होम /न्यूज /खेल /Women's IPL की होगी शुरुआत! बीसीसीआई ने 2023 से 6 टीमों के टूर्नामेंट का दिया प्रस्ताव

Women's IPL की होगी शुरुआत! बीसीसीआई ने 2023 से 6 टीमों के टूर्नामेंट का दिया प्रस्ताव

BCCI ने 2023 से 6 टीमों का महिला IPL कराने का प्रस्ताव दिया है. (Female cricket Twitter)

BCCI ने 2023 से 6 टीमों का महिला IPL कराने का प्रस्ताव दिया है. (Female cricket Twitter)

बीसीसीआई (BCCI) अगले साल यानी 2023 से महिला आईपीएल (Women's IPL) की शुरुआत कर सकता है. इस संबंध में गवर्निंग काउंसिल की ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. महिला क्रिकेटरों के लिए आईपीएल (Women’s IPL) की शुरुआत अगले साल से हो सकती है. बीसीसीआई (BCCI) ने मुंबई में शुक्रवार को हुई गवर्निंग काउंसिल की मीटिंग में इस संबंध में एक प्रस्ताव रखा है. इसके तहत 6 टीमों के बीच पहली बार टूर्नामेंट खेला जाएगा. इसमें भारतीय खिलाड़ियों के साथ विदेशी क्रिकेटर भी शिरकत करेंगी.

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने कहा, ‘इसे एजीएम से मंजूरी लेनी होगी. हम इसे अगले साल तक शुरू करने की योजना बना रहे हैं.’ यहां तक कि गवर्निंग काउंसिल के चेयरमैन बृजेश पटेल ने भी इसकी पुष्टि की है. पटेल ने कहा, “महिला आईपीएल (IPL) के आयोजन की प्रक्रिया जारी है. इस साल हम तीन टीमों का महिला टी20 चैलेंज टूर्नामेंट (Women’s T20 Challenge) कराएंगे.’

3 टीमों वाला ये टूर्नामेंट 2019 में शुरू हुआ था, जिसे आईपीएल के प्लेऑफ मुकाबलों के दौरान खेला जाता था. पिछले साल कोरोना के कारण टूर्नामेंट आयोजित नहीं हो सका था. इसके मुकाबले मई में पुणे में आईपीएल के प्लेऑफ के दौरान होंगे.

मौजूदा फ्रेंचाइजी को महिला टीम बनाने का प्रस्ताव
बीसीसीआई ने यह फैसला किया है कि इन 6 टीमों के चयन के लिए पहला प्रस्ताव मौजूदा आईपीएल फ्रेंचाइजी को ही दिया जाएगा. क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक, बीसीसीआई ने नए सीजन से आईपीएल में टीमों की संख्या बढ़ाकर 8 से 10 कर दी है. ऐसे में बोर्ड इन्हीं फ्रेंचाइजी के सामने अपनी महिला टीम बनाने का प्रस्ताव रखेगा. अगर इसमें वो पूरी तरह से सफलता नहीं मिलती है तो फिर बोर्ड नए सिरे से आवेदन मंगाएगा.

भारतीय क्रिकेट बोर्ड के एक शीर्ष अधिकारी ने हाल ही में बताया कि यह बीसीसीआई की जिम्मेदारी है कि वह एक महिला लीग शुरू करे, भले ही टूर्नामेंट से व्यावसायिक रिटर्न कुछ भी मिले.

Ravindra Jadeja Captaincy: इन 5 वजहों से CSK के कप्तान बने ‘सर’ रवींद्र जडेजा, कमाई 100 करोड़ पार!

PAK vs AUS: नाथन लायन के ‘पंजे’ से ऑस्ट्रेलिया ने लाहौर टेस्ट जीता, 24 साल बाद पाकिस्तान में जीती सीरीज

बीसीसीआई पर लंबे वक्त से आईपीएल की तर्ज पर महिला लीग शुरू करने का दबाव था. क्योंकि क्रिकेट वेस्टइंडीज (सीडब्ल्यूआई) ने कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) के साथ इस साल से तीन टीमों की महिला लीग शुरू करने का फैसला किया है और पड़ोसी पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने भी ऐसी ही योजना का ऐलान किया है. ऑस्ट्रेलिया में पहले से ही महिला बिग बैश लीग खेली जा रही है और इंग्लैंड में भी टी20 ब्लास्ट और द हंड्रेड में महिला टीमों के मुकाबले हो रहे हैं. इसमें भारतीय खिलाड़ी शिरकत करते हैं.

Tags: BCCI, Cricket news, IPL, Sourav Ganguly, WBBL, Women cricket

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें