लाइव टीवी

मैच फिक्सिंग मामले में बांग्लादेश के स्टार ऑलराउंडर शाकिब अल हसन पर 2 साल का बैन, करियर खतरे में

News18Hindi
Updated: October 30, 2019, 1:06 PM IST

शाकिब अल हसन हाल ही में खत्म हुए आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरे नंबर पर थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 30, 2019, 1:06 PM IST
  • Share this:
दुबई. बांग्लादेश क्रिकेट टीम (Bangladesh Cricket Team) को बड़ा झटका लगा है. आईसीसी ने टीम के स्टार ऑलराउंडर शाकिब अल हसन (Shakib Al hasan) पर दो साल का प्रतिबंध लगा दिया है. शाकिब पर ये प्रतिबंध मैच फिक्सिंग का ऑफर मिलने की बात छिपाने पर लगाया गया है. बांग्लादेश के टेस्ट और टी-20 टीम के कप्तान शाकिब अल हसन ने आईसीसी के एंटी करप्‍शन यूनिट (ICC Anti Corruption Unit) के तीन नियमों का उल्लंघन करने की बात स्वीकार कर ली, जिसके बाद उन पर ये कार्रवाई की गई. शाकिब अल हसन हाल ही में खत्म हुए आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 (ICC World Cup 2019) में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरे नंबर पर थे. चूंकि आईसीसी ने शामिल पर लगाए दो साल के बैन का एक साल निलंबन अवधि में रखा है, इसलिए वे 29 अक्टूबर 2020 से फिर से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल सकेंगे.

पिछले साल मिला था ऑफर
शाकिब अल हसन (Shakib Al hasan) पर जिस मामले को लेकर कार्रवाई की गई है, वो पिछले साल का है. तब एक मैच से पहले बुकी ने शाकिब से संपर्क साधा था. नियमों के तहत इस तरह का कोई भी ऑफर मिलने के तुरंत बाद खिलाड़ी को आईसीसी को ये सूचना देनी होती है, लेकिन शाकिब ने ऐसा नहीं किया. ऐसे में ये माना गया कि बांग्लादेश के स्टार ऑलराउंडर शाकिब अल हसन ने ये बात जानबूझकर छिपाई.

Shakib Al Hasan handed a 18 month ban by ICC, bangladesh cricket board, शाकिब अल हसन, बैन, बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड

ऐसे हरकत में आई आईसीसी
खबरों के मुताबिक, शाकिब (Shakib Al hasan) ने आईसीसी (ICC) से मैच फिक्सिंग (Match Fixing) का ऑफर मिलने की बात छिपाई, इसकी भनक खेल की सर्वोच्च संस्‍था की एंटी करप्‍शन यूनिट को लग गई. इसके बाद आईसीसी एंटी करप्‍शन यूनिट (ICC Anti Corruption Unit) ने शाकिब से बात की. इस दौरान शाकिब ने खुद पर लगे आरोपों को स्वीकार कर लिया है. हालांकि अपना पक्ष रखते हुए शाकिब ने ये जरूर कहा कि उन्होंने बुकी की बातों को गंभीरता से नहीं लिया था, इसीलिए ये बात आईसीसी को नहीं बताई.

Shakib Al Hasan handed a 24 month ban by ICC, bangladesh cricket board, शाकिब अल हसन, बैन, बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड, बांग्लादेश क्रिकेट टीम, शाकिब अल हसन रिकॉर्ड, shakib records
शाकिब अल हसन ने आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 में बेहतरीन प्रदर्शन किया था. (फाइल फोटो)

Loading...

शाकिब पर लगे हैं ये आरोप
1. आर्टिकल 2.4.4 : जनवरी 2018 में बांग्लादेश, श्रीलंका और जिम्बाब्वे के बीच हुई त्रिकोणीय टी-20 सीरीज और आईपीएल 2018 के दौरान किसी भी तरह के भ्रष्टाचार में शामिल होने के लिए मिले किसी भी तरह के प्रस्ताव की जानकारी आईसीसी की एंटी करप्‍शन यूनिट को न देना.

2. आर्टिकल 2.4.4 : जनवरी 2018 में ही उपरोक्त त्रिकोणीय सीरीज के दौरान दूसरी बार भ्रष्टाचार में शामिल होने के लिए मिले ऑफर की पूरी जानकारी आईसीसी एंटी करप्‍शन यूनिट से छिपाना.

3. आर्टिकल 2.4.4 : 26 अप्रैल 2018 को सनराइजर्स हैदराबाद और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच हुए मैच में भ्रष्टाचार में शामिल होने के लिए मिले प्रस्ताव की जानकारी आईसीसी की एंटी करप्‍शन यूनिट को न देना.

भारत दौरे पर नहीं आएंगे!
क्रिकेट खेलने पर लगे दो साल के प्रतिबंध के चलते अब ये बात लगभग तय हो गई है कि शाकिब अल हसन भारत दौरे पर नहीं आएंगे, जहां टीम को तीन टी-20 मैच और दो टेस्ट मैच खेलने हैं. इससे पहले शाकिब की अगुआई में बांग्लादेश के क्रिकेटर्स वेतन बढ़ाने को लेकर हड़ताल पर चले गए थे. इसके बाद बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने विज्ञापन के मुद्दे पर शाकिब को नोटिस दे दिया था.

South Africa : अश्वेत खिलाड़ी को मैदान पर नहीं उतारा, अब होगी टीम चयन की जांच

न्यूजीलैंड को मिला 'सहवाग', 36 चौकों और 5 छक्कों से ठोक डाले नाबाद 261 रन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 29, 2019, 6:16 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...