भारत और श्रीलंका के मैच में कश्‍मीर से जुड़े नारे दिखाने से भड़का BCCI, ICC ने मांगी माफी

इंडिया और श्रीलंका के बीच शनिवार को हुए मैच के दौरान स्टेडियम के ऊपर से एक के बाद एक तीन हवाई जहाज निकले जिन पर राजनीतिक संदेश लिखे हुए थे.

News18Hindi
Updated: July 7, 2019, 1:58 PM IST
भारत और श्रीलंका के मैच में कश्‍मीर से जुड़े नारे दिखाने से भड़का BCCI, ICC ने मांगी माफी
इंडिया श्रीलंका मैच के दौरान स्टेडियम के ऊपर से तीन हवाई जहाज एक के बाद एक निकले जिन पर राजनीतिक संदेश लिखे हुए थे.
News18Hindi
Updated: July 7, 2019, 1:58 PM IST
आईसीसी वर्ल्‍ड कप 2019 में इंडिया और श्रीलंका के मैच में हवाई जहाज के जरिए राजनीतिक संदेश के मसले पर भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने कड़ा ऐतराज जताया है. साथ ही भारतीय क्रिकेटरों की सुरक्षा को लेकर भी चिंता जताई गई है. इस बीच अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने सेमीफाइनल मैचों के दौरान बर्मिंघम और मैनचेस्‍टर के स्‍टेडियमों को नो फ्लाइंग जोन घोषित कर दिया है. आईसीसी के टूर्नामेंट प्रमुख क्रिस टेटली, इस घटना के लिए पहले ही बीसीसीआई से माफी मांग चुके हैं.

इंडिया और श्रीलंका के बीच शनिवार को हुए मैच के दौरान स्टेडियम के ऊपर से एक के बाद एक तीन हवाई जहाज निकले जिन पर राजनीतिक संदेश लिखे हुए थे. पहले प्‍लेन के सहारे एक बैनर लटका हुआ था और उस बैनर पर लिखा था, 'कश्मीर के लिए न्याय.' दूसरे प्‍लेन के साथ 'भारत नरसंहार बंद करो और कश्मीर को आजाद करो' का बैनर लगा हुआ था. वहीं तीसरे विमान के बैनर पर लिखा था कि भारत में मॉब लिंचिंग बंद की जाए.

मैनचेस्‍टर-बर्मिंघम स्‍टेडियम नो फ्लाइंग जोन
इस बारे में आईसीसी नाराज दिखी और उसने मैनचेस्टर तथा बर्मिंघम की पुलिस से बात की. पुलिस ने आईसीसी को भरोसा दिलाया है कि वह इन दो शहरों के स्टेडियम के आस-पास के इलाके को नो फ्लाइंग जोन घोषित करेगी. आईसीसी ने एक बयान जारी कर कहा, 'यह दोबारा हुआ इस पर हमें खेद है. हम आईसीसी वर्ल्‍ड कप में किसी तरह के राजनीतिक संदेश की अनदेखी नहीं कर सकते. पूरे टूर्नामेंट के दौरान हमने स्थानीय पुलिस के साथ मिलकर काम किया है ताकि इस तरह के विरोध को रोका जाए. पहले वाकये के बाद वेस्ट यॉर्कशायर पुलिस ने हमें आश्वस्त किया था कि इस तरह की चीजें दोबारा नहीं होंगी. इसलिए दोबारा इस घटना के होने से हम निराश हैं.'


Loading...


29 जून को इसी स्टेडियम में पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच मैच खेला गया था. इस मैच में भी स्टेडियम के ऊपर से एक हवाईजहाज निकाला था, जिस पर बलूचिस्तान के लिए न्याय के नारे का बैनर लटका हुआ था.

bcci, icc, aircraft world cup, aircraft slogan world cup, cricket world cup, world cup 2019, india vs sri lanka, ind vs sl, cricket news, बीसीसीआई, आईसीसी, कश्‍मीर स्‍लोगन
इंडिया श्रीलंका मैच में प्‍लेन के जरिए कई बैनर लहराए गए.


बीसीसीआई ने मांगी सुरक्षा
बीसीसीआई ने अपने पत्र में आईसीसी से कहा है कि यह हैरान करने की वाली बात है कि हेडिंग्ले में मैच के दौरान कैसे तीन विमान राजनीतिक नारों के साथ अलग-अलग समय पर स्टेडियम के ऊपर से गुजर गए.

बीसीसीआई के सीईओ राहुल जौहरी ने कहा, 'बीसीसीआई की ओर से, मैं यह ध्यान दिलाना चाहता हूं कि आज हुई घटना को हम बेहद गंभीरता से लेते हैं. हम आईसीसी और ईसीबी से अनुरोध करते हैं कि हमें आश्वासन दिया जाए कि आगे के खेलों में ऐसी कोई घटना नहीं होगी. इसके अलावा हम यह भी आश्वासन चाहते हैं कि भारतीय क्रिकेट टीम और भारतीय प्रशंसकों को पूरी सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी.'

रोहित-राहुल के सामने पस्त हुई श्रीलंका, भारत 7 विकेट से जीता 

धोनी की बर्थडे पार्टी में नहीं आई पूरी टीम, गायब रहे कोहली
First published: July 7, 2019, 1:36 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...