IPL 2021: 15 सितंबर से यूएई में शुरू हो सकते हैं आईपीएल के बाकी बचे मैच-रिपोर्ट

बायो बबल में कोरोना वायरस की घुसपैठ के बाद आईपीएल का 14वां सीजन  स्थगित  करना पड़ा है. (BCCI/Twitter)

बायो बबल में कोरोना वायरस की घुसपैठ के बाद आईपीएल का 14वां सीजन स्थगित करना पड़ा है. (BCCI/Twitter)

बीसीसीआई इंग्लैंड दौरे के बाद यूएई में आईपीएल 2021 के बाकी बचे मैचों को कराने की तैयारी में है. आईपीएल के मौजूदा सीजन को 29 मैच के बाद ही टालना पड़ा था और 31 मैच होने अभी बाकी हैं.

  • Share this:

नई दिल्ली. बीसीसीआई की 29 मई को होने वाली स्पेशल एजीएम में IPL 2021 के बचे 31 मैच पर फैसला हो सकता है. बोर्ड आईपीएल 2021 को पूरा करने के लिए विंडो को अंतिम रूप दे सकता है. एक रिपोर्ट के अनुसार, इंग्लैंड दौरा समाप्त होने के बाद बोर्ड सितंबर-अक्टूबर में संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में बाकी बचे मैचों की मेजबानी करना चाहता है. भारत अपने इंग्लैंड दौरे की शुरुआत 18 जून से करेगा जहां उसे न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलना है. इसके बाद 4 अगस्त से भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी.

टीम इंडिया का इंग्लैंड दौरा 14 सितंबर को समाप्त होगा और बीसीसीआई को टी20 वर्ल्ड कप से पहले 15 सितंबर से 15 अक्टूबर के बीच एक महीने का समय मिलेगा. हालांकि बीसीसीआई ने अभी तक इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) से औपचारिक अनुरोध नहीं किया है. लेकिन यह कहा जा रहा है कि बीसीसीआई दोनों टीमों के बीच दूसरे टेस्ट और तीसरे टेस्ट के बीच के अंतर को नौ दिन से घटाकर चार दिन करने के लिए कह सकता है. इससे बीसीसीआई को आईपीएल के लिए ज्यादा समय मिल जाएगा.

टाइम्स ऑफ इंडिया ने एक सूत्र के हवाले से कहा, "अगर उस अंतर को घटाकर चार किया जा सकता है, तो बीसीसीआई को पांच अतिरिक्त दिन मिल जाएंगे." बीसीसीआई आईपीएल के बाकी मैचों के लिए विदेशी खिलाड़ियों को भी शामिल करने की योजना बना रहा है. इंग्लैंड को क्रिकेटरों को यूके से यूएई भेजने का प्लान है.

टीओआई ने सूत्रों के हवाले से कहा, “अगर दो टेस्ट मैचों की बीच समय को कम नहीं किया जाता है तो इन 30 दिनों में भारतीय टीम और अंग्रेजी क्रिकेटरों को यूके से यूएई लाने के लिए एक पूरा दिन अलग खना होगा. साथ ही नॉकआउट चरण के लिए पांच दिन अलग रखने होंगे. इससे बीसीसीआई के पास 27 मैच पूरे करने के लिए सिर्फ 24 दिन बचेंगे. इस विंडो में आठ शनिवार-रविवार हैं. जिसका अर्थ है कि वीकेंड में डबल हेडर के जरिए 16 मैच हो सकते हैं. इससे बाद बीसीसीआई को 19 दिनों में सिर्फ 11 मैच कराने होंगे. यहां एक सप्ताह अतिरिक्त है."
यह भी पढ़ें:

वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल के पहले दिन ही इतिहास रच देगी विराट कोहली की टीम इंडिया

ऋद्धिमान साहा भी हुए पंत के मुरीद, कहा-धोनी के बाद ऋषभ ने मौके का पूरा फायदा उठाया



बीसीसीआई को यह भी लगता है कि आईपीएल 2021 आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के अभ्यास के लिए सही प्लेटफॉर्म के रूप में काम करेगा. इस साल अक्टूबर-नवंबर में भारत को टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी की उम्मीद है. अगर भारत में हालात नहीं सुधरे तो वर्ल्ड कप भी यूएई में कराया जा सकता है. कोरोना महामारी के चलते आईपीएल 2020 भी यूएई में ही खेला गया था.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज