लाइव टीवी

भारतीय क्रिकेटरों की बल्‍ले बल्‍ले! BCCI ने दिया दीवाली गिफ्ट, अब मिलेगा दुगुना पैसा

News18Hindi
Updated: September 21, 2019, 4:37 PM IST
भारतीय क्रिकेटरों की बल्‍ले बल्‍ले! BCCI ने दिया दीवाली गिफ्ट, अब मिलेगा दुगुना पैसा
इंडियन क्रिकेट टीम.

क्रिकेटरों को मिलने वाला दैनिक भत्‍ता उनकी मैच फीस से अलग है. बीसीसीआई (BCCI) एक टेस्‍ट मैच के 15 लाख, वनडे के 6 लाख और टी20 मैच के 3 लाख रुपये देती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 21, 2019, 4:37 PM IST
  • Share this:
भारतीय क्रिकेटरों (Indian Cricketers) को दीवाली से पहले बीसीसीआई (BCCI)से तोहफा मिला है. खिलाड़ियों का दैनिक भत्‍ता अब दुगुना हो गया है. बीसीसीआई के प्रशासकों की समिति (Committee Of Administrators) ने विदेशी दौरों के लिए मिलने वाले डेली अलाउंस (Daily Allowance) को दुगुना कर दिया है. इसके तहत अब से विदेशी दौरे पर जाने पर एक खिलाड़ी को रोजाना के 250 डॉलर मिलेंगे. अभी तक यह रकम 125 डॉलर प्रति दिन थी. साथ ही घरेलू अंतरराष्‍ट्रीय सीरीज के लिए भी दैनिक भत्‍ता बढ़ा दिया गया है.

घरेलू सीरीज का अलाउंस भी बढ़ा
मुंबई मिरर की खबर के अनुसार, नई दिल्‍ली में बैठक के दौरान दैनिक भत्‍ते पर फैसला किया गया. अभी तक भारत में होने वाली अंतरराष्‍ट्रीय सीरीज के लिए खिलाड़ियों को 100 डॉलर के बराबर रुपये मिलते थे. लेकिन अमेरिकी डॉलर की हर रोज बदलती कीमत के चलते दैनिक भत्‍ता तय करने का फैसला लिया गया है और अब इसका डॉलर की कीमत से कोई संबंध नहीं होगा. अब भारतीय क्रिकेटरों को घरेलू सीरीज के लिए रोजाना के 7500 रुपये मिलेंगे.

indian cricket team, team india, india tour of west indies, indian team security, india vs west indies, bcci, pcb, इंडियन क्रिकेट टीम, टीम इंडिया सुरक्षा, इंडियन टीम धमकी, इंडिया वेस्‍ट इंडीज, पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड, बीसीसीआई
भारतीय क्रिकेट टीम. (AP Photo)


सपोर्ट स्‍टाफ और चयनकर्ताओं की भी चांदी
भारतीय क्रिकेटरों का दैनिक भत्‍ता उनकी यात्रा, रहने की व्‍यवस्‍था और कपड़ों की धुलाई से अलग है. यात्रा, रहने की व्‍यवस्‍था और कपड़ों की धुलाई का काम भी बीसीसीआई के जिम्‍मे हैं. दैनिक भत्‍ते बढ़ने का लाभ टीम इंडिया के सपोर्ट स्‍टाफ को भी होगा. प्रशासकों की समिति ने चयनकर्ताओं का भी दैनिक भत्‍ता बढ़ा दिया है. उन्‍हें घरेलू सीरीज में अब तक रोजाना के साढ़े 3 हजार रुपये मिलते थे जिसके दुगुना कर दिया गया है. उन्‍हें अब रोज के साढ़े 7 हजार रुपये मिलेंगे. वहीं विदेशी दौरों पर चयनकर्ताओं को पहले से ही रोजाना के 250 डॉलर मिलते थे. महिला क्रिकेटरों को भी इस अनुपात में फायदा मिलेगा.

bcci, conflict of interest, rahul dravid, sachin tendulkar, sourav ganguly, bcci coa, बीसीसीआई, हितों का टकराव, राहुल द्रविड़
बीसीसीआई.

Loading...

मैच फीस और कॉन्‍ट्रेक्‍ट की रकम अलग से देती है बीसीसीआई
क्रिकेटरों को मिलने वाला दैनिक भत्‍ता उनकी मैच फीस से अलग है. बीसीसीआई एक टेस्‍ट मैच के 15 लाख, वनडे के 6 लाख और टी20 मैच के 3 लाख रुपये देती है. जिन खिलाड़ियों को प्‍लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिलती उन्‍हें भी मैच फीस मिलती है. साथ ही बीसीसीआई प्रदर्शन के आधार पर क्रिकेटरों को कॉन्‍ट्रेक्‍ट भी देती है. अभी बीसीसीआई 4 तरह के कॉन्‍ट्रेक्‍ट देती है. इसके तहत ए प्‍लस में एक साल के 7 करोड़, ए में 5 करोड़, बी में 3 करोड़ और सी में एक करोड़ रुपये मिलते हैं.

ऋषभ पंत को विराट कोहली के कोच की चेतावनी, कहा-सावधान हो जाएं, अब समय आ गया है

भारत आ रहे थे साउथ अफ्रीकी कप्तान, मगर फ्लाइट में...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 21, 2019, 4:29 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...