World Test Championship: टीम इंडिया का महत्वपूर्ण खिलाड़ी इंग्लैंड में, पर तैयारी में फेल

World Test Championship. हनुमा विहारी ने टेस्ट में शतक भी लगाया है. (Warwickshire Twitter)

World Test Championship. हनुमा विहारी ने टेस्ट में शतक भी लगाया है. (Warwickshire Twitter)

टीम इंडिया को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) के फाइनल में न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) से भिड़ना है. यह मुकाबला 18 से 22 जून के बीच इंग्लैंड में होना है. फाइनल मैच के लिए टीम की घोषणा की जा चुकी है.

  • Share this:

नई दिल्ली. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) का फाइनल 18 से 22 जून के बीच इंग्लैंड में होना है. आईसीसी की ओर से पहली बार यह टूर्नामेंट कराया जा रहा है. फाइनल में टीम इंडिया को न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) से भिड़ना है. फाइनल के लिए भारतीय टीम भी घोषित हो चुकी है. टीम के सभी खिलाड़ी 25 मई को मुंबई में एकत्रित होंगे. टीम 2 जून को इंग्लैंड रवाना होगी.

टीम इंडिया के अधिकतर खिलाड़ी पिछले दिनों आईपीएल खेलने में व्यस्त थे. लेकिन टेस्ट विशेषज्ञ हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) को किसी टीम में जगह नहीं मिली थी. ऑक्शन में उन्हें किसी टीम ने नहीं खरीदा था. इस दौरान उन्होंने काउंटी खेलने का फैसला किया था. उन्होंने वारविकशायर से करार किया. लेकिन वे टीम की ओर से खेले गए तीनों मैच में फ्लॉप रहे और एक ही अर्धशतक लगा सके. हनुमा विहारी ने 3 मैच की 6 पारियों में 17 की औसत से 100 रन बनाए. वे दो बार शून्य पर आउट हुए. बतौर ऑफ स्पिनर उन्हें सिर्फ एक ओवर गेंदबाजी करने का मौका मिला. ऐसे में उन्हें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के अलावा इंग्लैंड दौरे पर होने वाली पांच मैचों की सीरीज में मौका मिलना मुश्किल है. काउंटी टीम से उनका करार सिर्फ तीन मैचों का ही था.

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर चोटिल हो गए थे

हनुमा विहारी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 टेस्ट मैचों की सीरीज के तीसरे टेस्ट में चोटिल हो गए थे. सिडनी में हुए इस मुकाबले में हनुमा विहारी ने दर्द में होने के बावजूद बैटिंग की थी और मैच बचाने में बहुत बड़ा रोल अदा किया था. उन्होंने नाबाद 23 रन बनाए थे और अश्विन के साथ मिलकर मैच बचाया था. इस कारण वे घर में हुई इंग्लैंड सीरीज में भी नहीं खेल सके थे.
यह भी पढ़ें: Bundesliga: चैंपियंस लीग की चैंपियन बार्यन म्यूनिख ने 31वीं बार घरेलू टूर्नामेंट जीता

12 टेस्ट में 5 बार 50 से अधिक रन बनाए

आंध्र प्रदेश के हनुमा विहारी के ओवरऑल टेस्ट करियर की बात की जाए तो उन्होंने 12 मैच की 21 पारियों में 33 की औसत से 624 रन बनाए हैं. एक शतक और चार अर्धशतक लगाए हैं. उन्होंने 5 विकेट भी लिए हैं. उनके फर्स्ट क्लास करियर को देखें तो उन्होंने 93 मैच में 55 की औसत से 7194 रन बनाए हैं. 21 शतक और 37 अर्धशतक जड़ा है. इसके अलावा 27 विकेट भी झटके हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज