रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्‍मद शमी और पूनम यादव को अर्जुन अवार्ड की सिफारिश

रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्‍मद शमी और पूनम यादव को अर्जुन अवार्ड की सिफारिश
खेलों में जबरदस्‍त प्रदर्शन करने वालों को सम्‍मान स्‍वरूप यह अवॉर्ड दिया जाता है. इसके लिए अलग-अलग खेल बोर्ड खिलाड़ियों के नाम खेल मंत्रालय को भेजते हैं.

खेलों में जबरदस्‍त प्रदर्शन करने वालों को सम्‍मान स्‍वरूप यह अवॉर्ड दिया जाता है. इसके लिए अलग-अलग खेल बोर्ड खिलाड़ियों के नाम खेल मंत्रालय को भेजते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 27, 2019, 2:44 PM IST
  • Share this:
बीसीसीआई ने इस साल अर्जुन अवॉर्ड के लिए चार किक्रेटरों के नाम भेजे हैं. इनमें रवींद्र जडेजा, मोहम्‍मद शमी, जसप्रीत बुमराह और पूनम यादव के नाम शामिल हैं. पूनम यादव महिला क्रिकेटर हैं. खेलों में जबरदस्‍त प्रदर्शन करने वालों को सम्‍मान स्‍वरूप यह अवॉर्ड दिया जाता है. इसके लिए अलग-अलग खेल बोर्ड खिलाड़ियों के नाम खेल मंत्रालय को भेजते हैं. जिन खिलाड़ियों के नामों की सिफारिश होती है ज्यादातर उनमें से ही अवार्ड मिलता है. यह अवार्ड 1961 से शुरू हुआ था और विजेता को निशाना लगाते अर्जुन की मूर्ति के साथ ही 5 लाख रुपये मिलते हैं.

सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर नियुक्‍त प्रशासकों की समिति ने सबा करीम की मौजूदगी में इन क्रिकेटरों के नाम अर्जुन अवार्ड के लिए तय किए. करीम ने ही इन चारों के नामों का प्रस्‍ताव रखा. दिलचस्‍प बात है कि इस बार जिन चार क्रिकेटरों के नाम अर्जुन अवार्ड के लिए भेजे गए हैं वे सभी गेंदबाज या गेंदबाजी ऑलराउंडर हैं.

पिछले एक साल में इन खिलाड़ियों ने प्रभावशाली प्रदर्शन किया है. पूनम यादव महिला क्रिकेट टीम की सदस्‍य हैं. 27 साल की इस फिरकी गेंदबाज ने टीम को कई मौकों पर कामयाबी दिलाई है. वह महिला क्रिकेट में गेंदबाजों की वनडे रैंकिंग में 10वें नंबर की गेंदबाज हैं. वह लंबे समय से भारतीय महिला टीम की गेंदबाजी की अगुवाई कर रही हैं. उन्‍होंने अभी तक भारत के लिए 41 वनडे और 54 टी20 मैच खेले हैं.



जसप्रीत बुमराह इस समय वनडे के नंबर वन गेंदबाज हैं और वे तीनों फॉर्मेट(टेस्‍ट, वनडे और टी20) में टीम इंडिया के प्रमुख गेंदबाज हैं. अगले महीने से शुरू हो रहे वर्ल्‍ड कप में उन पर बड़ी जिम्‍मेदारी होगी.
भारत के लिए बड़ी खबर, ज्योतिषी ने बताया India vs Pakistan मैच में किसकी होगी जीत

मोहम्‍मद शमी भी हाल के दिनों में गजब की फॉर्म में रहे हैं. उन्‍होंने वनडे में जोरदार वापसी की है और अब वे बुमराह के साथ गेंदबाजी आक्रमण की कमान संभाल रहे हैं.

क्रिकेट के मैदान पर बड़ा हादसा, खिलाड़ी की टूटकर अलग हो गई हड्डी!

रवींद्र जडेजा भारतीय टेस्‍ट टीम के मजबूत स्‍तंभ हैं. लेकिन पिछले 6 महीनों में उन्‍होंने वनडे में भी अपनी उपयोगिता साबित की है. उन्‍हें भी वर्ल्‍ड कप टीम में चुना गया है. वे टेस्‍ट गेंदबाजों की रैंकिंग में दुनिया के तीसरे नंबर के गेंदबाज हैं. उन्‍होंने 41 टेस्‍ट, 151 वनडे और 40 टी20 मैचों में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्‍व किया है.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading