भुवनेश्वर ने खोया BCCI का भरोसा, कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में तीसरे ग्रेड में खिसके

भुवनेश्वर कुमार ने इंग्लैंड के खिलाफ वापसी की और प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुने गए. (AFP)

भुवनेश्वर कुमार ने इंग्लैंड के खिलाफ वापसी की और प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुने गए. (AFP)

बीसीसीआई ने 2020- 2021 की अवधि के लिए कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट जारी कर दी है. तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने अच्छे प्रदर्शन के बावजूद ग्रेड ए से अपनी जगह गंवा दी है. उन्हें ग्रेड बी में ऋद्धिमान साहा के साथ रखा गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 15, 2021, 10:06 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. टीम इंडिया के स्टार तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) ने चोट से उबरकर मैदान पर तो शानदार वापसी की लेकिन बीसीसीआई का भरोसा कायम नहीं रख सके हैं. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने गुरुवार को सीनियर क्रिकेटरों की कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट जारी की. आश्चर्यजनक रूप से भुवनेश्वर को कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट के टॉप-2 ग्रेड में जगह नहीं मिली है. वे तीसरे स्तर के ग्रेड में रखे गए हैं.

बीसीसीआई ने जो कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट जारी की है, वह अक्टूबर 2020 से सितंबर 2021 तक की अवधि के लिए है. कप्तान विराट कोहली, ओपनर रोहित शर्मा और पेसर जसप्रीत बुमराह को ग्रेड ए+ में बरकरार रखा गया है. ग्रेड ए में 10 खिलाड़ी रखे गए हैं, लेकिन भुवनेश्वर ने अपनी जगह गंवा दी है.

तेज गेंदबाज भुवनेश्वर 2019-20 की कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में ग्रेड ए में शामिल थे. इस ग्रेड में शामिल क्रिकेटरों का सालाना करार 5 करोड़ रुपए का है. बीसीसीआई की ताजा लिस्ट में उन्हें ग्रेड ए से बी में कर दिया गया है. इस ग्रेड में शामिल क्रिकेटरों का सालाना करार 3 करोड़ रुपए का है.

भुवनेश्वर कुमार 2020 में चोट के कारण ऑस्ट्रेलिया दौरे पर कोई मैच नहीं खेल सके थे. हालांकि, उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में वापसी की और प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुने गए. उनकी शानदार गेंदबाजी को देखते हुए उम्मीद थी कि वे ग्रेड में अपनी जगह बरकरार रख पाएंगे. लेकिन ऐसा नहीं हुआ.

बीसीसीआई के कॉन्ट्रेक्ट के मुताबिक, ए+ के खिलाड़ियों को सालाना 7 करोड़ रुपए मिलते हैं. इसी तरह ग्रेड A, B,C के खिलाड़ियों को क्रमश: 5 करोड़, 3 करोड़ और 1 करोड़ रुपए मिलते हैं.

किस ग्रेड में कितने खिलाड़ी, देखें- पूरी लिस्ट

ग्रेड ए+ : विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह



ग्रेड ए: रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, शिखर धवन, केएल राहुल, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, ऋषभ पंत और हार्दिक पंड्या.

ग्रेड बी: ऋद्धिमान साहा, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, शार्दुल ठाकुर और मयंक अग्रवाल.

ग्रेड सी: कुलदीप यादव, नवदीप सैनी, दीपक चाहर, शुभमन गिल, हनुमा विहारी, अक्षर पटेल, श्रेयस अय्यर, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल और मोहम्मद सिराज.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज