19 महिलाओं को बीसीसीआई से मिला अनुबंध, टॉप ग्रेड के खिलाड़ियों को पुरुषों से 6.5 करोड़ कम मिलेंगे

पिछले साल कुल 22 खिलाड़ियों को अनुबंध मिला था. (Bcci Twitter)

पिछले साल कुल 22 खिलाड़ियों को अनुबंध मिला था. (Bcci Twitter)

बीसीसीआई (Bcci) ने 2020-21 के लिए अनुबंध पाने वाली महिला खिलाड़ियों के नाम घोषित कर दिए हैं. तीन ग्रेड में कुल 19 खिलाड़ियों को जगह मिली है. टॉप ग्रेड ए में तीन खिलाड़ी शामिल हैं. इन्हें सालाना 50 लाख रुपए मिलेंगे.

  • Share this:

नई दिल्ली. बीसीसीआई (Bcci) ने 2020-21 के लिए अनुबंध पाने वाली महिला खिलाड़ियों की सूची जारी कर दी है. कुल 19 खिलाड़ियों को तीन ग्रेड में जगह मिली है. पिछले साल 22 खिलाड़ियों को अनुबंध मिला था. यानी इस बार खिलाड़ियों की संख्या भी कम हो गई है. ग्रेड ए में 3, ग्रेड बी में 10 और ग्रेड सी में 6 खिलाड़ी शामिल हैं. ए ग्रेड को सालाना 50 लाख, बी ग्रेड को 30 लाख और ग्रेड सी को सालाना 10 लाख मिलेंगे. पुरुष खिलाड़ियों के टॉप ग्रेड यानी ग्रेड ए+ की बात करें तो उन्हें 7 करोड़ रुपए मिलते हैं. यानी महिला खिलाड़ियों से 6.5 करोड़ रुपए ज्यादा.

बीसीसीआई से मिली जानकारी के अनुसार, ग्रेड ए में टी20 की कप्तान हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना और पूनम यादव को जगह मिली है. वहीं बी ग्रेड में टेस्ट और वनडे टीम की कप्तान मिताली राज, झूलन गोस्वामी, दीप्ति शर्मा, पूनम राउत, राजेश्वरी गायकवाड़, शेफाली वर्मा, राधा यादव, शिखा पांडे, तानिया भाटिया और जेमिमा रोड्रिग्ज को शामिल किया गया है. ग्रेड सी में मानसी जोशी, अरुंधती रेड्‌डी, पूजा वस्त्राकर, हरलीन देओल, प्रिया पूनिया और रिचा घोष जगह बनाने में सफल रहीं.

रिचा घोष को पहली बार मिला अनुबंध

रिचा घोष को पहली बार अनुबंध मिला है. वहीं शेफाली वर्मा, पूनम राउत, राजेश्वरी गायकवाड़ के ग्रेड में बढ़ोतरी हुई है. एकता बिष्ट, वेदा कृष्णमूर्ति, डी हेमलता और अनुजा पाटिल अनुबंध से बाहर हो गई हैं. वेदा कृष्णमूर्ति को पिछले दिनों बड़ा झटका लगा था. कोरोना के कारण उनकी मां और बहन का निधन हो गया था. इसके बाद सपोर्ट के लिए उन्होंने बोर्ड को धन्यवाद भी दिया था. नया अनुबंध अक्टूबर 2020 से सितंबर 2021 के लिए है. ग्रेड के पैसे में किसी तरह की बढ़ोतरी नहीं की गई है.
पुरुष और महिलाओं के अनुबंध में बड़ा अंतर

पुरुषों को चार कैटेगरी में बांटा गया है और कुल 28 खिलाड़ियों को जगह दी गई है. ए+ ग्रेड वाले को 7 करोड़, ए ग्रेड वाले को 5 करोड़, बी ग्रेड वाले को 3 करोड़ और सी ग्रेड वाले को सालाना 1 करोड़ रुपए मिलते हैं. वहीं महिला खिलाड़ियों की बात करें तो सिर्फ 19 को अनुबंध मिला है. पुरुषों से 9 कम. महिला टीम पिछले टी20 वर्ल्ड कप और वनडे वर्ल्ड के फाइनल में जगह बनाने में सफल रही. इसके बाद भी उसके प्रदर्शन को नजरअंदाज किया गया.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज