट खेले गए. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) का पहला सीजन खत्म हुआ. फाइनल में न्यूजीलैंड ने भारत को हराकर खिताब पर कब्जा किया. वहीं टी20 वर्ल्ड कप का खिताब ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने जीता. टीम पहली बार टी20 का खिताब जीतने में सफल हुई. अगले साल भी टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2022) ऑस्ट्रेलिया में प्रस्तावित है.

Tags: Babar Azam, Cricket news, IND vs PAK, India Vs Pakistan, Pakistan, T20 World Cup 2021, Team india, Virat Kohli, Year Ender

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर