लाइव टीवी

Ind Vs NZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान, 15 महीने बाद पृथ्वी शॉ की हुई वापसी

News18Hindi
Updated: February 4, 2020, 3:56 PM IST
Ind Vs NZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान, 15 महीने बाद पृथ्वी शॉ की हुई वापसी
जसप्रीत बुमराह ने टीम इंडिया के लिए 12 टेस्ट मैच खेले हैं. दिलचस्प बात है कि उन्होंने भारत में एक भी टेस्ट नहीं खेला. (एपी)

भारत (India) और न्यूजीलैंड (New Zealand) के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज 21 फरवरी से खेली जानी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 4, 2020, 3:56 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज (Ind Vs NZ) के लिए बीसीसीआई (BCCI) ने मंगलवार को भारतीय टीम का ऐलान कर दिया. टीम में लंबे समय बाद पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) की वापसी हुई है, वहीं इशांत शर्मा को फिटनेस टेस्ट पास कर लेने की शर्त पर टीम में शामिल किया गया है. दोनों टीमों के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज 21 फरवरी से खेली जानी है. पहला मुकाबला 21 से 25 फरवरी के बीच वेलिंग्टन में खेला जाएगा, वहीं दूसरा मुकाबला 29 फरवरी से चार मार्च के बीच क्राइस्टचर्च में खेला जाएगा.

विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में भातीय  वहीं अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) टीम के उप-कप्तान होंगे. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) चोट के चलते टीम से बाहर हो गए हैं. वहीं केएल राहुल को भी टेस्ट टीम में मौका नहीं दिया गया है. टी20 सीरीज में शामिल किए गए नवदीप सैनी को हालांकि पहली बार टीम में जगह दी गई है.

15 महीने बाद पृथ्वी शॉ ने की वापसी
पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) ने डोपिंग के कारण लगे आठ महीने के बैन के बाद घरेलू क्रिकेट में शानदार वापसी की थी. शॉ ने बैन के बाद अपने पहले मैच में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में असम के खिलाफ 39 गेंदों पर 63 रन की पारी खेली थी. वहीं इस टूर्नामेंट में दो और अर्धशतक लगाए. पृथ्वी शॉ ने 30 लिस्ट ए मैचों में 43.33 की औसत और 119.37 के स्ट्राइक रेट से 1300 रन बनाए हैं.



इसमें चार शतक और 7 अर्धशतक शामिल है. शॉ ने अपना आखिरी टेस्ट मुकाबला 12 अक्टूबर को वेस्टइंडीज के खिलाफ हैदराबाद में खेला था. इसी सीरीज के पहले मैच में उन्होंने अपना डेब्यू किया था. उन्हें इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भी टीम में शामिल किया गया था लेकिन मैच से पहले ही उन्हें चोट लग गई थी, जिस कारण वह दौरे से बाहर हो गए थे.

टीम में शामिल होंगे तीन ओपनरटेस्ट सीरीज के लिए रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और केएल राहुल (KL Rahul) की गैरमौजूदगी में भारत के पास मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल और पृथ्वी शॉ के तौर पर  तीन सलामी बल्लेबाज मौजूद होंगे. तेज गेंदबाज इशांत शर्मा को भी टीम में शामिल किया गया है, जिन्हें पिछले महीने रणजी ट्रॉफी के मुकाबले के दौरान एड़ी में चोट लग गई थी. इसके बाद उन्होंने एनसीए में समय बिताकर अपनी फिटनेस पर काम किया. हालांकि बीसीसीआई ने साफ किया कि उनका खेलना उनकी फिटनेस पर निर्भर करेगा.

ishant sharma injury, ishant sharma ranji trophy, ishant sharma right ankle, india new zealand series, india tour of new zealand, इशांत शर्मा चोट, इशांत शर्मा इंजरी, इशांत शर्मा रणजी ट्रॉफी, इंडिया न्‍यूजीलैंड सीरीज, न्यूजीलैंड दौरा, new zealand tour, india vs new zealand, इंडिया वस न्यूजीलैंड
इशांत शर्मा दिल्ली के लिए रणजी मैच खेलते हुए चोटिल हो गए थे. (फाइल फोटो)


टीम- विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अंजिक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋद्धिमान साहा, ऋषभ पंत, आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी और इशांत शर्मा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 4, 2020, 8:13 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर