होम /न्यूज /खेल /कप्तानी के बाद कोचिंग में राहुल द्रविड़ 'फेल', T20 के लिए टीम इंडिया को मिल सकता है नया कोच!

कप्तानी के बाद कोचिंग में राहुल द्रविड़ 'फेल', T20 के लिए टीम इंडिया को मिल सकता है नया कोच!

टी20 में भारत के लिए नया कप्तान और कोच लाने पर चल रहा विचार (PIC: PTI)

टी20 में भारत के लिए नया कप्तान और कोच लाने पर चल रहा विचार (PIC: PTI)

आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 में टीम के भूलने वाले अभियान के बाद पिछले साल नवंबर में राहुल द्रविड़ को भारत का नया मुख्य को ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

रवि शास्त्री और हरभजन सिंह टी20 में अलग कोच की दे चुके हैं सलाह.
भारत की टी20 टीम के लिए हार्दिक पंड्या को कप्तान बनाने की हो रही मांग.
भारतीय टीम को जनवरी में श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज खेलनी है.

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) टीम इंडिया में टी20 सेट-अप के लिए अलग कोच नियुक्त करने के लिए ‘गंभीरता से विचार’ कर रहा है. बोर्ड के एक सूत्र के मुताबिक, भारतीय टी20 टीम के लिए नए कोचिंग सेटअप की घोषणा जनवरी में ही की जा सकती है. अगर ऐसा होता है तो इसका मतलब है कि भारत जनवरी में श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज नए कप्तान और नए कोच के नेतृत्व में खेलेगा.

इनसाइडस्पोर्ट ने पहले खबर दी थी कि भारत बनाम श्रीलंका सीरीज से पहले हार्दिक पंड्या को आधिकारिक तौर पर टीम इंडिया का नया टी20 कप्तान नियुक्त किया जाएगा. अब बीसीसीआई के एक शीर्ष अधिकारी ने इनसाइडस्पोर्ट से पुष्टि की है कि बोर्ड भारतीय टी20 टीम के लिए नए-कोच नियुक्त करने में रुचि ले रहा है. पूरी संभावना है कि नया कोच राहुल द्रविड़ के साथ मिलकर काम करेगा.

राहुल को नया द्रविड़ बनाने की तैयारी में रोहित? वर्ल्ड कप से कटेगा सैमसन, पंत और ईशान का पत्ता?

राहुल द्रविड़ मुख्य रूप से वनडे और टेस्ट टीम पर ध्यान केंद्रित करेंगे, जबकि टी20 के लिए एक अलग कोचिंग सेट-अप पर विचार किया जा रहा है. बीसीसीआई के शीर्ष अधिकारी ने कहा, ”हम इस पर गंभीरता से विचार कर रहे हैं. राहुल द्रविड़ या किसी की क्षमता से अधिक, यह व्यस्त कार्यक्रम का प्रबंधन करने और विशेषज्ञ रखने का प्रश्न है. टी20 अब एक अलग खेल, कठिन कैलेंडर और नियमित आयोजनों की तरह है. हमें भी बदलाव को करने की जरूरत है. हां, मैं पुष्टि कर सकता हूं कि भारत में जल्द ही नई टी20 कोचिंग सेट-अप होगा.”

यह पूछे जाने पर कि किसे भारत का नया टी20 कोच नियुक्त किया जा सकता है? बीसीसीआई अधिकारी ने कहा कि अबतक तय नहीं किया गया है. उन्होंने कहा, ”कब तक… हम निश्चित नहीं हैं, लेकिन हम निश्चित हैं कि भारत को टी20 सेट-अप के लिए नए दृष्टिकोण की आवश्यकता है. हम जनवरी से पहले नए-कप्तान की घोषणा करेंगे. और नए कोच आ सकते हैं, लेकिन जैसा कि मैंने कहा कि कुछ भी अंतिम नहीं है.”

ऋतुराज गायकवाड़ के लिए टीम इंडिया में जगह बनाना मुश्किल, स्टार क्रिकेटर ने बताई बड़ी वजह

बता दें कि इससे पहले रवि शास्त्री और हरभजन सिंह भी टीम इंडिया के लिए टी20 सेटअप में अगल कोच और कप्तान रखने की सलाह दे चुके हैं. भारत का मिशन 2024 टी20 वर्ल्ड कप जनवरी 2023 में श्रीलंका के खिलाफ 3 मैचों की टी20 सीरीज के साथ शुरू होगा. ऐसे में बड़े बदलाव किए जा सकते हैं और सबसे बड़ा बदलाव यह हो सकता है कि रोहित शर्मा और विराट कोहली शायद भारत के लिए टी20 सेटअप के प्लान में शामिल ना हों.

भारत जनवरी में श्रीलंका के खिलाफ 3 मैचों की टी20 सीरीज खेलेगा. उम्मीद है कि रोहित शर्मा, विराट कोहली, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, दिनेश कार्तिक जैसे सीनियर खिलाड़ियों को सीरीज के लिए भारतीय टीम में शामिल नहीं किया जाएगा. भारत के उप-कप्तान केएल राहुल भी सीरीज से बाहर हो सकते हैं. कहा जा रहा है कि उन्होंने शादी के लिए जनवरी में बीसीसीआई से छुट्टी ली है, जिसे मंजूर भी कर लिया गया है.

Tags: BCCI, Hardik Pandya, India Vs Sri lanka, Rahul Dravid, Rohit sharma, Team india

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें