लाइव टीवी

गांगुली IPL में ला रहे क्रिकेट को बदल देने वाला नियम, अब टीम में होंगे 15 खिलाड़ी!

News18Hindi
Updated: November 4, 2019, 4:45 PM IST
गांगुली IPL में ला रहे क्रिकेट को बदल देने वाला नियम, अब टीम में होंगे 15 खिलाड़ी!
आईपीएल में होने वाला है बड़ा बदलाव!

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 13वें सीजन में बीसीसीआई एक बड़ा बदलाव करने का विचार कर रही है, अगले सीजन में पावर प्लेयर (Power Player) नियम लागू हो सकता है

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 4, 2019, 4:45 PM IST
  • Share this:
इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) ने भारतीय क्रिकेट ही नहीं बल्कि वर्ल्ड क्रिकेट पर एक अलग छाप छोड़ी है. आईपीएल की वजह से क्रिकेट की दुनिया को कई बड़े सितारे मिले हैं. लेकिन अब आईपीएल में एक ऐसा बदलाव होने जा रहा है जो क्रिकेट को पूरी तरह बदलने का दम रखता है. इंडिया टुडे की खबर के अनुसार बीसीसीआई इंडियन प्रीमियर लीग में बड़ा बदलाव करने की योजना बना रही है. खबरों की मानें तो बीसीसीआई आईपीएल के अगले सीजन में पावर प्लेयर नियम लाने पर विचार कर रही है. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ये नियम क्या है? आइए हम आपको बताते हैं.

क्या है पावर प्लेयर नियम?
पावर प्लेयर नियम (Power Player Rule) के तहत कोई टीम मैच में विकेट गिरने के बाद या ओवर खत्म होने के बाद अपने खिलाड़ी को बदल पाएगी. मतलब अगर किसी ओवर में टीम को 6 रन बचाने हैं और अगर उस टीम का गेंदबाज डग आउट में बैठा होगा तो कप्तान उसे आखिरी ओवर कराने के लिए मैदान पर बुला सकेगा. चाहे वो प्लेइंग इलेवन में हो या नहीं. पावर प्लेयर नियम के मुताबिक टीम को अब 11 नहीं बल्कि 15 खिलाड़ी चुनने होंगे. मैदान में गए 11 में से किसी भी एक खिलाड़ी को कप्तान कभी भी बदल सकेगा और डग आउट में बैठे 4 खिलाड़ियों में से किसी एक को अहम मौके पर मैदान में उतार सकेगा.

इंडियन प्रीमियर लीग में आ सकता है पावर प्लेयर नियम


पावर प्लेयर नियम पहले सैयद मुश्ताक ट्रॉफी में होगा लागू
न्यूज रिपोर्ट्स के मुताबिक इस विचार को बीसीसीआई (BCCI) के सीनियर अधिकारियों से मंजूरी तो मिल गई है लेकिन मंगलवार को मुंबई में होने वाली आईपीएल गवर्निंग काउंसिल (IPL) की बैठक में इस पर चर्चा की जाएगी. वैसे बताया जा रहा है कि आईपीएल से पहले इस नियम को सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में लागू किया जा सकता है. सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी 8 नवंबर से शुरू हो रही है.

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में लागू हो सकता है पावर प्लेयर नियम

Loading...

टी20 फॉर्मेट में खेले जाने वाला ये टूर्नामेंट 1 दिसंबर तक चलेगा. इस लीग में अच्छा प्रदर्शन करने वाले युवा खिलाड़ियों को आईपीएल में अच्छी रकम भी मिलती है. ऐसे में युवा खिलाड़ियों के लिए ये टूर्नामेंट और अहम हो जाता है. साथ ही इस बार आईपीएल फ्रेंचाइजियों की नजर इस बार पावर प्लेयर नियम पर भी होगी जो सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी (Syed Mushtaq Ali Trophy) में प्रयोग के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें-

रोहित से दिल्‍ली की हवा पर पूछा तो बोले- मसाला चाहिए लेकिन नहीं दूंगा
बांग्लादेश के खिलाफ टीम इंडिया ने की बच्चों जैसी गलतियां, जानिए हार की 5 बड़ी वजहें!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 4, 2019, 4:15 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...