Home /News /sports /

मैदान पर हुई अनोखी घटना, बल्लेबाज का मोबाइल विकेट पर गिरा और अंपायर ने दिया आउट

मैदान पर हुई अनोखी घटना, बल्लेबाज का मोबाइल विकेट पर गिरा और अंपायर ने दिया आउट

Juniors Under-16 Tournament: ऑस्ट्रेलिया में हुए टूर्नामेंट के दौरान यह घटना हुई.

Juniors Under-16 Tournament: ऑस्ट्रेलिया में हुए टूर्नामेंट के दौरान यह घटना हुई.

Juniors Under-16 Tournament: क्रिकेट में कई बार खिलाड़ी अनोखे तरीके से आउट होता है, लेकिन कोई यदि मोबाइल के कारण आउट हो जाए तो यह सुनने में काफी अजीब लगता है. लेकिन मैदान पर यह घटना हो चुकी है. आउट देने के लिए अंपायर को परेशान भी होना पड़ा था.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. क्रिकेट में आउट होने के नियम लगभग सभी लोगों को पता हैं. बल्लेबाज बोल्ड, कैच या एलबीडब्ल्यू होता है. हिट विकेट के तरीक से भी खिलाड़ी आउट होते रहे हैं. लेकिन यदि कोई खिलाड़ी मोबाइल के कारण आउट हो जाए तो एक-बार किसी को विश्वास नहीं होगा. लेकिन मैदान पर ऐसी घटना हो चुकी है. इंटरनेशनल क्रिकेट में तो मैच के दौरान खिलाड़ियों के मोबाइल रखने तक पर रोक है. फिक्सिंग के कारण ऐसे नियम बनाए हैं. तो आइए आपको बताते हैं यह अनोखी घटना कहां और कैसे हुई.

    यह घटना नवंबर 2014 की है. ऑस्ट्रेलिया में हुए अंडर-16 टूर्नामेंट (Grampians Cricket Association Juniors Under-16 tournament) के दौरान यह वाकया हुआ. यूथ क्लब से खेल रहे मार्कस एलियट (Marcus Elliott) के साथ यह घटना हुई थी. टीम के जल्द तीन विकेट गिरने के बाद वे बल्लेबाजी करने उतरे थे. लेकिन मोबाइल गलती से उनकी जेब में छूट गया था. बल्लेबाजी के दौरान मोबाइल विकेट पर जा गिरा. इसके बाद अंपायर ने उन्हें नियम के अनुसार हिट विकेट आउट दिया. हालांकि बल्लेबाज ने कहा कि वह मोबाइल जेब में रखकर भूल गया था. लेकिन अंत में उन्हें आउट दिया ही गया.

    टीम को पहली पारी के आधार पर जीत मिली

    यूथ क्बल ने मैच में पहले खेलते हुए 35 ओवर में 5 विकेट पर 195 रन बनाए थे. जेसुआ केली ने नाबाद 52 रन बनाए थे. जवाब में मेजबान पॉमोनल की टीम 5 विकेट पर 139 रन ही बना सकी थी. इस तरह से यूथ क्लब ने यह मैच पारी की बढ़त के आधार पर जीत लिया था. लेकिन मार्कस के हिट विकेट के कारण यह मैच इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया.

    यह भी पढ़ें: IND vs NZ: टीम इंडिया की प्लेइंग-XI में 3 बदलाव तय! एक और युवा डेब्यू करने को है तैयार

    यह भी पढ़ें: पाकिस्तान के नाम दर्ज हुई वनडे की सबसे बड़ी हार, अंतर जान दबा लेंगे दांतों तले उंगलियां

    134 रन एक्स्ट्रा के रूप में मिले, 115 अतिरिक्त गेंद डाली गई

    इस मैच में एक और रोचक घटना घटी. मैच में कुल 334 रन बने. लेकिन इसमें से 134 रन एक्स्ट्रा के रूप में बने. यानी लगभग 40 फीसदी रन. यूथ क्लब को 195 में से 62 रन अतिरिक्त में रूप में मिले थे. इसमें 30 वाइड और 20 नोबॉल शामिल थी. वहीं पॉमोनल के 139 में से 72 रन अतिरिक्त के रूप में आए थे. यानी 50 फीसदी से अधिक. 38 वाइड और 27 नोबॉल यूथ के गेंदबाजों ने डाली थी. मैच में कुल 115 अतिरिक्त गेंद डाली गई थी.

    Tags: Australia, Cricket news, Cricket Records, Off The Field

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर