Home /News /sports /

...तो क्रिकेट में भ्रष्टाचार रोकने के लिए सट्टेबाजी होगी वैध, बनेगा मैच फिक्सिंग कानून!

...तो क्रिकेट में भ्रष्टाचार रोकने के लिए सट्टेबाजी होगी वैध, बनेगा मैच फिक्सिंग कानून!

बीसीसीआई की एंटी करप्‍शन यूनिट तमिलनाडु प्रीमियर लीग और महिला क्रिकेटर को की गई कथित मैच फिक्सिंग की पेशकश मामले की जांच में जुटी है. (फाइल फोटो)

बीसीसीआई की एंटी करप्‍शन यूनिट तमिलनाडु प्रीमियर लीग और महिला क्रिकेटर को की गई कथित मैच फिक्सिंग की पेशकश मामले की जांच में जुटी है. (फाइल फोटो)

बीसीसीआई (BCCI) की एंटी करप्‍शन यूनिट (Anti Corruption Unit) के चीफ अजीत सिंह शेखावत (Ajeet Singh Shekhawat) ने इंग्लैंड (England) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) की तर्ज पर भारत (India) में भी सट्टेबाजी को वैध करने का सुझाव दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
    नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट (Indian Cricket) में लगातार सामने आ रहे भ्रष्टाचार (Corruption) के मामलों को लेकर बीसीसीआई (BCCI) की एंटी करप्‍शन यूनिट (Anti Corruption Unit) के चीफ अजीत सिंह शेखावत (Ajeet Singh Shekhawat) ने सट्टेबाजी (Betting) को वैध करने का सुझाव दिया है. राजस्‍थान के पुलिस महानिदेशक रह चुके शेखावत ने कहा है कि हमें मैच फिक्सिंग (Match Fixing) कानून लाने की जरूरत है. अगर इसके खिलाफ स्पष्ट कानून होगा तो पुलिस की भूमिका भी स्पष्ट हो जाएगी. शेखावत से पूछा गया था कि क्या मुंबई, कर्नाटक और तमिलनाडु में इस साल मैच फिक्सिंग के मामले आने के बाद देश में स्पॉट फिक्सिंग को रोकना नामुमकिन हो गया है? इस पर उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं है कि इसे रोका ही न जा सके. अप्रैल 2018 में बीसीसीआई की एंटी करप्‍शन यूनिट से जुड़े शेखावत ने पीटीआई को दिए इंटरव्यू में ये बात कही.

    सट्टेबाजी वैध होने से होगा ये फायदा
    तमिलनाडु प्रीमियर लीग (Tamilnadu Premier League) और महिला क्रिकेटरों से जुड़े कथित मैच फिक्सिंग मामले में जांच कर रही बीसीसीआई एंटी करप्‍शन यूनिट (BCCI Anti Corruption Unit) के चीफ अजीत सिंह शेखावत (Ajeet Singh Shekhawat) ने कहा कि भारतीय लॉ कमीशन ने पिछले साल मैच फिक्सिंग (Match Fixing) को अपराध घोषित करने की बात कही थी. इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में ऐसा किया भी जा चुका है. इसके अलावा सट्टेबाजी (Betting) को वैध करना क्रिकेट में भ्रष्टाचार को रोकने का एक और तरीका है, जिसे अपनाने पर विचार किया जाना चाहिए. इससे सारा अवैध कारोबार नियंत्रित हो सकता है. अजीत सिंह ने साथ ही कहा कि इसके लिए कुछ मापदंड बनाने होंगे, ताकि सबकुछ नियंत्रण में हो. इससे जहां भ्रष्टाचार पर लगाम लगाई जा सकती है, वहीं सरकार को भी राजस्व में बड़ी राशि मिल सकती है.

    सट्टेबाजी से जुड़ा सारा डाटा होगा मौजूद
    अजीत सिंह शेखावत (Ajeet Singh Shekhawat) ने कहा कि एक बार जब सट्टेबाजी (Betting) वैध हो जाएगी तो आपको पता चल सकेगा कि कौन-कौन सट्टेबाजी कर रहा है और कितनी कर रहा है. ऐसा करते हुए जब आपके पास सारा डाटा होगा तो आप अवैध सट्टेबाजी को मुश्किल बना सकते हैं. फिलहाल सट्टेबाजी के लिए कुछ सौ या हजार के जुर्माने का ही प्रावधान है. पहले भ्रष्टाचार की जड़ें केवल पुरुष क्रिकेट में ही फैली हुईं थीं, लेकिन अब महिला क्रिकेटर भी इसकी जद में आ गईं हैं.

    betting, match fixing, cricket, cricket news, tnpl, tamilnadu premier league, bcci, ajeet singh shekhawat, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, बीसीसीआई, भारतीय क्रिकेट टीम, अजीत सिंह शेखावत, तमिलनाडु प्रीमियर लीग, सट्टेबाजी, मैच फिक्सिंग कानून
    हाल ही में तमिलनाडु प्रीमियर लीग में भी सट्टेबाजी और कथित मैच फिक्सिंग का मामला सामने आया है. (फाइल फोटो)


    लोढ़ा समिति ने भी की थी सिफारिश
    साल 2013 में आईपीएल सट्टेबाजी (IPL Betting) और स्पॉट फिक्सिंग (Spot Fixing) के मामले सामने आने के बाद पूर्व चीफ जस्टिस आरएम लोढ़ा की अगुआई में 2015 में एक समिति बनाई गई थी. मामले की जांच के दौरान इस समिति ने भी सुझाव दिया था कि देश में सट्टेबाजी को वैध घोषित कर देना चाहिए. समिति ने इसके लिए कुछ शर्ते लागू करने की भी बात कही थी.

    हाल ही में भारतीय क्रिकेट में मैच फिक्सिंग की घटनाओं को लेकर सक्रियता बढ़ी है. तमिलनाडु प्रीमियर लीग में कथित मैच फिक्सिंग की आशंका के बाद महिला टीम को भी फिक्सिंग की पेशकश की खबर सामने आई है. हालांकि दोनों ही मामलों में एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है, लेकिन अभी इस बात का खुलासा नहीं हुआ है कि इसके पीछे कौन-कौन से लोग शामिल हैं.

    वॉर्नर के लिए बुरा सपना बने ब्रॉड,10 में से 7 पारियों में किया शिकार,104 गेंद पर बना सके 35रन

    टीम इंडिया को बनाया था वर्ल्ड चैंपियन, अब इस टीम का कोच बन सकता है ये दिग्गज

     

     

    Tags: BCCI, Cricket, Cricket news, India National Cricket Team, Indian Cricket Team, Sports news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर