भारत में जल्द ही खत्म हो जाएगा टॉस, होंगे ये बड़े बदलाव?

मुंबई में बीसीसीआई ने रणजी ट्रॉफी पर सुझावों के लिए सम्मेलन का आयोजन किया, जिसमें कई दिलचस्प सुझाव आए

News18Hindi
Updated: May 17, 2019, 11:06 PM IST
भारत में जल्द ही खत्म हो जाएगा टॉस, होंगे ये बड़े बदलाव?
भारत में खत्म हो जाएगा टॉस?
News18Hindi
Updated: May 17, 2019, 11:06 PM IST
रणजी ट्रॉफी में डीआरएस यानि डिसिजन रिव्यू सिस्टम लागू करना और सिक्का उछाल कर टॉस करने का प्रचलन समाप्त करना कुछ ऐसे सुझाव थे जो घरेलू टीमों के कप्तानों और कोच ने शुक्रवार को मुंबई में समाप्त हुए सम्मेलन में रखे गये थे. इसका आयोजन बीसीसीआई ने किया था.

डीआरएस को अभी तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट तक सीमित रखा गया है लेकिन पिछले रणजी सीजन में अंपायरों के कई गलत फैसलों के बाद इसे घरेलू स्तर पर लागू करने की मांग उठ रही है.



सम्मेलन के दौरान कप्तानों और कोच ने टेलीविजन पर प्रसारित होने वाले रणजी ट्रॉफी मैचों के लिये उपलब्ध तकनीक पर डीआरएस लागू करने की अपील की.

सबा करीम


पिछले सीजन में सौराष्ट्र और कर्नाटक के बीच रणजी ट्रॉफी सेमीफाइनल अंपायरों की गलती के कारण चर्चा में रहा था. दिग्गज बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा को नाबाद दिया गया था जबकि गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर गयी थी. इसके बाद पुजारा के शतक ने मैच का नक्शा पलट दिया था.

खत्म होगा टॉस?

इसके अलावा टॉस के समय सिक्का उछालने का प्रचलन भी समाप्त करने और मेहमान टीम को बल्लेबाजी या गेंदबाजी का फैसला करने की छूट देने की मांग भी की गयी. कप्तानों और कोच ने दलीप ट्रॉफी और ईरानी ट्रफी की प्रासंगिकता पर भी बात की.कैसे खत्म हो सकता है टॉस

पिछले साल 2018 में टेस्ट मैचों से टॉस खत्म करने की बात चल रही थी. इस पर आईसीसी के एक अधिकारी ने कहा कि टेस्ट क्रिकेट से मूल रूप से जुड़े टॉस को खत्म किया जा सकता है. आईसीसी की क्रिकेट समिति इस पर चर्चा करने के लिए तैयार भी थी कि क्या मैच से पहले सिक्का उछालने की परंपरा खत्म की जाए, जिससे कि टेस्ट चैंपियनशिप में घरेलू मैदानों से मिलने वाले फायदे को कम किया जा सके. टॉस के आलोचकों का मानना है कि इस परंपरा के कारण मेजबान टीमों को गलत फायदा पहुंचता है.
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

News18 चुनाव टूलबार

चुनाव टूलबार