IPL 2021 से कमाई के बाद रणजी खिलाड़ियों पर 50 करोड़ रुपये खर्च करेगी बीसीसीआई

बीसीसीआई ने अब तक रणजी खिलाड़ियों को मुआवजा नहीं दिया है. (फाइल फोटो)

बीसीसीआई ने अब तक रणजी खिलाड़ियों को मुआवजा नहीं दिया है. (फाइल फोटो)

BCCI SGM: पिछले साल कोरोना वायरस के चलते रणजी ट्रॉफी को रद्द किया गया था. रणजी खेलने वाले खिलाड़ियों में से सिर्फ 73 अनकैप्ड खिलाड़ियों को आईपीएल 2021 की नीलामी में खरीदा गया था. बीसीसीआई ने रणजी क्रिकेटरों को मुआवजे का वादा किया है.

  • Share this:

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने शनिवार स्पेशल जनरल मीटिंग (SGM) में आईपीएल 2021 को यूएई में कराने का फैसला लिया. इसके अलावा बीसीसीआई टी20 विश्व कप के बारे में अंतिम फैसला लेने के लिए आईसीसी से जुलाई तक की मोहलत मांगेगा. घरेलू खिलाड़ियों को भुगतान के मुद्दे पर एसजीएम में कोई चर्चा नहीं की गई. कोविड-19 के कारण रद्द हुए रणजी सत्र के कारण 700 खिलाड़ी प्रभावित हुए है. बीसीसीआई ने पिछले साल जनवरी में खिलाड़ियों को वित्तीय मदद का भरोसा दिया था लेकिन उसके तरीके के बारे में नहीं बताया था. एक प्रदेश संघ के सदस्य ने घरेलू क्रिकेटरों को मुआवजे का मसला उठाया लेकिन उन्हें कहा गया कि यह सही मंच नहीं है क्योंकि एसजीएम में एजेंडे पर ही बात होती है.

इस महीने की शुरुआत में, बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने दोहराया था कि बोर्ड रणजी खिलाड़ियों के बारे में पिछले साल एजीएम में लिए गए फैसले पर कायम रहेगा. गांगुली ने इंडियन एक्सप्रेस से कहा, “उन्हें मुआवजा दिया जाएगा. यह एजीएम में ही तय किया गया है. इसलिए सीजन के अंत में जब उनका भुगतान जाएगा, तो उन्हें साथ ही मुआवजा दिया जाएगा." इस मामले से जुड़े लोगों ने बताया कि इस वादे को निभाने के लिए बीसीसीआई को करीब 50 से 55 करोड़ रुपये की जरूरत होगी.

यह भी पढ़ें:

रवींद्र जडेजा का छलका दर्द, कहा- भारतीय टीम से बाहर होने के बाद डेढ़ साल तक नहीं सो पाया
IPL 2021: आर्चर ने 6 साल पहले ही कर दी थी 'भविष्‍यवाणी', RR ने कहा-आप जानते हैं

बीसीसीआई के एक सदस्य ने नाम ना छापने के शर्त पर कहा, ''यह मानते हुए कि हर टीम में 20 खिलाड़ी हैं, अगर हर पुरुष खिलाड़ी को 4.5 लाख रुपये और महिला क्रिकेटरों को 2.5 लाख रुपये मुआवजा दिया जाता है तो यह बीसीसीआई के लिए यह राशि 50 करोड़ रुपये होगी." उन्होंने आगे कहा कि चूंकि आईपीएल के फिर से शुरू होने से ब्रॉडकास्टर से 1500 करोड़ रुपये का बकाया भुगतान सुनिश्चित हो जाएगा तो जरूरतमंद खिलाड़ियों के साथ इस राशि का एक छोटा हिस्सा साझा करना बहुत ज्यादा नहीं है. पिछले साल कोरोना वायरस के चलते रणजी ट्रॉफी को रद्द किया गया था. रणजी खेलने वाले खिलाड़ियों में से सिर्फ 73 अनकैप्ड खिलाड़ियों को आईपीएल 2021 की नीलामी में खरीदा गया था.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज