लाइव टीवी

सौरव गांगुली के सामने खड़ी हुई बड़ी समस्‍या, क्‍या पड़ोसी मुल्‍क पर चलेगी 'दादागिरी'

भाषा
Updated: October 22, 2019, 11:14 AM IST
सौरव गांगुली के सामने खड़ी हुई बड़ी समस्‍या, क्‍या पड़ोसी मुल्‍क पर चलेगी 'दादागिरी'
टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने भारत के लिए 311 वनडे और 113 टेस्ट मैच खेले हैं. (PTI)

बांग्लादेश (Bangladesh) का आगामी भारत दौरा (India tour) खटाई में पड़ गया है ऐसे में बीसीसीआई (BCCI) के नए अध्‍यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) के सामने बड़ी समस्‍या खड़ी हो गई है.

  • Share this:
ढाका: बांग्लादेश (Bangladesh) का आगामी भारत दौरा (India Tour) खटाई में पड़ गया है क्योंकि राष्ट्रीय टीम के कई खिलाड़ियों ने वेतन बढ़ाने के साथ कई और मांगों को लेकर क्रिकेट से जुड़ी किसी भी गतिविधि में भाग लेने से मना कर दिया है. टेस्ट और टी20 टीम के कप्तान शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan), महमुदूल्लाह (Mahmudullah) और मुशफिकुर रहीम (Mushfiqur Rahim) सहित देश के शीर्ष क्रिकेटरों ने सोमवार को संवाददाता सम्मेलन में बहिष्कार के बारे में बताया. इस विरोध प्रदर्शन में लगभग 50 क्रिकेटर शामिल हैं.

बीसीसीआई ने बताया बांग्लादेश का आंतरिक मामला
भारत ने इस पर कोई प्रतिक्रिया देने से बचते हुए इसे बांग्लादेश का आंतरिक मामला बताया. बीसीसीआई (BCCI)  के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा, ‘बीसीसीआई इस मामले पर नजर रखे हुए है और फिलहाल कोई प्रतिक्रिया नहीं देगा. यह बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड का आंतरिक मामला है. जब तक हमें बोर्ड से साफ तौर पर कुछ नहीं बताया जाएगा तब तक हमारे लिए प्रतिक्रिया देना सही नहीं.’

bangladesh cricket, bangladesh cricketer strike, bangladesh india series, bangladesh tour of india, shakib al hasan,
शाकिब अल हसन वर्ल्‍ड कप में बांग्‍लादेश के सबसे अच्‍छे खिलाड़ी साबित हुए थे. (AP Photo)


सौरव गांगुली डाल सकते हैं असर
भारतीय क्रिकेट बोर्ड में कई लोगों का मानना ​​है कि बीसीसीआई के निर्वाचित अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) के बांग्लादेश क्रिकेट के खिलाड़ियों और अधिकारियों के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध स्थिति को खराब होने से बचा सकते है. सौरव गांगुली 23 अक्‍टूबर को बीसीसीआई अध्‍यक्ष पद संभालेंगे और ऐसे में उनके मुखिया बनते ही भारत की सीरीज पर खतरा मंडरा रहा होगा. ऐसे में वे इस समस्‍या को दूर करना चाहेंगे.

कोलकाता टेस्‍ट की हो सकती है बड़ी भूमिका
Loading...

बीसीसीआई के एक अन्य अधिकारी ने बताया, ‘श्रृंखला का एक टेस्ट मैच कोलकाता में खेला जाना है जिसे लेकर बांग्लादेश के प्रशंसक काफी उत्साहित होंगे. इस मुकाबले के लिए बड़ी संख्या में प्रशंसकों के बांग्लादेश से भारत आने की संभावना है. मुझे लगता है कि अगर जरुरत हुई तो वे हमारे अध्यक्ष की बात मानेंगे.’

3 नवंबर से होना है भारत का दौरा
खिलाड़ियों के इस विरोध का नेशनल क्रिकेट लीग पर असर पड़ेगा जो अभी खेली जा रही है. खिलाड़ियों की इस योजना से बांग्लादेश का अगले महीने होने वाला भारत दौरा भी अधर में पड़ सकता है. यह दौरा तीन नवंबर से शुरू हो रहा है जिसमें बांग्लादेश को तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय और दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला खेलनी है. टेस्ट मैचों की श्रृंखला आईसीसी विश्व चैम्पियनशिप का हिस्सा है.

bangladesh cricket, bangladesh cricketer strike, bangladesh india series, bangladesh tour of india, shakib al hasan,
बांग्‍लादेश क्रिकेट टीम. (AP Photo)


संवाददाता सम्मेलन में तमीम इकबाल ने कहा, ‘हमें स्थानीय कोचों, फिजियो, प्रशिक्षकों और मैदानकर्मियों का सम्मान करना होगा. उन्हें  बहुत कम वेतन मिलता हैं.’ भारत दौरे के लिए इस सप्ताह टीम का शिविर शुरू होना था जिसमें स्पिन सलाहकार डेनियल वेटोरी को भी भाग लेना था.

फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेटर्स का वेतन 50 प्रतिशत बढ़ाने की मांग 
खिलाड़ियों की एक बड़ी मांग यह है कि घरेलू क्रिकेटरों को बेहतर पारिश्रमिक मिले. बांग्लादेश के सबसे सफल क्रिकेटरों में शामिल शाकिब ने कहा, 'प्रथम श्रेणी में खेलने वाले क्रिकेटरों की मैच फीस के रूप में एक लाख टका होना चाहिए जो कि अभी 35 हजार टका है. इसके साथ ही प्रथम श्रेणी के क्रिकेटरों के वेतन में 50 प्रतिशत का इजाफा करना चाहिए.’

महमुदूल्लाह ने कहा कि खिलाड़ी लंबे समय से ये मांग कर रहे है. खिलाड़ियों की अन्य प्रमुख मांगों में बांग्लादेश प्रीमियर लीग का आयोजन फ्रेंचाइजी आधार पर जारी रखा जाए. ढाका प्रीमियर लीग (घरेलू प्रथम श्रेणी प्रतियोगिता) के लिए खिलाड़ियों का ‘ओपन मार्केंट ट्रांसफर’ होना चाहिए. केन्द्रीय अनुबंध वाले खिलाड़ियों का वेतन ज्यादा होना चाहिए और इसमें ज्यादा खिलाड़ियों को शामिल किया जाना चाहिए.

100 गेंदों के टूर्नामेंट में सबसे पहले चुने गए राशिद, गेल को नहीं मिला भाव

इंग्लैंड को मिला 'वकार यूनिस', 6 फुट का बॉलर फेंकता है पंजे तोड़ने वाली यॉर्कर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 21, 2019, 8:06 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...