होम /न्यूज /खेल /Asia Cup T20Is में शतक लगाने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं बाबर, विराट नहीं लगा सके एक भी छक्का

Asia Cup T20Is में शतक लगाने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं बाबर, विराट नहीं लगा सके एक भी छक्का

एशिया कप टी20 टूर्नामेंट यूएई में खेला जा रहा है.

एशिया कप टी20 टूर्नामेंट यूएई में खेला जा रहा है.

Asia Cup Cricket: एशिया कप का इतिहास वैसे तो 39 साल पुराना है, लेकिन इसके टी20 फॉर्मेट के साथ ऐसा नहीं है. टी20 फॉर्मेट ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. आपने बिलकुल सही पढ़ा. बाबर एकमात्र क्रिकेटर हैं, जिन्होंने एशिया कप टी20 टूर्नामेंट में शतक लगाया है. और अगर आपको विराट कोहली की 183 रन की पारी याद आ रही है तो यह जान लीजिए कि हम यहां एशिया कप के टी20 फॉर्मेट (Asia Cup T20Is) की बात कर रहे हैं, वनडे फॉर्मेट की नहीं. क्रिकेटप्रेमी जानते हैं कि एशिया कप अलग-अलग फॉर्मेट में खेला जाता है. इस बार यह टूर्नामेंट टी20 फॉर्मेट में खेला जा रहा है. टीमें भी इसी के मुताबकि चुनी गई हैं. इसलिए इस आर्टिकल में बात सिर्फ एशिया कप टी20 फॉर्मेट की.

एशिया कप (Asia Cup) का इतिहास वैसे तो 39 साल पुराना है, लेकिन टी20 फॉर्मेट के साथ ऐसा नहीं है. इंटरनेशनल क्रिकेट के इस सबसे छोटे फॉर्मेट में सिर्फ एक बार ही एशिया कप खेला गया है. वह साल 2016 था, जब एशिया कप टी20 फॉर्मेट में खेला गया, जिसे भारत ने जीता था. यह सिर्फ दूसरा मौका है, जब इस टूर्नामेंट में 20-20 ओवर के मैच देखने को मिलेंगे.

बाबर हयात के नाम एकमात्र शतक
हॉन्गकॉन्ग के बाबर हयात (Babar Hayat) एकमात्र क्रिकेटर हैं, जिन्होंने एशिया कप टी20 (Asia Cup T20Is) में शतक लगाया है. उन्होंने ओमान के खिलाफ 60 गेंद पर 122 रन की पारी खेली थी. कोई शतक नहीं कि यह इस टी20 टूर्नामेंट का सबसे बड़ा स्कोर भी है. बाबर एशिया कप टी20 में सबसे अधिक 194 रन बनाने वाले खिलाड़ी भी हैं. साल 2016 में यादगार प्रदर्शन करने वाले बाबर इस बार भी बेहतरीन फॉर्म में हैं और उन्होंने मंगलवार को ही कुवैत के खिलाफ 53 रन की मैच विनिंग पारी खेली है.

बाबर को बाबर से मिलेगी कड़ी टक्कर
यह इत्तफाक ही है यूएई में खेले जा रहे एशिया कप 2022 में बाबर ही एक बार फिर सबसे तगड़ी फॉर्म के साथ मैदान पर उतर रहे हैं. हम बात कर रहे हैं पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) की. बाबर आजम इस साल गजब की फॉर्म में हैं. वे 2022 में दुनिया में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. उधर, बाबर हयात भी पूरे रंग में दिखे हैं. वैसे भारतीय क्रिकेटप्रेमी तो यही चाहेंगे कि टूर्नामेंट में रोहित शर्मा, विराट कोहली, केएल राहुल, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या का बल्ला खूब चले. बाबर रंग में दिखें या बेरंग, इससे भारतीय फैंस को ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा.

विराट कोहली की 183 रन की यादगार पारी
अगर हम ओवरऑल एशिया कप (टी20 और वनडे फॉर्मेट दोनों) की बात करें तो सबसे बड़ी पारी विराट कोहली (Virat Kohli) के नाम है. उन्होंने 2012 में पाकिस्तान के खिलाफ 183 रन की पारी खेलकर पाकिस्तानी गेंदबाजों के धुर्रे बिखेर दिए थे. जहां तक टी20 फॉर्मेट की बात है तो विराट का बल्ला यहां भी बरसा है. विराट 2016 में खेले गए एशिया कप टी20 फॉर्मेट में 4 बार बैटिंग करने उतरे और भारत की ओर से सबसे ज्यादा 153 रन बनाए. उनका औसत 76.50 और स्ट्राइक रेट 110 के करीब रहा. वे टी20 एशिया कप में 20 चौके लगा चुके हैं. हालांकि, छक्के लगाने के मामले में वे पीछे हैं. उन्हें एशिया कप के इस फॉर्मेट में आज भी पहला छक्का लगाने का इंतजार है.

Tags: Asia cup, Babar Azam, Number Game, Virat Kohli

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें