अब गुमनामी में नहीं जाएंगे भारतीय क्रिकेटर, बीसीसीआई ने उठाया ये बड़ा कदम

बीसीसीआई ने इंडियन क्रिकेटर्स एसोसिएशन को दी मंजूरी, इसके तहत पूर्व पुरुष और महिला क्रिकेटरों के हितों का रखा जाएगा ध्यान.

News18Hindi
Updated: July 24, 2019, 1:52 PM IST
अब गुमनामी में नहीं जाएंगे भारतीय क्रिकेटर, बीसीसीआई ने उठाया ये बड़ा कदम
आईसीए के निदेशकों में भारत को 1983 में पहला वर्ल्ड कप दिलाने वाले कप्तान और पूर्व ऑलराउंडर कपिल देव भी शामिल हैं. (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: July 24, 2019, 1:52 PM IST
भारतीय क्रिकेट इतिहास को अपने शानदार प्रदर्शन से इस मुकाम तक पहुंचाने वाले खिलाड़ी अब गुमनामी भरा जीवन नहीं जिएंगे. बीसीसीआई ने भारतीय क्रिकेट संघ (ICA) को मंजूरी देते हुए इस दिशा में बड़ा कदम उठाया है. ICA का गठन इसी महीने की शुरुआत में किया गया था. इसका उद्देश्य पूर्व क्रिकेटरों के हितों की रक्षा करने का है. इस संस्‍था का गठन बीसीसीआई के नए संविधान के तहत किया गया है. हालांकि ICA क्रिकेटरों की अंतरराष्ट्रीय संस्‍था फेडरेशन ऑफ द इंटरनेशनल क्रिकेटर एसोसिएशन से संबद्ध नहीं है. यह केवल भारत के पूर्व पुरुष और महिला खिलाड़ियों के हतों की रक्षा के लिए बनाई गई है.

अधिकतर देशों में बनी प्लेयर्स एसोसिएशन क्रिकेटरों और क्रिकेट बोर्ड के बीच मध्यस्‍थता का काम करती हैं. मगर बीसीसीआई ने आईसीए का गठन सिर्फ इस उद्देश्य के लिए किया है कि इस संस्‍था से देश की सेवा करने वाले पूर्व क्रिकेटरों का ध्यान रखा जाएगा. DNA के अनुसार, बीसीसीआई ने इससे संबंधित नोटिस जारी करते हुए कहा है कि बोर्ड ने कंपनीज एक्ट 2013 के तहत 5 जुलाई 2019 को गठित की गई नॉन प्रोफिट संस्‍था आईसीए को आधिकारिक रूप से मंजूरी दे दी है.

स्वतंत्र रूप से काम करेगी संस्‍था

आईसीए स्वतंत्र रूप से काम करेगी और उसके लिए फंड भी अलग होगा. हालांकि बीसीसीआई शुरुआत में कुछ मदद मुहैया कराएगी लेकिन इसके बाद आईसीए के सदस्यों को इसकी जिम्मेदारी लेनी होगी. बीसीसीआई ने यह भी साफ कर दिया कि आईसीए के अलावा पूर्व क्रिकेटरों की किसी भी संस्‍था को मान्यता नहीं दी जाएगी.

bcci, cricket, indian cricket team, kapil dev, बीसीसीआई, क्रिकेट, भारतीय क्रिकेट टीम, कपिल देव
आईसीए के निदेशकों में पूर्व तेज गेंदबाज अजित अगरकर और पूर्व महिला कप्तान शांता रंगास्वामी भी शामिल हैं. (फाइल फोटो)


कपिल देव आईसीए के निदेशक

भारत के तीन पूर्व क्रिकेटरों कपिल देव, अजित अगरकर और शांता रंगास्वसामी को आईसीए का निदेशक बनाया गया है. ये सभी बीसीसीआई के चुनाव होने तक अपने पद पर बने रहेंगे.
Loading...

Video: जब विकेटकीपर ने बल्लेबाज को बीच मैदान पर गिराकर पीटा, बुलानी पड़ी पुलिस
रोहित शर्मा और विराट कोहली के बीच मतभेद की खबरें गलत? CoA ने दिया ये बयान
First published: July 24, 2019, 1:52 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...