आईपीएल में सिर्फ खिलाड़ियों नहीं अंपायर्स पर भी होती है पैसों की बारिश

बीसीसीआई (BCCI) ने एक प्रेस रिलीज जारी की है जिसमें आईपीएल 2019 (IPL 2019) में अंपायर और रेफरी को दी जाने वाली सैलरी का खुलासा हुआ है

News18Hindi
Updated: August 28, 2019, 6:18 PM IST
आईपीएल में सिर्फ खिलाड़ियों नहीं अंपायर्स पर भी होती है पैसों की बारिश
आईपीएल 2019 में 11 भारतीय अंपायर लीग का हिस्सा थे
News18Hindi
Updated: August 28, 2019, 6:18 PM IST
आईपीएल (Indian Premeire League) दुनिया की सबसे कामयाब क्रिकेट लीग मानी जाती है. इस लीग में खेलने वाले भारतीय और विदेशी खिलाड़ियों पर जमकर पैसा बरसता है. एक ही सीजन खेलने वाले खिलाड़ी भी मालामाल हो जाते हैं. साल 2008 (IPL 2008) में शुरू हुई यह लीग हर सीजन के साथ और बड़ी और कामयाब होती जा रही है. इस लीग में पैसा सिर्फ खिलाड़ियों पर ही नहीं बल्कि मैच अंपायर और रेफरी पर भी बरसता है. आईपीएल के अंपायर (Umpire) और रेफरी (Refree) की सैलरी जानकर आप हैरान हो जाएंगे.

लाखों में है आईपीएल के अंपायर्स की सैलरी
बीसीसीआई ने कुछ दिन पहले आईपीएल के अंपायर और रेफरी की सैलरी का खुलासा किया. इस साल 56 आइपीएल मैचों के लिए ऑन-फील्ड और टीवी ड्यूटी के लिए केवल 11 भारतीय अंपायर मौजूद थे. बीसीसीआई की जारी प्रेस रिलीज के मुताबिक अंपायर्स को लाखों में सैलरी दी जाती है.

पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ और नितिन तोमर सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले मैच अंपायर हैं, जिन्हें आईपीएल के लिए लगभग साढ़े 52 लाख रुपये दिए गए थे. उनके अलावा आईपीएल में विवादों में फंसे एस रवि को साढ़े 42 लाख रुपये दिए गए थे. वहीं अनिल डांडेकर, नारायणनुनकुट्टी वी को सबसे कम लगभग चालीस लाख रुपये दिए गए.

अंपायरिंग को लेकर कई बार उठे सवाल
आईपीएल के 12वें सीजन में मुंबई इंडियंस पिछली बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स को मात देकर चैंपियन बनी थी. हालांकि इस सीजन में कई बार अंपायरिंग को लेकर सवाल उठाए गए थे, खासकर एस रवि के फैसलों को लेकर. मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच हुए लीग मैच में एस रवि ने आखिरी बॉल को नो बॉल नहीं दिया था जिसके बाद बैंगलोर वह मैच हार गई थी. विराट कोहली ने मैच के बाद इस पर कड़ी नाराजगी जताई थी लेकिन एस रवि पर कोई कड़ा कदम नहीं लिया गया था.

यह भी पढ़ें-
Loading...

साउथ अफ्रीका टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया में नहीं होगा धोनी का सेलेक्शन, ऋषभ पंत पर भी खतरा!
Ashes : इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया को पहुंचा रहे थे नुकसान, चौथे टेस्ट से पहले इन दो दिग्गजों की हुई छुट्टी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 28, 2019, 5:44 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...