Bangladesh vs Afghanistan: राशिद खान ने रचा इतिहास, सबसे युवा टेस्ट कप्तान बने

News18Hindi
Updated: September 5, 2019, 6:50 PM IST
Bangladesh vs Afghanistan: राशिद खान ने रचा इतिहास, सबसे युवा टेस्ट कप्तान बने
राशिद खान ने बांग्लादेश के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच में अफगानिस्‍तान टीम की कप्तानी की

विश्व कप में अफगान टीम के निराशजनक प्रदर्शन के बाद राशिद खान (Rashid Khan) को सभी फॉर्मेट का कप्तान बना दिया गया था. इस स्टार स्पिनर ने 15 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया, जो 2004 में जिम्बाब्वे के तातेंदा ताइबू (Tatenda Taibu) के नाम था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 5, 2019, 6:50 PM IST
  • Share this:
चटगांव. अफगानिस्तान के स्टार लेग स्पिनर राशिद खान (Rashid Khan) ने क्रिकेट की दुनिया में अपने नाम एक और बड़ा रिकॉर्ड कर लिया है. बांग्लादेश के खिलाफ चटगांव में गुरुवार से शुरू हुए एक मात्र टेस्ट मैच में जैसे ही वह टॉस के लिए मैदान पर आए, उन्होंने इतिहास रच दिया.

क्रिकेट के इतिहास की किताब में उनका नाम सबसे युवा टेस्ट कप्तान के रूप में दर्ज हो गया है.  इसी साल इंग्‍लैंड में हुए विश्व कप में अफगान टीम के निराशजनक प्रदर्शन के बाद राशिद (Rashid Khan) को सभी फॉर्मेट का कप्तान बना दिया गया था. इस स्टार स्पिनर ने 15 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया, जो 2004 में जिम्बाब्वे के तातेंदा ताइबू (Tatenda Taibu) के नाम था. ताइबू ने 2004 में हरारे में श्रीलंका के खिलाफ टीम की अगुआई की थी, उस समय ताइबू 20 साल 358 दिन के थे. राशिद (Rashid Khan) ने आठ दिन के अंतर से उनका रिकॉर्ड तोड़ा. राशिद की उम्र अभी 20 साल 350 दिन है.



भारत के पटौदी भी शामिल

सबसे युवा टेस्ट कप्तानों की सूची में राशिद और ताइबू के बाद टाइगर पटौदी, वकार युनूस (Waqar Younis), ग्रैम स्मिथ (Graeme Smith) और शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) का भी नाम शामिल है. भारत के पटौदी ने 21 साल 77 दिन की उम्र में टीम इं‌डिया (Team India) की अगुआई की थी. वही युनूस ने 22 साल 15 दिन, साउथ अफ्रीका के स्मिथ ने 22 साल 82 दिन और बांग्लादेश के शाकिब अल हसन ने 22 साल 115 दिन की उम्र में टेस्ट कप्तानी संभाली थी.

Bangladesh vs Afghanistan, Rashid Khan, sports news, बांग्लादेश बनाम अफगानिस्तान, स्पोर्ट्स न्यूज
मैच से पहले राशिद खान और शाकिब अल हसन एक-दूसरे से मिलते हुए


राशिद (Rashid Khan) ने कहा कि वह काफी उत्साहित हैं. टीम की अगुआई करना उनके लिए नया है और वह अच्छा करने की पूरी कोशिश करेंगे. अफगान क्रिकेट बोर्ड में पिछले कुछ महीनों से काफी उथल पुथल चल रही है. इसी साल अप्रैल में अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने असगर अफगान की जगह रहमत शाह को टेस्ट कप्तान बनाया था, लेकिन वर्ल्ड कप (World Cup) के बाद राशिद (Rashid Khan) को टेस्ट कप्तान बना दिया गया. यानी शाह जिम्मेदारी संभालते, उससे पहले ही उन्हें पद से हटा दिया गया.
Loading...

यह भी पढ़ें- 

एक हाथ में गिलास लेकर रवि शास्‍त्री ने शेयर की तस्वीर, लोगाें ने कहा-'दारूबाज'
वो गुरु जिनकी वजह से टीम इंडिया है क्रिकेट की सुपर पावर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 5, 2019, 12:38 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...