IPL-T20 वर्ल्‍ड कप पर आज होगा बड़ा फैसला, BCCI की विशेष बैठक में हो सकते हैं 8 बड़े ऐलान

बीसीसीआई की स्‍पेशल मीटिंग में आईपीएल 2021 और टी20 वर्ल्‍ड कप के आयोजन पर अहम फैसले लिए जाएंगे (फोटो-)

बीसीसीआई की स्‍पेशल मीटिंग में आईपीएल 2021 और टी20 वर्ल्‍ड कप के आयोजन पर अहम फैसले लिए जाएंगे (फोटो-)

बीसीसीआई की स्‍पेशल जनरल मीटिंग शनिवार को दोपहर 12 बजे होगी, जिसमें आईपीएल 2021 (IPL 2021) के बाकी बचे हुए 31 मैचों के आयोजन पर बड़ा फैसला लिया जाएगा. साथ ही इस साल भारत में होने वाले टी20 वर्ल्‍ड कप को कोरोनाकाल में करवाने की रणनीति को भी अंतिम रूप दिया जाएगा

  • Share this:

नई दिल्‍ली. आईपीएल 2021 (IPL 2021) के बचे हुए मैचों के आयोजन को लेकर बीसीसीआई (BCCI) की आज दोपहर 12 बजे वर्चुअली स्‍पेशल जनरल मीटिंग (BCCI SGM Meeting) होगी. इसमें आईपीएल 2021 के दूसरे चरण के आयोजन पर बड़ा फैसला लिया जाएगा. इसके अलावा भारत की मेजबानी में इस साल होने वाले टी20 वर्ल्‍ड कप की तैयारियों पर और घरेलू क्रिकेट से संबंधित भी फैसले लिए जाएंगे. कुछ दिन पहले खबर आई थी कि बीसीसीआई सितंबर- अक्‍टूबर में यूएई में आईपीएल के बचे हुए 31 मैचों का आयोजन करना चाहता है, मगर इसे अभी औपचारिक रूप से बीसीसीआई स्‍पेशल जनरल मीटिंग और बाद में आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की तरफ से मंजूरी मिलनी है.

यह महज एक इत्तेफाक नहीं है कि बीसीसीआई की यह मीटिंग आईपीएल मीटिंग से एक दिन पहले हो रही है. आईसीसी की मीटिंग 1 और 2 जून को होगी. बीसीसीआई अपनी योजनाओं पर एक कदम आगे बढ़ना चाहता था और उसके एजेंडे में भी कई चीजें हैं. उनके एजेंडे में आईपीएल 2021 का दूसरा चरण और टी20 वर्ल्‍ड कप का आयोजन सबसे ऊपर है.

आज की मीटिंग में बीसीसीआई का एजेंडा-

आईपीएल 2021 का दूसरा चरण: आज होने वाली इस स्‍पेशल मीटिंग का सबसे बड़ा कारण ही आईपीएल 2021 के बचे हुए 31 मैचों के आयोजन पर फैसला लेना है. यूएई सितंबर के मध्‍य से टी20 वर्ल्‍ड कप शुरू होने से एक सप्‍ताह पहले तक इसकी मेजबानी करने के लिए तैयार है.
आईपीएल 2021 की तारीख: भले ही आईपीएल के लिए विंडो लगभग तय हो चुकी है, मगर तारीख पर चर्चा करना जरूरी है. दरअसल 2 जून को भारतीय टीम इंग्‍लैंड दौरे पर जाएगी. जहां पहले उसे 18 से 22 जून तक न्‍यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलना है और फिर मेजबान के साथ 5 टेस्‍ट मैचों की सीरीज खेलनी है, जो 18 सितंबर को समाप्‍त होगी और इस सीरीज में वो ज्‍यादातर खिलाड़ी भी होंगे, जो आईपीएल की विभिन्‍न टीमों का अहम हिस्‍सा है. ऐसे में सीरीज के बाद ही आईपीएल के बचे हुए मैचों का आयोजन किया जाना संभव लग रहा है.
विदेशी खिलाड़ी: आईपीएल के दूसरे चरण के समय कैरेबियन प्रीमियर लीग भी चल रही होगी. वेस्‍टइंडीज और साउथ अफ्रीकन क्रिकेटर्स यूएई में क्‍वारंटीन के अलावा सप्‍ताह भर के लिए शायद ही उपलब्‍ध हो. ऐसे में बीसीसीआई को पूरे दल को क्‍वारंटीन से दूर रखने के लिए सेंट किट्स एंड नेविस से चार्टर्ड फ्लाइट की व्‍यवस्‍था करने की जरूरत होगी.
द्विपक्षीय सीरीज: आईपीएल के दूसरे चरण के आयोजन का मतलब है कि साउथ अफ्रीका और न्‍यूजीलैंड के खिलाफ टी20 वर्ल्‍ड कप से पहले होने वाली द्विपक्षीय सीरीज को स्‍थगित करना होगा. ऐसे में बीसीसीआई को दोनों बोर्ड से बात करनी होगी.
आईसीसी टी20 वर्ल्‍ड कप: इस मीटिंग का दूसरा सबसे बड़ा मुद्दा यह होगा कि भारत में कोरोना महामारी के दौरान कैसे टी20 वर्ल्‍ड कप का आयोजन किया जाए. बीसीसीआई टूर्नामेंट भारत में ही करवाना चाहता है और आज इस मीटिंग में आगे के रास्‍ते तय किए जाएंगे. आईसीसी की मीटिंग 2 जून को होनी है और बीसीसीआई को इस टूर्नामेंट को भारत में करवाने के लिए आईसीसी को मनाने के लिए अपनी रणनीति को अंतिम रूप देना होगा.
टी20 वर्ल्‍ड कप वेन्‍यू: बीसीसीआई मीटिंग में टी20 वर्ल्‍ड कप की संभावित स्‍थानों पर भी चर्चा करेगा. हालांकि बोर्ड ने 9 स्‍थानों को इस इवेंट के लिए तैयार रहने के लिए कहा है, जिसमें महाराष्‍ट्र के चार स्‍थान और फाइनल के लिए नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम शामिल है.
रेवेन्‍यू जनरेट: टी20 वर्ल्‍ड कप के लिए बोर्ड को रेवेन्‍यू भी जनरेट करना है. कुछ समय पहले बोर्ड और सरकार के बीच इस टूर्नामेंट के लिए टैक्‍स में छूट देने की भी मांग उठी थी. हालांकि सरकार ने अभी तक कोई फैसला नहीं लिया है.
घरेलू क्रिकेट: कोरोना वायरस के कारण घरेल क्रिकेट का शेड्यूल काफी प्रभावित हुआ है. मीटिंग में इस पर आगे की संभावित राह पर फैसला लिया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज