लाइव टीवी

10 साल और 8 मैचों के बाद बांग्‍लादेश से हारी टीम इंडिया, रोहित ने बिगाड़ा रिकॉर्ड

News18Hindi
Updated: November 3, 2019, 11:26 PM IST
10 साल और 8 मैचों के बाद बांग्‍लादेश से हारी टीम इंडिया, रोहित ने बिगाड़ा रिकॉर्ड
जीत का जश्‍न मनाते हुए मुश्फिकुर रहीम. (AP Photo)

दिल्‍ली के अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम में भारत से मिले 148 रन के लक्ष्‍य को बांग्‍लादेश ने वेटरन क्रिकेटर मुश्फिकुर रहीम (नाबाद 60) के अर्धशतक के बूते लक्ष्‍य को 3 विकेट गंवाकर ही हासिल कर लिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 3, 2019, 11:26 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली: बांग्‍लादेश (Bangladesh) ने भारत (India) को दिल्‍ली टी20 (Delhi T20) में हराकर 3 मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त ले ली है. बांग्‍लादेश ने भारत को पहली बार इस फॉर्मेट में हराया है. इससे पहले उसे 8 मैचों में हार मिली थी लेकिन 9वें प्रयास में उसे कामयाबी मिली है. दिल्‍ली के अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम (Arun Jaitley Cricket Stadium) में भारत से मिले 148 रन के लक्ष्‍य को बांग्‍लादेश ने वेटरन क्रिकेटर मुश्फिकुर रहीम (Mushfiqur Rahim)  (नाबाद 60) के अर्धशतक के बूते लक्ष्‍य को 3 विकेट गंवाकर ही हासिल कर लिया. बांग्लादेश ने न सिर्फ भारत के खिलाफ जीत का खाता खोला बल्कि यह भी दिखा दिया कि उसकी टीम शाकिब अल हसन और तमीम इकबाल के बिना जीत दर्ज कर सकती है. पिछले कुछ दिनों से क्रिकेट के बजाय धुंध को लेकर अधिक चर्चा रही लेकिन जब खिलाड़ी मैदान पर उतरे तो केवल क्रिकेट की बात हुई.

10 साल पहले 2009 में पहली बार भिड़े थे इंडिया-बांग्‍लादेश
भारत और बांग्‍लादेश के बीच पहला मैच 6 जून 2009 को इंग्‍लैंड में वर्ल्‍ड टी20 में खेला गया था. प्रज्ञान ओझा की शानदार गेंदबाजी (21/4) के बूते भारत ने यह मैच 25 रन से जीता था. इसके बाद दोनों टीमें 5 साल बाद आमने-सामने हुईं. 28 मार्च 2014 को ढाका में भारत ने बांग्‍लादेश को 8 विकेट से शिकस्‍त दी. 24 फरवरी 2016 को ढाका में दोनों टीमों के बीच खेले गए तीसरे मैच को भारत ने एमएस धोनी की कप्‍तानी में 45 रन से जीता. 6 मार्च को ढाका में चौथे मैच में भारत ने बांग्‍ला टाइगर्स को 8 विकेट से शिकस्‍त दी.

ind vs ban, bangladesh, rohit sharma, cricket news, sports news
बांग्लादेश ने 10 सालों में पहली बार भारत को मात दी है


धोनी की कप्‍तानी में 5 और रोहित के नेतृत्‍व में मिली 3 जीत
2016 में ही वर्ल्‍ड टी20 में बेंगलुरु में कड़े संघर्ष में भारत को 1 रन से जीत मिली थी. 2 साल बाद 2018 में निदाहास ट्रॉफी में रोहित शर्मा की कप्‍तानी में भी भारत का जीत का सिलसिला जारी रहा. भारत ने इस सीरीज में 6 विकेट, 17 रन और 4 विकेट से बांग्‍लादेश को हराया. इस तरह से भारत ने 8 मैचों में बांग्‍लादेश को हराया. लेकिन पड़ोसी देश ने भारत को उसी की जमीन पर शिकस्‍त देकर अपनी जीत का खाता खोला. भारत की बांग्‍लादेश पर 8 जीतों में से 5 एमएस धोनी की कप्‍तानी में आईं. वहीं 3 जीत रोहित शर्मा के नेतृत्‍व में मिली.

ind vs ban, bangladesh, rohit sharma, cricket news, sports news
भारत मैच में पहले विकेट के बाद लगातार विकेट हासिल करने में नाकाम रहा.

Loading...

दिल्‍ली में खेले गए मैच में भी दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्‍कर हुई. पहले के मैचों में टीम को जीत दिला पाने में नाकाम रहने वाले मुश्फिकुर रहीम ने इस बार जीत दिलाकर ही दम लिया. उन्‍होंने भारत की अनुभवहीन गेंदबाजी को आखिरी ओवर्स में इंटरनेशनल क्रिकेट का पाठ पढ़ाया.

rishabh pant, rishabh pant keeping skills, rishabh pant drs, rohit sharma, india bangladesh t20, delhi t20, yuzvendra chahal, ऋषभ पंत, ऋषभ पंत विकेटकीपिंग, रोहित शर्मा, इंडिया बांग्‍लादेश टी20
मुश्फिकुर रहीम की बैटिंग के वक्‍त ऋषभ पंत विकेटकीपिंग करते हुए. (AP Photo)


18वें ओवर तक रहा रोमांच
बांग्लादेश को अंतिम चार ओवर में 44 रन की दरकार थी. रहीम ने खलील अहमद की गेंद फाइन लेग पर छह रन के लिए भेजी लेकिन इस गेंदबाज ने ऑफ कटर पर सरकार की गिल्लियां गिराकर भारत को सही समय पर सफलता दिलाई रहीम भी पवैलियन में होते लेकिन पंड्या ने उनका आसान कैच टपका दिया और गेंद चौके के लिए चली गई. भारत को पंड्या की यह गलती महंगी पड़ी. रहीम ने खलील पर लगातार चार चौके जड़े और इस बीच अपना अर्धशतक भी पूरा किया. खलील (चार ओवर में 37 रन) के इस ओवर में 18 रन बने जिससे बांग्लादेश की जीत सुनिश्चित हो गई.

ऋषभ पंत ने एक ओवर में की 3 गलतियां, रोहित शर्मा को भी दिया दगा

रोहित से दिल्‍ली की हवा पर पूछा तो बोले- मसाला चाहिए लेकिन नहीं दूंगा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 3, 2019, 11:12 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...