लाइव टीवी

वर्ल्‍ड कप में टीम इंडिया की हार और विराट कोहली की कप्‍तानी पर BCCI का बड़ा बयान

News18Hindi
Updated: September 22, 2019, 6:46 PM IST
वर्ल्‍ड कप में टीम इंडिया की हार और विराट कोहली की कप्‍तानी पर BCCI का बड़ा बयान
विराट कोहली और रवि शास्‍त्री.

टीम इंडिया (Team India) वर्ल्‍ड कप 2019 (World Cup 2019) के सेमीफाइनल से बाहर हो गई थी. उसे न्‍यूजीलैंड ने हराया था. इसके बाद विराट कोहली (Virat Kohli) को कप्‍तानी से हटाने की मांग भी हुई थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 22, 2019, 6:46 PM IST
  • Share this:
आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019 (ICC Cricket World Cup 2019) में टीम इंडिया (Team India) की हार के बाद कई सवाल उठे थे. कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) की नेतृत्‍व क्षमता भी निशाने पर थी और कई लोगों ने उनसे कप्‍तानी छीन लेने की मांग भी की थी. उनकी जगह रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को वनडे व टी20 फॉर्मेट में कप्‍तानी दिए जाने की मांग कई लोगों ने की थी. लेकिन बीसीसीआई के कोहली की कप्‍तानी पर सवाल न उठाने पर कई लोगों ने हैरानी जताई थी. बीसीसीआई (BCCI) ने कोहली को कप्‍तान बनाए रखने का समर्थन किया था. टीम इंडिया टूर्नामेंट में सेमीफाइनल से बाहर हो गई थी. उसे न्‍यूजीलैंड ने हराया था. भारतीय टीम वर्ल्‍ड कप जीतने की प्रबल दावेदार थी.

इसी बीच बीसीसीआई के प्रशासकों की समिति (BCCI COA) के प्रमुख विनोद राय (Vinod Rai) ने इस बारे में अब प्रतिक्रिया दी है. उन्‍होंने इंडियन एक्‍सप्रेस से बातचीत में बताया कि यह कहना कि कोहली को जिम्‍मेदार नहीं ठहराया गया ऐसा कहना गलत होगा.

indian cricket team, vinod rai, virat kohli captaincy, ravi shastri, virat kohli world cup, विनोद राय, विराट कोहली, बीसीसीआई, इंडियन टीम, रवि शास्‍त्री
विनोद राय.


विराट कोहली पर विनोद राय ने ये कहा

राय से पूछा गया था कि यदि एक कप्‍तान को कोच चुनने की ताकत दे दी जाएगी तो क्‍या वह खेल से बड़ा नहीं हो जाएगा? इस पर उन्होंने कहा, 'पाबंदियों का होना अच्‍छी बात है. जब कोई टीम खराब खेलती है तो मुझे नहीं लगता कि इसके लिए केवल कप्‍तान जिम्‍मेदार है. बंद दरवाजों के पीछे काफी बातें होती हैं... यह कहना गलत होगा कि वर्ल्‍ड कप की हार के लिए विराट कोहली को जिम्‍मेदार नहीं ठहराया गया.'

team india. indian cricket team, indian team physio, indian team trainer, टीम इंडिया, इंडियन टीम ट्रेनर, इंडिया सपोर्ट स्‍टाफ
रवि शास्‍त्री को दोबारा कोच नियुक्‍त किया जा चुका है.


रवि शास्‍त्री के काम को बताया अच्‍छापूर्व कैग विनोद राय ने रवि शास्‍त्री (Ravi Shastri) को फिर से टीम इंडिया का कोच चुने जाने पर भी बयान दिया. उन्‍होंने कहा कि कितने कोच शास्‍त्री से अच्‍छे होते यह किसको पता लेकिन उन्‍होंने टीम में लड़ने का जज्‍बा, फिटनेस में दक्ष और एकजुट रखा है. इसलिए उन्‍होंने एक कोच के रूप में अच्‍छा काम किया है. बता दें कि रवि शास्‍त्री दूसरी बार भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के कोच चुन गए हैं. उनका कार्यकाल वर्ल्‍ड कप 2019 तक ही था. लेकिन दोबारा हुए इंटरव्‍यू में भी कपिल देव के अध्‍यक्षता वाली कमिटी ने शास्‍त्री को ही कोच के रूप में चुना. उनका सामना माइक हेसन और टॉम मूडी जैसे नामों से था.

icc cricket world cup 2019, cricket, mahendra singh dhoni, mahendra singh dhoni retirement, indian cricket team, महेंद्र सिंह धोनी, महेंद्र सिंह धोनी संन्यास, भारतीय क्रिकेट टीम, आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019, धोनी रिकॉर्ड, dhoni records, ms dhoni, dhoni retirement, ms dhoni retirement, ms dhoni, dhoni retirement, ms dhoni retirement, महेंद्र सिंह धोनी, महेंद्र सिंह धोनी रिटायरमेंट, महेंद्र सिंह रिटायरमेंट
एमएस धोनी वर्ल्‍ड कप के पहले मैच में बलिदान बैज वाले ग्‍लव्‍स पहनकर उतरे थे.


बलिदान बैज विवाद पर दी सफाई
विनोद राय ने साथ ही साफ कर दिया कि महेंद्र सिंह धोनी के वर्ल्‍ड कप के दौरान बलिदान बैज वाले ग्‍लव्‍स पहनने के मसले पर उन्‍हें नियमों की जानकारी नहीं थी. धोनी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले मैच में बलिदान बैज वाले ग्‍लव्‍स पहनकर उतरे थे. इस पर काफी विवाद हुआ था और आईसीसी ने इन्‍हें पहनने पर रोक लगा दी थी.

इस पर बीसीसीआई ने आईसीसी को धोनी को बलिदान बैज वाले ग्‍लव्‍स पहनने की अनुमति देने के लिए पत्र लिखा था. इस बारे में राय ने कहा कि जब उन्‍होंने पत्र लिखा था तब उन्‍हें नियमों की जानकारी नहीं थी. लेकिन नियमों के बारे में पता होने के बाद उन्‍होंने मांग वापस ले ली थी.

धोनी टेरिटोरियल आर्मी में हैं और इसी की पैराशूट रेजीमेंट के प्रतीक चिन्‍ह को अपने ग्‍लव्‍स पर पहनकर वे वर्ल्‍ड कप में उतरे थे. हालांकि आईसीसी की रोक के बाद उन्‍होंने ऐसा नहीं किया था.

लड़की ने कहा लव यू तो ऋषभ पंत ने दिया ऐसा रिएक्‍शन, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल 

बल्‍लेबाज ने मारा ऐसा शॉट, सिर बचाने में टूट गई गेंदबाज के हाथ की हड्डी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 22, 2019, 5:58 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर